This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Tips To Sanitize Your Car: समय समय पर अपनी कार के इन पार्ट्स को करे सैनिटाइज, रहेंगे सुरक्षित

लॉकडाउन के बावजूद हजारों की संख्या में रोज नए मामले सामनें आ रहे हैं। इस दशा को देखते हुए सभी को अपने घर पर रहने की सलाह दी जाती है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बाहर जाते समय आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

BhavanaTue, 04 May 2021 07:56 PM (IST)
Tips To Sanitize Your Car:  समय समय पर अपनी कार के इन पार्ट्स को करे सैनिटाइज, रहेंगे सुरक्षित

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tips to Sanitize your Car : भारत में कोरोना से अब तक लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं, देश के कई राज्यों में लॉकडाउन के बावजूद हजारों की संख्या में रोज नए मामले सामनें आ रहे हैं। इस दशा को देखते हुए आप सभी को अपने घर पर रहने की सलाह दी जाती है। लेकिन कुछ कामों के लिए आपको मजबूरन घर से बाहर जाना पड़ता है। अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि बाहर जाते समय आप अपने वाहन को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

कार को कैसे साफ करें : जब भी आप बाहर काम से जाएंगे तो जाहिर है, आप अपनी कार से ही सफर करेंगे। हालांकि कुछ लोग दोपहिया वाहन का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिलहाल हम कार पर बात कर रहे हैं, तो जरूरी है कि दरवाज़े के हैंडल, स्टीयरिंग व्हील, हैंडब्रेक आदि को समय-समय पर सेनेटाइज करते रहें। कुछ अध्ययनों के अनुसार कहा जा रहा है कि वायरस कुछ समय के लिए सतहों पर रह सकता है, विशेष रूप से प्लास्टिक और धातु जैसी जगह पर यह तीन दिन तक ठहरता है। तो जरूरी है, समय समय पर अपने वाहन के इन पार्ट्स को सेनेटाइज रखें।  

कार को बाहर से वापस आकर करें साफ : जब भी आप कार से बाहर सफर करके वापस आएं। तो घर आकर सबसे पहले अपने हाथ कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं। हाथ साफ करने के बाद आप अपनी कार को साबुन  और पानी के घोल से अच्छे से धोएं। इससे आपकी कार को अगर किसी ऐसे व्यक्ति ने छूआ होगा जो कोरोना संक्रमित है, तो आप सेफ रहेंगे। हालांकि कार को धोते समय अच्छी क्वालिटी के  दस्तानों का इस्तेमाल करें। 

नोट: देखा जाएं तो यह बहुत आम बात है, आज हर कोई अपनी सुरक्षा को लेकर चिंति​त है, लेकिन आप अपने बचाव के लिए किसी भी ऐसी चीज को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं, जिसे आप इस्तेमाल करते हैं।