Move to Jagran APP

कार का बेहद जरूरी हिस्सा है उसकी विंडशील्ड, जानें किन वजहों से बना रहता है टूटने का खतरा

कार की विंडशील्ड उसका बेहद ही अहम हिस्सा होती है। ये कार की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ सामने से पड़ने वाली धूप धूल मिट्टी व गर्मी सर्दी से भी आपको बचाती है। इस लेख के जरिये आपको बताते हैं अपनी कार की विंडशील्ड को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 10:33 PM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 10:33 PM (IST)
कार का बेहद जरूरी हिस्सा है उसकी विंडशील्ड, जानें किन वजहों से बना रहता है टूटने का खतरा
कार का बेहद जरूरी हिस्सा है उसकी विंडशील्ड

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार की विंडशील्ड उसका एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है। क्योंकि इसकी वजह से ही कार चलाते वक्त आप अपने सामने आने वाली धूल, मिट्टी, बरसात व अन्य परेशानी से बच पाते हैं। हालांकि विंडशील्ड कार का एक ऐसा हिस्सा होता है, जिसका आपको खास ख्याल रखने की जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी जरा सी गलती की वजह से कई बार विंडशील्ड टूट जाती है या क्रैक हो जाती है। आइये अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताते हैं विंडशील्ड को सही तरह से रखने के तरीके और इसका ध्यान कैसे रखना चाहिये।

loksabha election banner

बजरी वाली सड़क: आपकी कार की विंडशील्ड तब भी टूट सकती है, जब आप उसे ऐसे रास्ते पर ले जाते हैं, जो रास्ता बजरी वाला होता है। बजरी से हमारा मतलब है ऐसा रास्ता जहां कंकड़-पत्थर के छोटे-छोटे कण पड़े होते हैं। ऐसी जगह पर कार को तेज गति से चलाने पर वो पत्थर उछल कर आपके वाहन के विंडशील्ड पर लगते हैं। जिस वजह से भी आपका विंडशील्ड टूट सकता है। इतना ही नहीं इन छोटे कंकड़-पत्थरों के उछलने की वजह से आपकी कार को स्क्रैच और डेंट भी लग सकता है। इसलिए हमेशा ऐसे रास्तों पर कार चलाने से परहेज़ करें। यदि ज्यादा आवश्यक हो तो ऐसे रास्ते से निकलते वक्त गति को धीरा रखें।

पार्किंग स्थान का चुनाव: सुनने में थोड़ा अजीब जरूर है लेकिन आपकी कार की सेहत के लिए यह बहुत जरूरी है, कि आप कार को ऐसे स्थान पर पार्क करें जहां कोई बड़ा पेड़ न हो या बच्चे न खेल रहे हों। क्योंकि छोटी से छोटी लापरवाही आपकी विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि पेड़ की कोई बड़ी डाली टूट कर कार के विंडशील्ड पर गिरी तो उसका टूटना निश्चित है। वहीं बच्चों के खेलने की कोई भी भारी वस्तु यदि कार के शीशे से टकराई तो भी नुकसान पहुंच सकता है। अमूमन ऐसा होता कम है लेकिन बुरा वक्त बता कर नहीं आता इसलिए हमेशा इन बातों का ध्यान रखें। इसके अलावा भी कई छोटे-छोट कारण होते हैं जो कार के विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

तापमान परिवर्तन : कार की विंडशील्ड टूटने का एक कारण बाहरी तापमान में परिवर्तन भी होता है। इसलिए बहुत ज्यादा गर्मी के समय और बहुत ज्यादा सर्दी के वक्त गाड़ी को बाहर खड़ा न करें। ज्यादा तेज धूप आपकी कार की विंडशील्ड पर क्रैक ला सकती है। क्योंकि ज्यादा तापमान के कारण शीशे का आउटर एज बढ़ने लगता है, इसलिए हमेशा अधिक गर्मी हो तो कार को धूप में खड़ा न करें वरना इसका शीशा टूटने की संभावनएं बढ़ जाती हैं। वहीं ठंड के मौसम में कार के अंदर की नमी को हटाने के लिए कार में डिफॉगर मोड का इस्तेमाल करें। इससे शीशा क्रैक नहीं होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.