Move to Jagran APP

ये हैं भारत की सस्ती छोटी डीजल कारें, बजट में फिट माइलेज में हिट

जो लोग डेली 50 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करते हैं उनके लिए डीजल कार एक अच्छा विकप्ल माना जाता है। क्योंकि पेट्रोल के मुकाबले डीजल सस्ता तो होता ही है साथ ही बेहतर माइलेज भी मिलती है।

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 17 Apr 2017 05:22 PM (IST)Updated: Mon, 17 Apr 2017 05:22 PM (IST)
ये हैं भारत की सस्ती छोटी डीजल कारें, बजट में फिट माइलेज में हिट
ये हैं भारत की सस्ती छोटी डीजल कारें, बजट में फिट माइलेज में हिट

नई दिल्ली (बनी कालरा) जो लोग डेली 50 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करते हैं उनके लिए डीजल कार एक अच्छा विकप्ल माना जाता है। क्योंकि पेट्रोल के मुकाबले डीजल सस्ता तो होता ही है साथ ही बेहतर माइलेज भी मिलती है। अगर आप एक नई डीजल कार लेने का मन बना रहे हैं, तो यहां हम आपको बता रहे हैं भारत की टॉप 4 छोटी और सस्ती डीजल कारों के बारे में बता रहे हैं। ये सभी कारें न केवल आपके बजट में फिट होंगी, बल्कि परफॉरमेंस के साथ-साथ बढ़िया माइलेज भी देंगी।

loksabha election banner

टाटा टियागो (डीजल)
कीमत 3.94 लाख रुपये से शुरू

टाटा की इस कार को भले ही पेट्रोल वर्ज़न में लोग ज्यादा पसंद कर रहे हों, लेकिन इसका डीज़ल वर्जन भी कम नहीं है। कार में 1047cc का इंजन लगा है जो 70bhp की पावर के साथ 40nm का टॉर्क जनरेट करता है साथ ही कार 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसका डीज़ल इंजन कार का माइलेज 27kmpl है। कार की कीमत 3.94 लाख रुपये है। टियागो एक अच्छी कार है जो कम बजट में कई अच्छे फीचर्स से लैस है मार्किट में फिलहाल यह कार वेटिंग में है।

शेवरले बीट (डीजल)
कीमत 4.95 लाख रुपए शुरू

नई शेवरले बीट के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह कार 1.0 लीटर डीजल इंजन दोनों वर्जन में मौजूद है। डीज़ल इंजन 56.3bhp की पावर के साथ 142.5nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस की शुरुआती कीमत 4.95 लाख रुपए है। कार का माइलेज 25.4 किलोमीटर प्रति लीटर है।

हुंडई ग्रैंड आई10 (डीजल)
कीमत 5.69 लाख रुपये शुरू

हुंडई की लोकप्रिय कार ग्रैंड आई10 डीज़ल वैरिएंट की शुरुआती कीमत 5.69लाख रुपये है। कंपनी ने इस कार को नये एक्सटीरियर प्रोफाइल और पूरी तरह से नये इंटीरियर डिज़ायन के साथ बाज़ार में उतारा है। कार पहले से ज्यादा फ्रेश और बेहतर नज़र आती है। ग्रैंड आई10 का डीजल इंजन अब बड़ा और पॉवरफुल हो गया है। जी हां कार में 1.2 लीटर का U2 CRDI डीजल इंजन दिया। जो 75PS की पॉवर 4000rpm पर देता है। जबकि 19.4 Kgm टार्क 1750-2250 rpm पर जनरेट करता है। एक लीटर में यह इंजन 25 किलोमीटर की माइलेज देने में सक्षम है।

फोर्ड फिगो(डीजल)
कीमत 5.70 लाख रुपये से शुरू

फोर्ड फिगो डीजल की कीमत 5.70 लाख रुपये से शुरू होती है अपने लुक्स के दम पर यह काफी लुभा भी रही है। जबकि इसका कैबिन बेहतर तो है, लेकिन अब इसमें नयेपन की जरूरत महसूस होती है। एक लीटर में यह डीजल फिगो 25.83 किलोमीटर का सफ़र तय कर सकती है। फिगो डीजल में 1498cc का इंजन लगा है जो 73kw की पॉवर और 215 Nm का टॉर्क देता है। कार में बढ़िया स्पेस मिलेगा।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.