Move to Jagran APP

टोयोटा ने बंद किया प्रोडक्शन प्लांट, ग्राहक नहीं खरीद पाएंगे ये धाकड़ एसयूवी

Toyota ने भारत के बिदाड़ी प्लांट और कनाडा और यूएस के प्लांट में भी तत्काल प्रभाव से काम रोक दिया है जिससे इस वायरस का संक्रमण कम किया जा सके साथ ही कर्मचारियों को पूरी तरह से सुरक्षित भी रखा जा सके।

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 01:09 PM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 06:57 AM (IST)
टोयोटा ने बंद किया प्रोडक्शन प्लांट, ग्राहक नहीं खरीद पाएंगे ये धाकड़ एसयूवी
टोयोटा ने बंद किया प्रोडक्शन प्लांट में काम-काज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लगातार बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिग्गज कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपनी कई प्रोडक्शन प्लांट्स को बंद कर दिया है जिनमें भारत समते कई देश के प्रोडक्शन यूनिट्स शामिल हैं। कंपनी ने भारत के बिदाड़ी प्लांट और कनाडा और यूएस के प्लांट में भी तत्काल प्रभाव से काम रोक दिया है जिससे इस वायरस का संक्रमण कम किया जा सके साथ ही कर्मचारियों को पूरी तरह से सुरक्षित भी रखा जा सके। इतना ही नहीं सप्लाई का काम भी बंद हो गया है जिसकी वजह से कंपनी को ये फैसला लेना पड़ा है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार कंपनी के ओंटारियो प्लांट में 8 कर्मचारियों को इस बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया था जिसके बाद कुछ समय के लिए प्लांट में काम-काज बंद करने का फैसला लिया गया है। अगर समय रहते हुए प्लांट में काम बंद नहीं किया जाता तो इससे अन्य कर्मचारी भी कोरोना की चपेट में आ सकते थे।

भारत समेत दुनिया के कई देश कोरोना से बुरी तरह से प्रभावित हैं और लोगों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए कई कार निर्माता कंपनियां पहले ही अपने प्रोडक्शन प्लांट्स बंद कर चुकी हैं जिससे वायरस को फैलने से रोका जा सके। आपको बता दें कि टोयोटा के ओंटारियो प्लांट में तकरीबन 1,200 कर्मचारी हैं जिनमें से 8 कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद प्लांट का काम-काज बंद करने का निर्देश जारी किया गया है।

आपको बता दें कि कनाडा में टोयोटा कारों का प्रोडक्शन बंद होने के बाद एशिया, अमेरिका और यूरोप में टोयोटा की कारों की सप्लाई पर प्रभाव पड़ेगा। इस प्लांट के बंद होने से टोयोटा की बेस्ट सेलिंग एसयूवी RAV4 का प्रोडक्शन भी बंद हो गया है जिसकी वजह से ग्राहकों को इसे खरीदने में समस्या पेश आएगी। इसके अलावा लेक्सस आरएक्स 350 और आरएस 450 एच के पार्ट्स भी नहीं तैयार किए जाएंगे।

हाल ही में कंपनी की तरफ से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया था कि टोयोटा 26 अप्रैल से 14 मई तक एनुअल मेंटेनेंस प्रोग्राम चला रही है। इसमें कंपनी के प्रोडक्शन प्लांट की मशीनों की मरम्मत की जाएगी। इस दौरान प्रोडक्शन और सप्लाई का काम बंद रहेगा हालांकि रीबैज कारों को खरीदा जा सकेगा जिनमें टोयोटा ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.