Move to Jagran APP

2020 तक सड़कों पर रफ्तार भरेंगे ये इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स

यहां हम आपको उन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के बारे में बता रहे हैं जो कि अगले साल भारतीय सड़कों पर रफ्तार भरेंगे।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 11:37 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 04:07 PM (IST)
2020 तक सड़कों पर रफ्तार भरेंगे ये इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स
2020 तक सड़कों पर रफ्तार भरेंगे ये इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश में इस समय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ काफी ध्यान दे रही है। प्रदूषण को देखते हुए और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत को देखते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल की एकमात्र विकल्प है जो राहत दे सकता है। आने वाले साल 2020 में कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च किए जाने वाले हैं। कई मौजूदा ऑटोमोबाइल कंपनियां इनके लिए काम कर रही हैं तो कई स्टार्ट-अप कंपनियां भी अपने नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में उतारने का प्लान बना रही हैं। यहां हम आपको उन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के बारे में बता रहे हैं जो कि अगले साल भारतीय सड़कों पर रफ्तार भरेंगे।

loksabha election banner

रेवोल्ट आरवी 400 (Revolt RV 400)

रेवोल्ट इंटेलीकोर्प की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Revolt RV 400 के लिए दावा किया जा रहा है कि यह भारत की पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाली मोटरसाइकिल साबित है। यह बाइक सिंगल चार्ज पर 156 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है, वहीं हाई स्पीड की बात की जाए तो यह बाइक 85 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। रेवोल्ट आरवी 400 भी रेवोल्ट मोबाइल ऐप के साथ आएगी, जिसमें रेंज, बाइक लोकेशन, रियल-टाइम राइडिंग इंफोर्मेशन, रिमोट स्टार्टिंग की सुविधा और जियो फेंसिंग के साथ-साथ एंटी-थेफ्ट के साथ-साथ बिल्ट-इन सेटेलाइट नेविगेशन जैसे फीचर मिलेंगे।

टॉर्क टी6एक्स (Tork T6X)

Tork T6X एक घरेलू इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है जिसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। Tork T6X में एक 6kW (8 बीएचपी) की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो कि 27 एनएम का टॉर्क जनेरट करेगी। कंपनी के अनुसार, T6X 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है और सिंगल चार्ज पर यह बाइक 100 किमी की दूरी तय कर सकती है।

टीवीएस क्रेयॉन (TVS Creon)

TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर को लास्ट ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट के तौर पर शोकेस किया गया था। टीवीएस के अनुसार, यह एक परफोर्मेंस ऑरिएंटिड इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा, जो कि सिंगल चार्ज पर 80 किमी की दूरी तय करेगा। स्पीड की बात की जाए तो यह स्कूटर सिर्फ 5.1 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकेगा। इस स्कूटर की बैटरी सिर्फ 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज हो सकती है।

एमफ्लक्स वन (Emflux One)

Emflux Motors एक बेंगलुरु-बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्ट-अप है जो कि 2020 की शुरुआत में भारत की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्टबाइक Emflux One को लॉन्च करेगी। दावा किया जा रहा है कि Emflux One 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है और सिर्फ 3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है।

बजाज अर्बनइट (Bajaj Urbanite)

बजाज ऑटो जल्द ही बाजार में अपना शानदार स्कूटर लाने की प्लानिंग रहा है। बजाज अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर अर्बनाइट ब्रांड नाम के साथ लॉन्च करेगा। इस स्कूटर का डिजाइन काफी आकर्षक होगा।

हीरो डुएट-ई (Hero Duet-E)

हीरो डुएट-ई इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2016 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट के तौर पर शोकेस किया गया था। दावा किया जा रहा है कि Duet-E में सिंगल चार्ज में 65 किमी की दूरी तय कर सकेगा और इसकी पावर आमतौर पर 110 सीसी वाले स्कूटर जैसी ही होगी। 

ये भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों के रोडमैप का अध्ययन कराएगी ऑटो इंडस्ट्री

ये भी पढ़ें: Bajaj भारत में जल्द लॉन्च करेगी सबसे सस्ती Pulsar, मिल सकता है KTM Duke 125 वाला इंजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.