Move to Jagran APP

हाईवे पर ड्राइविंग करते वक्त ध्यान में रखें ये 5 बातें

हाईवे पर ड्राइविंग करना आम रास्तों पर ड्राइविंग करने के मुकाबले काफी अलग होता है तो उसके लिए खास ध्यान देना जरूरी है। (फोटो साभार साजन चौहान)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 11:27 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 11:27 AM (IST)
हाईवे पर ड्राइविंग करते वक्त ध्यान में रखें ये 5 बातें
हाईवे पर ड्राइविंग करते वक्त ध्यान में रखें ये 5 बातें

नई दिल्ली, साजन चौहान। अगर आप हाईवे पर ड्राइविंग करने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको इससे पहले कुछ जरूरी टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो कि आपके लिए बहुत काम आएंगी। हाईवे पर ड्राइविंग करना आम रास्तों पर ड्राइविंग करने के मुकाबले काफी अलग होता है। इस दौरान ड्राइविंग करने के लिए आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि यहां पर जरा सी चूक से जान पर बन आ सकती है। तो आइए जानते हैं कि कौन सी वो 5 टिप्स हैं, जिन्हें आपको हाईवे पर ड्राइविंग करते वक्त दिमाग में रखना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

टर्न सिग्नल

हाईवे पर ड्राइविंग करते वक्त अगर आपको दूसरी साइड जाना है तो सबसे पहले टर्न इंडीकेटर देना जरूरी है, इससे क्या होगा कि आपके पीछे चल रहे वाहनों को अंदाजा हो जाएगा कि आपको किस साइड जाना है और आप बहुत आसानी से साइड ले पाएंगे।

स्पीड मेंटेन करना जरूरी है

हाईवे पर स्पीड मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि अगर आप हाईवे पर स्लो ड्राइविंग करेंगे तो हो सकता है कि पीछे से तेजी से आने वाले वाहन आपके वाहन से टकरा जाएं। इसलिए हाईवे पर ड्राइविंग करते वक्त एक तय स्पीड चेक कर लीजिए। आपको हाइवे पर तय स्पीड के बीच में कार को ड्राइव करना है।

कार की सर्विस

अगर आप लंबी दूरी के लिए हाईवे पर कार से जाने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आपको अपनी कार की केयर कैसे करनी है। सबसे पहले तो कार की सर्विस करवा लीजिए ताकि इससे आपको यह पता चल जाएगा कि कार में किसी प्रकार की दिक्कत तो नहीं है, यानी कि टायर्स, रेन वाइपर्स, इंजन आदि जैसी चीजें पूरी तरह ठीक होनी चाहिए।

ओवरटेकिंग

अक्सर लोग क्या होता है कि सामने वाले वाहन से साइड न मिल पाने पर उसे ओवरटेक करते हैं, लेकिन हाईवे पर ओवरटेक करना काफी ज्यादा खतरनाक भी साबित हो सकता है। इसलिए अगर आप हाईवे पर स्पीड से चल रहे हैं और आगे वाले वाहन से आगे निकलना चाहते हैं तो उसे हॉर्न जरूर दें और डिपर भी दे, जिसके बाद वह साइड दे। उसके बाद ही आप उसे ओवर टेक करके आगे निकलें।

कार की विंडशिल्ड

हाईवे पर अगर आप रात के समय ड्राइविंग कर रहे हैं तो खासतौर पर सर्दियों के मौसम में कोहरे के वक्त साफ नहीं दिखाई देता है तो ऐसे में अगर आपकी विंडशिल्ड खराब है या उससे धुंधला दिखाई दे रहा है तो उसे पहले ही साफ करवा लीजिए ताकि कोहरे में पूरा साफ दिखाई दे। साथ ही बरसात के मौसम में ड्राइविंग करते वक्त भी विंडशिल्ड की भूमिका अहम हो जाती है, क्योंकि ऐसे में भी बाहर का रास्ता साफ नहीं दिखाई नहीं देता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.