Move to Jagran APP

Bike Service Tips: इन तरीकों को अपना कर घर बैठे करें बाइक की सर्विस, पैसे और समय की होगी बचत

आप भी अपनी बाइक ज्यादा ट्रेवल करते हैं तो समय-समय पर उसकी सर्विस कराना भी जरूरी होता है। अगर आप बाहर जाकर सर्विस नहीं करवा पाते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से आप खुद ही बाइक की सर्विस कर सकते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 11:44 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 11:58 AM (IST)
Bike Service Tips: इन तरीकों को अपना कर घर बैठे करें बाइक की सर्विस, पैसे और समय की होगी बचत
इन तरीकों को अपना कर घर बैठे करें बाइक की सर्विस

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। मोटरवाहनों की बात करें तो लोग देश में काफी ज्यादा टू-व्हीलर्स से ट्रेवल करते हैं। लेकिन किसी भी मोटरसाइकिल को चलाने के साथ-साथ उसकी सर्विसिंग भी बहुत जरूरी होती है। बहुत सारे लोग समय की कमी के चलते अपनी बाइक की सर्विस नहीं करवा पाते हैं। जिस वजह से अक्सर मोटरसाइकिल रास्ते में बंद हो जाती हैं या सही माइलेज नहीं देती हैं। अगर आपके साथ भी है कोई ऐसी समस्या तो आज हम बताएंगगे आपको कुछ आसान टिप्स जिनके जरिये आप घर पर ही समय और पैसे की बचत करते हुए आसानी से अपनी बाइक की सर्विस कर सकते हैं।

prime article banner

1. एयर फिल्टर बदलें: आप जब भी अपनी बाइक को सर्विसिंग के लिए ले जाते हैं, तो मैकेनिक बाइक के एयर फिल्टर को बदलता है। उसी तरह आप भी घर पर सर्विस करते समय बाइक के एयर फिल्ट को बदलें इसे बदलना बहुत जरूरी होता है। कुछ समय के बाद इसमें कचरा आ जाता है। जिसका सीधा असर बाइक के परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है। यह आपको बाइक की सीट के नीचे मिल जाएगा। साफ करने के लिए फिल्टर के कवर को खोलें और उसे बाहर निकालें। उसके बाद फिल्टर बॉक्स को पेट्रोल से अच्छी तरह धों लें ताकि उसमें किसी प्रकार का कोई कचरा अंदर न रह जाए। इसके बाद नए फिल्टर को लगा दें।

2. इंजन ऑयल बदलना: किसी भी बाइक की अच्छी परफॉर्मेंस के लिए इंजन ऑयल को सही समय पर बदला जाना बेहद जरूरी होता है। इंजन ऑयल कब और कितने किलोमीटर पर बदलना है इसकी जानकारी के लिए आप बाइक के साथ मिलने वाले मैन्युअल को भी पड़ सकते हैं। अगर आप अपनी बाइक का ऑयल चेंज कर रहे हैं, तो उसके लिए आपको बाइक को तकरीबन 5 मिनट के लिए स्टार्ट रखना पड़ेगा जिससे ऑयल गर्म होकर पतला हो जाए। फिर इंजन के ठीक नीचे लगे ढक्कन को हटाकर ऑयल को किसी भी चीज़ में निकाल लें। इसके बाइक को अच्छी तरह से हिला डुला कर पूरे तेल को इंजन से बाहर निकालें। इसके बाद ही बाइक में कंपनी का इंजन ऑयल डालें।

3. बाइक की चेन को साफ करें: कई बार देखा जाता है, कि बाइक की चेन में से आवाज़ आने लगती है। अगर ऐसा है तो बाइक मैकेनिक को दिखाकर उसको टाइट करवा लें। कभी-कभी बाइक की चेन ढीली हो जाने की वजह से भी ऐसा होता है। इसके अलावा आपको बाइक के चेन को चेक सर्विस के दौरान चेक करना चाहिए। इसके लिए आप चेन कवर को हटाना होगा और चेन पर पेट्रोल डाल कर उसे साफ करें। पूरी गंदगी साफ होने के बाद चेन में ल्यूब्रिकेंट डालें। इसके अलावा बाइक के चेप स्पॉकिट में थोड़ा ग्रीस भी डालें। इससे आपकी बाइक का पहिया बेहतर ढंग से मुड़ सकेगा। बाइक सर्विस के अन्य कार्यों में आप टायर प्रेशर चेक करें, ब्रेक देखलें बराबर हैं या नहीं, इसके स्पार्क प्लग को बाहर निकाल कर साफ कर सकते हैं। अगर आपकी बाइक में कूलेंट पड़ता है तो उसे भी चेक कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.