Move to Jagran APP

ये हैं भारतीय कारों में आने वाले टॉप 3 BS4 इंजन, BS6 युग में ग्राहक करेंगे याद

जानें ऐसे तीन BS4 इंजन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें BS6 युग में लोग काफी याद करने वाले हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 11:16 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 05:41 PM (IST)
ये हैं भारतीय कारों में आने वाले टॉप 3 BS4 इंजन, BS6 युग में ग्राहक करेंगे याद
ये हैं भारतीय कारों में आने वाले टॉप 3 BS4 इंजन, BS6 युग में ग्राहक करेंगे याद

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पहली अप्रैल 2020 से भारत स्टेज 6 (BS6) का युग शुरू हो गया है। ऐेसे में हमें नए इंजन और साफ इंजन का स्वागत करना चाहिए, जो हमारे पर्यावरण के लिए भी काफी बेहतर साबित होता है। इस नए BS6 युग के साथ देश में मौजूद ऑटोमोबाइल प्रेमियों को खुशी भी है और थोड़ा दुख भी, इसलिए क्योंकि उनके पसंदीदा विश्वसनीय इंजन अब किसी गाड़ी में देखने को नहीं मिलेंगे। तो आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में ऐसे तीन BS4 इंजन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें लोग काफी याद करने वाले हैं और इन्हीं इंजन की वजह से बाजार में कई गाड़ियों को सफलता भी मिली हैं।

loksabha election banner

फिएट 1.3 लीटर मल्टीजेट

यह एक बेहतर काम करने वाला डीजल इंजन था जो देशभर की करीब 21 गाड़ियों में मौजूद था। 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन पॉपुलर कारें Punto, Linea, Maruti Suzuki Ritz, Swift, Tata Zest, Tata Bolt, Chevrolet Sail और ऐसी कई गाड़ियों में मौजूद था और इस इंजन की बदौलत इनमें कई गाड़ियों को काफी सफलता मिली है। कई कारों में तो इस इंजन के साथ माइलेज 15 kmpl से ज्यादा ही मिलता था और हाल ही में कंपनी ने करीब 2 दशक बाद इसकी 800,050 यूनिट्स बनाकर बंद कर दी हैं।

मारुति सुजुकी 1.0 लीटर बूस्टरजेट

मारुति सुजुकी का 1.0 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन तीन-सिलेंडर के साथ आता था और यह टर्बोचार्ज्ड मोटर से लैस है। यह पावरफुल इंजन सिर्फ Maruti Suzuki Baleno RS में ही आता था और यह 5500 rpm पर 101 bhp की पावर और 1700-4500 rpm पर 150 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। जबकि इंटरनेशनल बाजार में यही इंजन 112 bhp की पावर और 175 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। भारत में आने वाला यह इंजन फिर से ट्यून किया गया था।

हुंडई 1.6 VTVT

हुंडई की नेचुरली एस्पिरेटेड 1.6 लीटर इंजन BS6 मानकों के चलते बंद कर दिया गया है। यह इंजन Verna और Creta में आता था। इस इंजन के साथ Verna 121bhp की पावर देने वाली सबसे पावरफुल कॉम्पैक्ट सेडान है। इस इंजन के साथ Creta भी चलाने के दौरान काफी पावरफुल नजर आती थी और ग्राहकों को एक पावरफुल कॉम्पैक्ट एसयूवी का अनुभव मिलता था, लेकिन अब यह इंजन दोनों ही गाड़ियों से हटा दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.