Move to Jagran APP

टोयोटा ने भारत के लिए ट्रेडमार्क की नई सीरीज BZ, 7 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च करने की तैयारी, जानें पूरी जानकारी

इस रेंज की पहली कार BZ4X होगी जो एक ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट बताई जा रही है। बताते चलें कि BZ4X कंपनी के इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म TNGA पर तैयार की जाएगी। हालांकि टोयोटा ने फिलहाल कार के तकनीकी विवरण का खुलासा नहीं किया है।

By BhavanaEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 05:05 PM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 05:25 PM (IST)
टोयोटा ने भारत के लिए ट्रेडमार्क की नई सीरीज BZ, 7 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च करने की तैयारी, जानें पूरी जानकारी
Toyota BZ4X की तस्वीर (फोटो साभार: टोयोटा)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Trademark New Name: जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने भारत में हाल ही में बेल्टा के नाम को ट्रेडमार्क किया था, जो भारतीय बाजार के लिए कंपनी की नई सेडान के रूप में लॉन्च की जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी ने अब भारत में BZ, BZ1, BZ2, BZ3, BZ4 और BZ5 नामों के लिए ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया है। टोयोटा नई BZ सीरीज के तहत साल 2025 तक सात इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करेगी।

loksabha election banner

वहीं इस रेंज की पहली कार BZ4X होगी, जो एक ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट बताई जा रही है। इस कॉम्सेप्ट को इस सप्ताह के अंत में पेश किया गया था। बताते चलें कि, BZ4X कंपनी के इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म TNGA पर तैयार की जाएगी। हालांकि, टोयोटा ने फिलहाल कार के तकनीकी विवरण का खुलासा नहीं किया है। टोयोटा की BZ4X  एक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम वाली कार होगी।

इस एसयूवी में L-आकार की एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ साथ स्लीक एलईडी हेडलैंप दि जाएंगे। जिसमें सिंगल एलईडी स्ट्रिप के साथ स्क्वेयर्ड व्हील आर्क और एलईडी टेल लाइट्स भी उपलब्ध होंगे। आपको बता दें कि इस कार के साथ एक ख़ास सिस्टम दिया गया है जो इस कार की बैटरी को सोलर पावर की मदद से चार्ज करता है। डिजाइन और ट्रेडमार्क के वेबसाइट पर विवरण बताते हैं कि ट्रेडमार्क मई और अक्टूबर 2020 के बीच लागू किए गए थे और ये 2030 तक मान्य हैं।

लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ट्रेडमार्क के लिए दी गई कंपनी की फाइलों का मतलब यह है कि टोयोटा ने इन नामों को अकेले पंजीकृत किया है, जिसका मतलब है कि यह भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की नई सीरीज (B) लाने पर विचार कर रही है। हाल ही की अन्य खबरों पर विश्वास करें तो टोयोटा मारुति सुजुकी सियाज के रीबैजड वर्जन पर भी काम कर रही है। जो मारुति और टोयोटा के सहयोग से तैयार की गई अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) और ग्लैन्ज़ा (Glanza) के बाद तीसरी कार होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.