Move to Jagran APP

Toyota फेस्टिव सीजन में ला रही नई Subcompact SUV, Maruti Vitara Brezza पर होगी बेस्ड

Toyota Kirloskar Motor इस फेस्टिव सीजन में नई Subcompact SUV ला रही है जो कि Maruti Vitara Brezza पर बेस्ड होगी। (फोटो साभार Maruti Suzuki)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 07:48 PM (IST)
Toyota फेस्टिव सीजन में ला रही नई Subcompact SUV, Maruti Vitara Brezza पर होगी बेस्ड
Toyota फेस्टिव सीजन में ला रही नई Subcompact SUV, Maruti Vitara Brezza पर होगी बेस्ड

नई दिल्ली, पीटीआइ। जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Toyota Kirloskar Motor अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने का प्लान बना रही है। कंपनी के सीनियर ऑफिशियल के अनुसार, TKM की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Maruti Suzuki की Vitara Brezza पर बेस्ड होगी और आने वाली फेस्टिव सीजन में आएगी।

loksabha election banner

टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने मार्च, 2018 में भारतीय बाजार में एक दूसरे को हाइब्रिड और अन्य वाहनों की आपूर्ति करने के लिए एक सामान्य एग्रीमेंट किया था। एग्रीमेंट के हिस्से के तौर पर TKM पहले से ही मारुति सुजुकी इंडिया से Baleno लेकर उसमें डिजाइन और फीचर्स में कुछ बदलाव करके Glanza के नाम से बेच रही है। टोयोटा अब इस एग्रीमेंट के तहत दूसरी कार को आने वाले फेस्टिव सीजन में मार्केट में लाने के लिए तैयार है।

TKM के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स और मार्केटिंग) Naveen Soni ने पीटीआइ को कहा कि "भारत में सब-फॉर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी कैटेगरी को काफी पसंद किया जाता है। यह सेगमेंट कुल पैसेंजर व्हीकल में अकेले ही 10 से 11 फीसद की हिस्सेदारी रखता है।" उन्होंने आगे कहा कि कॉम्पैक्ट एसयूवी एकमात्र ऐसा सेगमेंट है, जिसमें बीते साल वृद्धि दर्ज की गई है।

सोनी ने यह भी कहा कि "हम लंबे समय से इस सेगमेंट का मूल्यांकन कर रहे हैं और अब हम इस फेस्टिव सीजन में अपनी खुद की कॉम्पैक्ट एसयूवी लेकर आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि SUV की बिक्री देश में बढ़ रही है और एंट्री लेवल सब-फॉर मीटर एसयूवी की घरेलू बाजार में बिक्री में नियमित ग्रोथ देखी गई है। यह शायद सड़कों की स्थिति या अन्य कारकों की वजह से हो सकती है, लेकिन यह बिल्कुल सच है कि कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ग्रोथ हो रही है। टोयोटा ने बीते एक साल में 25,000 से ज्यादा Glanza बेची हैं और इसकी बदौलत टोयाटा की कुल बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। सोनी का कहना है कि 40-50 फीसद Glanza ग्राहक टोयोटा उत्पाद खरीदने वाले पहले ग्राहक थे। उम्मीद है कि आने वाले उत्पाद को लेकर भी इसी प्रकार की प्रतिक्रिया देखने को मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.