Move to Jagran APP

पेट्रोल-डीज़ल के दामों से मुक्ति दिलाती हैं ये CNG कारें, कम दाम में बढ़िया माइलेज का करती हैं वादा

पेट्रोल-डीज़ल के दामों से परेशान है तो आप इन सीएनजी कारों के बारे में जरूर सोच सकते हैं। कम बजट में बेहतरीन माइलेज के साथ आने वाली यह कारें आपको पसंद आएंगी। आइये एक नज़र इस लिस्ट पर डालते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 09:39 AM (IST)
पेट्रोल-डीज़ल के दामों से मुक्ति दिलाती हैं ये CNG कारें, कम दाम में बढ़िया माइलेज का करती हैं वादा
पेट्रोल-डीज़ल के दामों से मुक्ति दिलाती हैं ये CNG कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पूरे देश में इन दिनों पेट्रोल-डीज़ल के दामों को लेकर हाहाकार मची हुई है। ऐसे में जिन लोगों के पास पहले से पेट्रोल और डीज़ल की कारें है वो इसे लेकर परेशान हैं, वहीं जो लोग इन इंजन विकल्पों के साथ आने वाली कारें लेने के बारे में प्लान कर रहे थे वो अब सोच में पड़ गए हैं। बहुत से लोग अन्य ईंधन विकल्पों के बारे में भी सोच रहे हैं। हालांकि इस वक्त देश में सरकार भी वाहनों के तेजी से इलेक्ट्रिकरण को लेकर सशक्त है। लेकिन मौजूदा परिस्तिथि में पूरे देश की बात करें तो इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन फिलहाल काफी कम है। इसमें प्रगति के लिए कुछ वक्त जरूर लग सकता है, ऐसे में फिलहाल पेट्रोल-डीज़ल के दामों से निजात पाने के लिए CNG भी एक अच्छा विकल्प है जिसे अपना कर आप कम बजट में अच्छी कार ले सकते हैं। इस लेख के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी कारों के बारे में जो सीएनजी से चलती हैं और आपके बजट में भी आ जाएंगी।

loksabha election banner

मारुति सुजुकी वैगन-आर: सस्ती और कम मेंटेनंस वाली कारों की लिस्ट में अगर WagonR का नाम न लिया जाए तो शायद ये नाइंसाफी होगी। कंपनी की तरफ से आने वाली यह CNG फिटेड कार मध्यवर्गीय परिवारों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसकी एक्स शोरूम प्राइज़ 5.52 लाख रुपये है। वैगन-आर सीएनजी आपको करीब 32किमी तक का माइलेज देती है। इसके सीएनजी वेरिएंट में 998 सीसी का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 81बीएचपी पर 113 एनएम तक का पीक टार्क जनरेट कर सकती है। इसके अलावा इससे कम रेंज में ही अगर मारुति की सीएनजी कार देखना चाहते हैं तो आल्टो भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकती है।

हुंडई सेंट्रो: पेट्रोल और डीज़ल मुक्त बजट गाड़ियों की लिस्ट में Hyundai Santro भी एक ऐसी कार है जिसे आप खरीद सकते हैं। कंपनी फिटेड CNG कार को 5.86 लाख एक्स-शोरूम प्राइज के साथ खरीद सकते हैं। इसमें 1086 सीसी का 4 सिलेंडर इंजन दिया गया है और यह कार 68.7 बीएचपी और 99.7 एनमएन का पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम है। ARAI (Automotive Research Association of India) के अनुसार यह कार 20.3 Kmpl का माइलेज देने में सक्षम है। इसके अलावा हुंडई की ही ग्रांड आई 10 Neos में को भी आप CNG में खरीद सकते हैं। इस कार की कीमत करीब 6.65 लाख रुपये से शुरु होती है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा: कम बजट में अच्छी फुल फैमिली यानी 7 सीटर कार लेने के बारे में अगर आप सोच रहे हैं और साथ में यह भी चाहते हैं कि आपको पेट्रोल-डीज़ल के दामों से निजात मिल जाए तो आप Maruti Suzuki Ertiga को भी ले सकते हैं। कंपनी फिटेड CNG कार की कीमत 9.14 लाख एक्स-शोरूम रखी गई है। इस कार में 1462 सीसी का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 103 बीएचपी पावर पर मैक्सिमम 138 एनएम का पीक टार्क जनरेट कर सकता है। यह 7 सीटर एमपीवी कई एडवांस फीचर्स के साथ आती है। इसकी तीनो ही सिटिंग-रो में एसी वेंट्स भी देखने को मिल जाते हैं दावा किया जाता है कि सीएनजी वेरिएंट में यह कार 26.2 किमीं का माइलेज देती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.