Move to Jagran APP

ये हैं भारत में टॉप 5 सुपरकार्स, सेकंड्स में पकड़ लेती हैं 0 से 100 kmph की रफ्तार

Lamborghini Huracan EVO RWD से लेकर Aston Martin DB11 तक भारत में तीन सुपरकार्स और काफी पॉपुलर हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 03:50 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 03:50 PM (IST)
ये हैं भारत में टॉप 5 सुपरकार्स, सेकंड्स में पकड़ लेती हैं 0 से 100 kmph की रफ्तार
ये हैं भारत में टॉप 5 सुपरकार्स, सेकंड्स में पकड़ लेती हैं 0 से 100 kmph की रफ्तार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनियाभर में सुपरकार्स का बाजार काफी छोटा है, लेकिन इनकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है। बारत में भी कुछ सुपरकार्स ऐसी हैं जिन्हें सड़कों पर चलता हुआ देख लिया जाए तो इनसे लोग अपनी नजरें ही नहीं हटाते। हालांकि, भारतीय सड़कों के हिसाब से यहां इनकी बिक्री काफी कम होती है। इनसे लंबी दूरी का सफर तय करना काफी मुश्किल है, इसी वजह से लोग अपना शौक पूरा करने के लिए इन्हें खरीद लेते हैं और समय मिलने पर ट्रैक पर चलाते हैं या फिर कुछ समय के लिए ही बाहर छोटी दूरी के लिए ही चलाते हुए दिखाई देते हैं। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में उन 5 सुपरकार्स की बात करेंगे जो भारत में काफी पॉपुलर हैं।

loksabha election banner

Lamborghini Huracan EVO RWD Spyder Unveiled Know Specifications Features

1. Lamborghini Huracan EVO RWD

Huracan EVO का रियर व्हील ड्राइव वेरिएंट हाल ही में लॉन्च किया गया है। भारत में इसकी कीमत 3.22 करोड़ रुपये है। Huracan EVO भारत में पहले से ऑल व्हील ड्राइव के साथ मौजूद है, लेकिन कंपनी ने रियर व्हील ड्राइव वेरिएंट इसलिए लॉन्च किया ताकि रेस ट्रैक पर इसकी परफॉर्मेंस का एक बेहतर अंदाजा लगाया जा सके। 3.3 सेकेंड में यह 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है और इसमें 610 HP वाला 5.2 लीटर V10 इंजन दिया गया है।

Porsche 911 Turbo S Priced In India At Price 3 Crore 8 Lakhs

2. Porsche 911 Carrera S

कंपनी ने इस गाड़ी को भारत में साल 2019 में लॉन्च किया था और सुपरकार श्रेणी में इस गाड़ी ने देश में अपनी अलग ही पहचान बनाई है। यह कैब्रियोलेट वेरिएंट में भी मौजूद है, जिसकी कीमत 1.99 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम) है। इस गाड़ी को 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ने में करीब 3.6 सेकंड का वक्त लगता है। सबसे खास बात हाल ही में कंपनी ने इसे Turbo S वेरिएंट भी पेश किया है, जिसे 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 2.7 सेकंड का वक्त लगता है।

Aston Martin DB11 AMR Introduced With 630 bhp

3. Aston Martin DB11

भारतीय बाजार में यह Aston Martin लाइन-अप की सबसे महंगी कार है और इसकी कीमत 4.27 करोड़ रुपये है। इस गाड़ी में 5.2 लीटर का V12 इंजन लगा है जिसे 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 3.9 सेकंड का वक्त लगता है। दूसरी बड़ी खास बात यह है कि Aston Martin अपनी DB11 का ही सक्सेसर मॉडल DBS Superleggera को इस साल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Rolls Royce Cullinan Black Badge Luxury Car Launched in India

4. Rolls Royce Cullinan Black Badge

Rolls Royce ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी Cullinan Black Badge को 8.2 करोड़ रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। सुपरकार कैटेगरी में इस गाड़ी को इसलिए लिए गया है क्योंकि यह रफ्तार हो या फिर लग्जरी पहलू कहीं पर भी किसी दूसरी गाड़ी से कम नजर नहीं आती। वैसे तो इस गाड़ी की बनावट और इसके फीचर्स दुनियाभर की महंगी से महंगी गाड़ियों में भी देखने को नहीं मिलते। इसमें V12 6.75 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलता है, जो कि 592 bhp की पावर देता है और यह 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 4.9 सेकंड का वक्त लेती है। रफ्तार से ज्यादा लोग इस एसयूवी को इसके फीचर्स और लग्जरी के चलते इसे सुपरकार का दर्जा देते हैं।

Lamborghini Aventador SVJ revealed

5. Lamborghini Aventador SVJ

Aventador SVJ की कीमत 8.5 करोड़ रुपये से अधिक होगी। जी हां, इसकी कीमत Aventador S से भी ज्यादा है और इसे भारत में साल 2019 में लॉन्च किया गया था। इस गाड़ी की खास बात इसमें 6.5 लीटर V12 इंजन दिया है, जो 770bhp की पावर देता है। इसी वजह से यह 0 से 100 kmph की रफ्तार 2.8 सेकंड में पकड़ लेती है। इस गाड़ी में कार्बन फाइबर का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया गया है, जिसके चलते इसकी कीमतें इतनी ज्यादा हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.