Move to Jagran APP

Top-5 Scooters May 2022: बीते महीने इन स्कूटरों ने अपनी बिक्री से मचाया धमाल, जानें टॉप-5 की लिस्ट में किसने बनाई जगह

मई महीने में स्कूटरों की बिक्री में जबरदस्त मांग हुई है। इस वजह से भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक स्कूटर लॅान्च हो रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मई महीने में वो कौन से स्कूटर्स हैं जिन्होनें लोगों के दिलो पर राज किया है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2022 03:56 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 07:08 AM (IST)
Top-5 Scooters May 2022: बीते महीने इन स्कूटरों ने अपनी बिक्री से मचाया धमाल, जानें टॉप-5 की लिस्ट में किसने बनाई जगह
top-5 scooters की लिस्ट में इन स्कूटरों ने मारी बाजी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटो बाजार में स्कूटरों की मांग हमेशा ही रही है। इसमें Honda Activa से लेकर TVS Ntorq जैसे स्कूटरों के नाम आते हैं। अगर मई , 2022 महीने की बात करें तो टॉप-5 में आने वाले सभी स्कूटरों नें सालाना आधार पर बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की है। एक तरफ जहां भारतीय बाजार में होंडा एक्टिवा का दबदबा अब भी बरकरार रहा है , वहीं टीवीएस जुपिटर और सुजुकी एक्सेस जैसे नाम भी टॉप-5 की लिस्ट में शामिल हैं। तो चलिए मई महीने में टॉप-5 स्कूटर्स की बिक्री के बारें में विस्तार से जानते हैं ।

loksabha election banner

Honda Activa

पहले नंबर पर स्कूटर्स की बिक्री में होंडा एक्टिवा रही, मई महीने में इसकी कुल 1,49,470 यूनिट्स की बिक्री हुई । वहीं इसकी तुलना पिछले साल से करें तो भारत में होंडा एक्टिवा की कुल 17,006 यूनिट्स की सेल हुई थी। इस तरह सालाना आधार पर इसकी बिक्री 778.93 प्रतिशत बढ़ी है ।

TVS Jupiter

दूसरे नंबर पर सेल के मामले में टीवीएस जुपिटर ने अपना झंडा गाड़ा है , मई में इसकी कुल 59,613 यूनिट्स की बिक्री हुई। वहीं इसके पिछले साल के सेल के आकड़े देखें तो महज 6,153 यूनिट्स की बिक्री हुई। इस तरह पिछले साल की तुलना में इस साल इसकी बिक्री 868.84 प्रतिशत बढ़ी है ।

Maruti Suzuki Access

तीसरे नंबर पर रहने वाली सुजुकी एक्सेस है। कंपनी ने मई में इसकी कुल 35,709 यूनिट्स की बिक्री की है। इस स्कूटर की बिक्री की तुलना पिछले साल से करें तो इसे सालाना आधार पर कुल 267.91 प्रतिशत की बढ़त मिली है। पिछले साल मई महीने में इस स्कूटर की बिक्री 9,706 यूनिट्स की हुई थी।

TVS Ntorq

पिछले महीने की बिक्री रिपोर्ट को देखें तो मई में सेल के मामले में टीवीएस एनटॅार्क125 चौथे नंबर पर रही। पिछले साल की तुलना में इस साल यह स्कूटर कुल 500 प्रतिशत की बिक्री बढ़त के साथ आता है। इस साल मई में इस स्कूटर की बिक्री 26,005 यूनिट्स की रही। वहीं पिछले साल इस स्कूटर की कुल 4,337 यूनिट की सेल हुई।

Honda Dio

टॉप-5 की लिस्ट में आखिरी नंबर पर होंडा डियो रही। इस साल मई में इस स्कूटर की कुल 20,497 यूनिट्स की बिक्री हुई है। वहीं पिछले साल की तुलना में इस साल इस स्कूटर की सेल जबरदस्त 1,107.84 प्रतिशत के बढ़त के साथ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.