Move to Jagran APP

अगर आप ऑनलाइन कार खरीदने जा रहे हैं तो ये 5 बातें कभी न भूलें

ऑनलाइन कार खरीदने में कुछ सावधनियां भी बरतनी चाहिए वरना नुकसान भी उठाना पड़ सकता है, हम आपको बता रहे हैं कि ऑनलाइन सेकंड हैंड कार खरीदते समय किन बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 07:25 AM (IST)
अगर आप ऑनलाइन कार खरीदने जा रहे हैं तो ये 5 बातें कभी न भूलें
अगर आप ऑनलाइन कार खरीदने जा रहे हैं तो ये 5 बातें कभी न भूलें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारत में सेकंड हैंड कार का बाजार काफी बड़ा है। हमारे यहां सेकंड हैंड गाड़ियों को ऐसे लोग ज्यादा खरीदते हैं जो पहली बार कार चलाना सीख रहे होते हैं या फिर वो लोग जिनका बजट कम होता है। आजकल मार्किट में ऑनलाइन कार की खरीदारी ज्यादा ट्रेंड में है क्योंकि बैठे-बैठे ही आपको हर ब्रांड की गाड़ियों के बारे में जानकारी मिल जाती है और पुरानी कार खरीदना आसान भी हो जाता है। लेकिन ऑनलाइन कार खरीदने के दौरान आपको कुछ सावधनियां भी बरतनी चाहिए। ऐसा न करने पर आपको  नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। हम अपनी इस खबर में आपको बता रहे हैं कि ऑनलाइन सेकंड हैंड कार खरीदते समय किन बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए।

prime article banner

1.  ऑनलाइन कार खरीदना फायदेमंद

ऑनलाइन कार खरीदने और बेचने का ट्रेंड इन दिनों जोरों पर है, इस समय मार्किट में ऑनलाइन कार खरीदने के लिए कई पोर्टल्स मिल जायेंगे जहां आपको गाड़ियों के कई ऑप्शन मिलेंगे। आप अपनी जरूरत के हिसाब से गाड़ी का चुनाव कर सकते हैं।

2.  वेबसाइट पर कार फाइनल न करें

अगर अपने किसी वेबसाइट पर पुरानी कार पसंद कर ली है तो उसी वक़्त उसे खरीदने से पहले उसकी टेस्ट ड्राइव जरूर करें ताकि आपको कार का कंडीशन का सही अंदाजा लग सके। यह भी देखें की कही कार में कोई रिपेयर का काम तो नहीं हुआ।

3.  बंद हुआ मॉडल लेने से बचें

ऑनलाइन कार सर्च करते समय यह भी देखें कि जो मॉडल आप फाइनल कर रहे हैं क्या वह बंद तो नहीं हो गया है, या बंद होने वाला हो, अक्सर ऐसे मॉडल्स की कीमत मार्किट में कम रहती है। दूसरी बात, जो भी मॉडल बंद हो जाते हैं उनके पार्ट्स मार्किट में आसानी से नहीं मिल पाते जिसकी वजह से कई बार सर्विस के दौरान दिक्कत हो जाती है।

4.  गाड़ी के सभी पेपर्स ध्यान से चेक करें

गाड़ी के सभी पेपर्स को ठीक से चेक करना जरूरी होता है। इसके अलावा जिस कार को आप खरीद रहे हैं उसका इंश्योरेंस है या नहीं, यह भी जान लेना बेहद जरूरी होता है। साथ ही प्रीमियम सही टाइम पर भरा गया है या नहीं इस बात की भी पुष्टि करनी चाहिए। इसके अलावा इंश्योरेंस पेपर्स आपके नाम से ट्रांसफर हो जाए इस बात पर भी गौर करना चाहिए। साथ ही रोड टैक्स के पेपर्स चेक करें और ओरिजिनल इनवॉयस की भी मांग करें।

5. पुरानी कार खरीदने का सही समय

वैसे तो जब आपकी जरूरत हो तभी आपको कार लेनी चाहिए, लेकिन अगर आप सही तरीके से प्लान करके कार खरीदते हैं तो आपको काफी बचत हो सकती है, जैसे कार खरीदने का सही समय कौन सा है? दोस्तों साल खत्म होने से पहले यदि आप पुरानी कार खरीदते हैं तो आपको अच्छी डील मिल सकती है। क्योंकि साल खत्म होने के बाद मॉडल पुराना हो जाता है और री-सेल वैल्यू भी गिरती है।

ऑटो एक्सपर्ट की राय:

ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन की मानें तो पुरानी कार कहीं से भी खरीदो, लेकिन उसकी हिस्ट्री जरूर चेक कर लेनी चाहिए क्योंकि कई बार इसका पता बाद में चलता है जिसकी वजह से ग्राहक को नुकसान उठाना पड़ सकता है। गाड़ी की बैट्री, विंडो, वाइपर, सस्पेंशन, ब्रेक्स, डिस्क ब्रेक ऑयल, व्हील एलाइनमेंट को ठीक से जांचे। गाड़ी के एक्सेल और शोकर्स को भी चेक कर लें। अगर ऑयल लीकेज की समस्या दिखाई दे रही है तो इस तरह की कार लेने से बचें। गाड़ी खरीदते समय इसके टायर्स की जांच कर लें। टायर यदि ज्यादा घिसे हैं तो समझ जाएं कि गाड़ी या तो ज्यादा चली है या फिर खराब रास्तों पर चलाई गयी है। साथ ही आपको यह भी देख लेना चाहिए कि जिस कंपनी की कार आप ले रहे हैं, उसके सर्विस सेंटर ज्यादातर जगहों पर हैं या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.