Move to Jagran APP

नई कार से भूल कर भी न करें ये 6 गलतियां, इंजन को हो सकता है भारी नुकसान

नई कार से की गई ये 6 अनदेखी आपके कार के इंजन को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 08:33 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 08:38 AM (IST)
नई कार से भूल कर भी न करें ये 6 गलतियां, इंजन को हो सकता है भारी नुकसान
नई कार से भूल कर भी न करें ये 6 गलतियां, इंजन को हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अगर आपने नई कार खरीदी है या फिर खरीदने की सोच रहे हैं, तो हमारी यह खबर आपके बहुत काम आ सकती है। हम आपको उन 6 बड़ी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी अनदेखी आपके कार के इंजन को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा इन बातों की अनदेखी आपके कार की लाइफ और माइलेज पर बुरा असर डाल सकती है। डालते हैं एक नजर,

loksabha election banner

मैनुअल गाइड जरूर पढ़ें 

मैनुअल को बिना पढ़े कार का इसका इस्तेमाल करना इसके इंजर और फीचर्स पर बुरा असर डाल सकते हैं। दरअसल हर कार में अगल तकनीक और फीचर्स का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा हर साल तकनीक में कुछ न कुछ बदलाव होते हैं। ऐसे में कार खरीदने के बाद मैनुअल को पूरा पढ़ें और उसमें दी जानकारी और निर्देषों का पालन करें।

न करें छोटी यात्रा

नई कार से छोटी यात्रा को कम करें। दरअसल नई कार का इंजन नया होता है, ऐसे में कम दूरी की यात्रा करने पर इंजन सही से ट्यून नहीं हो पाता है। वहीं, पहली सर्विस के बाद आप अपने मनमुताबिक दूरी की यात्रा तय कर सकते हैंष पहली सर्विस के बाद कार के इंजन पर इसका असर नहीं पड़ता है।

गड़बड़ी मतलब सर्विस सेंटर

पहली सर्विस से पहले अपनी नई कार का खास ख्याल रखें। अगर नई कार में कोई भी परेशानी आ रही हो, तो तुरंत इसे सर्विस सेंटर पर दिखाएं। दरअसल कई बार ग्राहक छोटी-मोटी परेशानियों के लिए बाहर किसी मैकेनिकल शॉप का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बाद में उन्हें और भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ओवर लोडिंग है कार की दुश्मन

वैसे तो कार में वजन का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, लेकिन अगर आपकी कार नई है तब तो और भी ध्यान देने की जरुरत है। नई कार में ज्यादा लोड का सीधा असर इसके इंजन पर होता है, जिससे इसकी परफॉर्मेंस और लाइफ पर असर पड़ता है।

RPM मीटर का लाल निशान का रखें ध्यान

नई कार पर अचानक एक्सिलरेट करना इसके इंजन पर बुरा असर कर सकता है। ऐसे में कार की एक्सीलरेशन का जरूर ध्यान दें। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें की किसी भी हालात में आपकी कार का आरपीएम मीटर लाल निशान के पार न जाए, वरना ज्यादा इंधन की खपत के साथ आपके कार के इंजन की ट्यूनिंग भी इसका बुरा असर पड़ सकता है।

टोइंग पड़ेगा इंजन पर भारी

नई कार से भुल कर भी टोइंग न करें। इससे कार की इंजन और दूसरे फीचर्स पर बुरा असर पड़ता है। पहली सर्विस के बाद आप टोइंग का विचार अपने दिमाग में ला सकते हैं।

 यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.