Move to Jagran APP

Car Warning Lights : कार के डैशबोर्ड में जलने वाली इन लाइट्स को न करें इग्नोर, हो सकता है बड़ा नुकसान!

कार चलाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन कार चलाने के साथ-साथ आपको इसकी कुछ जानकारी होना भी अनिवार्य है। यदि आप कार के डैशबोर्ड पर जलने वाली लाइट्स के संकेतों को नहीं समझ रहे हैं। तो आप काफी मुश्किल में पड़ सकते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 09:17 PM (IST)
Car Warning Lights : कार के डैशबोर्ड में जलने वाली इन लाइट्स को न करें इग्नोर, हो सकता है बड़ा नुकसान!
कार के डैशबोर्ड में जलने वाली इन लाइट्स को न करें इग्नोर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फाइनेंस के इस दौर में आजकल कार खरीदना कोई बड़ी बात नहीं है। क्योंकि तमाम वाहन निर्माता कंपनियां कम डाउन पेमेंट के बाद ही ग्राहकों को कार मुहैया करवा देती हैं। लेकिन कार चलाने के साथ-साथ उसे समझना भी जरूरी है। अगर आप कार के कुछ इंडिकेशंस को समझेंगे तो आपकी कार काफी वक्त तक फिट रहेगी और आपका साथ देगी। इसके अलावा रास्ते में भी धोखा नहीं देगी। अगर आप कार के इशारों को नहीं तो आपको अच्छा-खासा नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं, कार की चेतावनी लाइट्स के बारे में, जिन्हें कभी-भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिये, क्योंकि इनके फ्लैश होने के पीछे बड़ी वजह होती है। अगर आप समय रहते कार की चेतावनी को नहीं समझेंगे तो आपको बड़ी मुसीबत उठानी पड़ सकती है।

loksabha election banner

पीले रंग की लाइट : कार को कंपनी से कुछ इस तरह डिजाइन किया जाता है कि वो कार में होने वाली दिक्कतों को पहले ही डैशबोर्ड पर इंडिकेट कर देती हैं अगर आपकी कार के डैशबोर्ड पर आपको कोई पीली लाइट वाला चिन्ह दिखाई देता है उसके बाद भी आपकी कार सही-सलामत चल रही है तो गनीमत समझिये क्योंकि यह पीला रंग आपको संकेत देता है कि आपकी गाड़ी में कुछ गड़बड़ है और आपको कार तुरंत सर्विस सेंटर जाने की जरूरत हैं।

लाल रंग की लाइट: लाल रंग को ज्यादातर खतरे के निशानी माना जाता है। कार के साथ भी यही है अगर आपकी कार के डैशबोर्ड पर लाल रंग की बत्ती जलती दिखाई पड़ रही है तो इसका मतलब ये है, कि आपकी कार में कोई बड़ी समस्या है, और ऐसे में गाड़ी को कहीं बाहर लेकर जाना यहां तक कि चलाना भी आपको मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए कार के डैशबोर्ड पर खतरे की निशानी लाल लाइट जलती दिखाई दे, तो तुरंत कार को सर्विस सेंटर पर या किसी मैकेनिक को दिखवा लें।

इंजन ऑयल वार्निंग लाइट्स: किसी भी वाहन के लिए इंजन ऑयल जरूरी होता है, जो वाहन के भीतर इंजन वाले पार्ट्स को स्मूथ रखने का काम करता है। लेकिन अगर डेशबोर्ड पर लाल रंग के सिग्नल के साथ लाइट लगातार जलती रहे, तो समझ लेना चाहिए कि कार का ऑयल प्रेशर कम हो रहा है और इंजन को उसकी क्षमता के अनुसार ऑयल प्राप्त नहीं हो रहा है। इस स्थिति में कार का बोनेट खोल कर इंजन ऑयल का लेवल चेक कर लेना चाहिए कि ऑयल सही तरीके से सर्कुलेट होने में कोई लीकेज या फिर ऑयल पंप में कोई समस्या तो नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.