Move to Jagran APP

बिना टायर बाहर निकाले ठीक हो जाएगा पंक्चर, महज 5 मिनट में कर सकते हैं रिपेयर

कार टायर पंक्चर किट ऐसे लोगों के लिए बेहद जरूरी है जो ऑफ-रोडिंग ज्यादा करते हैं या फिर लॉन्ग रोड ट्रिप पर जाना पसंद करते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि हाइवे या फिर ऑफ रोड्स पर मैकेनिक्स मिलना आसान नहीं होता है

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 06:27 PM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 07:45 AM (IST)
बिना टायर बाहर निकाले ठीक हो जाएगा पंक्चर, महज 5 मिनट में कर सकते हैं रिपेयर
इस किट की मदद से 5 मिनट में ठीक हो जाएगा कार का पंक्चर टायर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में ज्यादातर कारों के साथ एक स्पेयर टायर भी ऑफर किया जाता है जिससे पंक्चर होने की स्थिति में आप इसे खुद ही बदल सकें। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है जब एक साथ कार के दो या तीन टायर पंक्चर हो जाते हैं। ऐसे में आस-पास अगर कोई मैकेनिक ना मिले तो आपका काफी समय बर्बाद हो सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो चुका है और आप भविष्य में ऐसी किसी समस्या से अपनी कार को बचाना चाहते हैं तो आज हम आपको कार के टायर का पंक्चर रिपेयर करने वाले ऐसे टूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कार का पंक्चर टायर बाहर निकाले ही इसे महज 5 मिनट में ठीक कर सकते हैं।

loksabha election banner

कार टायर पंक्चर किट

कार टायर पंक्चर किट ऐसे लोगों के लिए बेहद जरूरी है जो ऑफ-रोडिंग ज्यादा करते हैं या फिर लॉन्ग रोड ट्रिप पर जाना पसंद करते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि हाइवे या फिर ऑफ रोड्स पर मैकेनिक्स मिलना आसान नहीं होता है और ऐसी में आप मुसीबत में फंस सकते हैं या फिर आपके कई घंटे बर्बाद हो सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए कार टायर पंक्चर किट बेहद काम का टूल है। इस किट की मदद से आप पंक्चर टायर को बस 5 मिनट में ही ठीक कर सकते है।

कैसे करता है काम

कार टायर पंक्चर किट दो चीज़ों से मिलकर बना होता है जिनमें पहला होता है पंक्चर रिपेयर सीलेंट और दूसरा होता है एप्लीकेटर जो एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है। जब कभी आपकी कार का तैयार पंक्चर हो जाए तो आपको इस किट को बाहर निकालना होता है और इसमें पंक्चर रिपेयर सीलेंट की बोतल फिक्स करनी होती है। इसके बाद आपको इस डिवाइस से निकले हुए नोजल को कार टायर के वॉल्व से जोड़ना होता है और फिर पावर प्लग लगाकर इसे ऑन करना होता है।

जैसे ही आप इस डिवाइस को ऑन करते हैं इसमें भरा हुआ टायर रिपेयर सीलेंट पंक्चर टायर में भर जाता है और इसे रिपेयर कर देता है। इस पूरी प्रक्रिया में महज 5 मिनट का समय लगता है और आप अपने आप ही पंक्चर टायर को ठीक कर सकते हैं। ये किट मार्केट में आसानी से अवेलेबल है जिसे आप कम कीमत में खरीद सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.