Move to Jagran APP

अगर आप सुपरबाइक चलाते हैं तो इन 5 बातों को नजरअंदाज बिलकुल नहीं करें

सुपरबाइक्स दूसरी बाइक्स से अलग होती हैं, इसलिए इन्हें राइड करने का तरीका भी अलग होता है। आइये जानते हैं सुपरबाइक चलाते समय किन-किन बातों का रखें ध्यान।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 18 Aug 2017 12:55 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 10:03 AM (IST)
अगर आप सुपरबाइक चलाते हैं तो इन 5 बातों को नजरअंदाज बिलकुल नहीं करें
अगर आप सुपरबाइक चलाते हैं तो इन 5 बातों को नजरअंदाज बिलकुल नहीं करें

नई दि‍ल्ली (जेएनएन)। सुपरबाइक का नाम आते ही तेज और बड़ी बाइक की तस्वीर जहन में उभरकर आती है।
अभी हाल ही में दिल्ली के मंडी हाउस के पास 24 साल के हिमांशु बंसल की सुपरबाइक (Benelli TNT 600i) हादसे में मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक, दुर्घटना के समय उस बाइक की स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा थी। सुपरबाइक चलाना कोई गलत बात नहीं लेकिन इसे चलाने के भी कुछ उसूल होते हैं। सुपरबाइक्स दूसरी बाइक्स से अलग होती हैं, इसलिए इन्हें राइड करने का तरीका भी अलग होता है। आइये जानते हैं सुपरबाइक चलाते समय किन-किन बातों का रखें ध्यान।

loksabha election banner

सुपरबाइक के लिए पहले राइडिंग गिअर
अगर आप सुपरबाइक खरीद रहे हैं तो साथ ही राडिंग गियर भी जरूर खरीद लें, ये आसानी से मार्किट में उपलब्ध हो जाते हैं। राइडिंग गियर में एक अच्छा हेलमेट(ISI मार्क), जैकेट, ग्लव्स, और शूज अहम् होते हैं, इनको पहनने के बाद ही सुपरबाइक चलायें, क्योकिं ये सुरक्षा उपकरण न केवल दुर्घटनों के दौरान बचाते हैं बल्कि बाइक चलाते हुए भी बचाव करते हैं।

नार्मल फ्यूल न डलवायें
सुपरबाइक की मशीन आम बाइक के मुकाबले अलग होती है और इनका हार्डवेयर अलग और महंगा होता है इसलिए नार्मल फ्यूल की जगह हाई स्पीड फ्यूल (ऑक्टेिन 91 या इससे ज्यादा नॉर्म्स वाला फ्यूल) का इस्तेमाल करना चाइये। कम क्वाुलि‍टी वाले फ्यूल से बाइक के इंजन में खराबी आ सकती है और साथ ही हाई स्पीड पर दुर्घटना भी हो सकती है।

ब्रेक है अहम्
ज्याकदा ट्रैफि‍क वाली जगहों पर सुपरबाइक की स्पीड नार्मल रखें अक्सर लोग ऐसी जगहों पर स्टंट करने लगते हंभ जिससे दुर्घटना होने के चांस बढ़ जाते हैं। यह भी याद रहे कि स्पीड में बाइक ब्रेक न लगाएं इससे बाइक के बैलेंस बिगड़ने का खतरा ज्यादा रहता है। क्योकिं आम बाइक्स के मुकाबले इनके ब्रेक्स ज्यादा पावरफुल होते हैं। कम स्पीड पर रीयर ब्रेक का भी इस्तेामाल कि‍या जाना चाहिये। और सबसे जरूरी बात कि बाइक की रफ्तार पर काबू रखें बेवजह बाइक की स्पीड न बढ़ायें।

गि‍यर शिफ्ट का सही ढंग
सुपरबाइक में एक्सीलरेशन और ब्रेक का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाइये। बार-बर क्लच का इस्तेमाल करने से बचें और सहज तरीके से गि‍यर को शि‍फ्ट करें। साथ ही एक्सीलरेशन और ब्रेक का इस्तेरमाल भी सही तरीके से करें। अचानक से एक्सीलरेशन देने या कम करने पर बाइक स्लिप हो सकती है और चोट भी लग सकती है।

सर्विस पर रखें ध्यान 
सुपरबाइक की सर्विस हमेशा समय पर कराएं खास तौर पर इसके डिस्कब्रेक, ऑयल, चेन, टायर्स की कंडीशन सही होनी चाइये, इसके अलावा बाइक का हैंडल भी चेक करें। अगर कोई पार्ट खराब हो गया हो तो उसे तुरंत बदल डालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.