Move to Jagran APP

Hyundai और Kia की आने वाली हैं ये 3 CNG कारें- Sonet, Venue, Carens

हुंडई और किआ की कुछ लोकप्रिय कार अब जल्द ही सीएनजी ऑप्शन के साथ आने को तैयार हैं। एक तरह जहां ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही वहीं दूसरी तरफ इन लोकप्रिय कारों का सीएनजी ऑप्शन के साथ राहत भरी खबर है। आइये जानते हैं डिटेल्स

By Atul YadavEdited By: Published: Sat, 23 Apr 2022 02:33 PM (IST)Updated: Sat, 23 Apr 2022 04:56 PM (IST)
Hyundai और Kia की आने वाली हैं ये 3 CNG कारें- Sonet, Venue, Carens
CNG अवतार में जल्द लॉन्च होंगी ये कारें, जानें नाम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। CNG और इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए, Hyundai और Kia भी भारतीय बाजार में कई नई CNG कारों को पेश करने की योजना बना रही हैं। ये दोनों कार निर्माता कम्पनियां देश में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट SUV और MPV के CNG वैरिएंट पेश करेंगी।

loksabha election banner

1. Kia Sonet CNG

कोरियाई ऑटोमेकर, Kia ने भारत में Sonet Sub -4 मीटर एसयूवी के CNG वैरिएंट का परीक्षण शुरू कर दिया है। इसके टेस्ट म्यूल में GT और T-GDi बैज शामिल किए गए थे, इसे 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। Sonet CNG को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। इसका 1.0L टर्बो इंजन 118bhp और 172Nm का टार्क पैदा करता है। Sonet CNG के पावर और टॉर्क आउटपुट में मामूली गिरावट मिलेगी। यह जल्द ही लॉन्च होने वाली नई मारुति ब्रेज़ा का राइवल होगी, जिसे फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ भी पेश किया जाएगा।

2. Hyndai Venue CNG

Kia Sonet CNG की तरह, Hyundai Venue कॉम्पैक्ट SUV को भी फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट मिलेगी। इसे Sonet CNG के समान पावरट्रेन कॉन्फ़िगरेशन में पेश किए जाने की संभावना है। छोटी SUV में फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ 1.0L 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। रेगुलर वैरिएंट के मुकाबले यह गाड़ी थोड़ी कम पावर और टॉर्क ऑफर करेगी।

3. Kia Carens CNG

Kia ने भारतीय बाजार में Carens तीन-पंक्ति वाली MPV के CNG संस्करण का परीक्षण शुरू कर दिया है। जासूसी तस्वीरों से पता चलता है कि किआ ने सीएनजी विकल्प के लिए 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल का विकल्प चुना है। वाहन को 1.5L NA पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया गया है; हालांकि, यह इंजन सामान के साथ 6-7 यात्रियों के लिए कमज़ोर साबित हो सकता है।

1.4L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 140PS और 242Nm का टार्क पैदा करता है। फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ, पावरट्रेन से कम पावर और टॉर्क पैदा होने की उम्मीद है। ये एक 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड के साथ आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.