Move to Jagran APP

टेस्ला की नेक्स्ट जनरेशन कारें होगी पैनासोनिक बैटरी से लैस, 20 प्रतिशत तक जाएगी रेंज

टेस्ला की कारों को पैनासोनिक बैटरी प्रोवाइड कराएगा जिससे कार की रेंज 20 प्रतिशत ज्यादा हो जाएगी। पिछले साल पैनासोनिक के बैटरी डिवीजन के प्रमुख ने कहा कि कंपनी ने अन्य वाहन निर्माताओं के लिए बैटरी सेल का उत्पादन करने से इंकार नहीं किया है हालांकि टेस्ला इसकी प्राथमिकता है।

By Atul YadavEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 01:29 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 07:29 AM (IST)
टेस्ला की नेक्स्ट जनरेशन कारें होगी पैनासोनिक बैटरी से लैस, 20 प्रतिशत तक जाएगी रेंज
टेस्ला की नेक्स्ट जनरेशन कारें होगी पैनासोनिक बैटरी से लैस

नई दिल्ली, आइएएनएस। पैनासोनिक कंपनी कथित तौर पर टेस्ला के लिए 2023 तक नई लिथियम-आयन बैटरी का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की योजना बना रही है। इस बैटरी टेस्ला में मौजूद बैटरी की तुलना में अधिक पॉवरफुल होगी, जो इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज को 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। आइये जानते हैं कंपनी की क्या है प्लान, जिससे टेस्ला के ग्राहकों को फायदा होने वाला है।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स

निक्केई एशिया के अनुसार, जापानी कंपनी 2023 की शुरूआत से टेस्ला के लिए नई बैटरी बनाने के लिए उत्पादन सुविधाओं में लगभग 705 मिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रही है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी बड़े पैमाने पर उत्पादन में प्रवेश करने से पहले सुरक्षित और कुशल प्रक्रियाओं को विकसित करने के लिए इस साल छोटे पैमाने पर सेल बनाना शुरू करेगी। कयास लगाया जा रहा है कि टेस्ला में जो पहले बैटरी लगती थी उस वेरिएंट की तुलना में नई वाली बैटरी दोगुनी बड़ी हो सकती है। वहीं इसकी ऊर्जा क्षमता में पांच गुना वृद्धी देखने को मिल सकती है।

4680 सेल की खासियत

कहा जाता है कि 4680 सेल इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज को बढ़ावा देती है। नई सेल मॉडल एस की सीमा को लगभग 650 किलोमीटर, लगभग 405 मील से बढ़ाकर 750 किमी या 465 मील कर तक की रेंज दे सकती है।

जापान में बनेगी नई बैटरियां

आपके जानकारी के लिए बता दें, आगे टेस्ला में इस्तेमाल होने वाली पैनासोनिक की नई बैटरियों का बड़े स्तर पर प्रोडक्शन वाकायामा, जापान प्लांट में किया जाएगा। पिछले साल नवंबर में, पैनासोनिक के बैटरी डिवीजन के प्रमुख ने कहा कि कंपनी ने अन्य वाहन निर्माताओं के लिए बैटरी सेल का उत्पादन करने से इंकार नहीं किया है, हालांकि टेस्ला इसकी प्राथमिकता है।

एलन मस्क का ट्वीट

इससे पहले मस्क ने कहा था कि कंपनी अन्य कंपनियों से बैटरी सेल खरीदना जारी रखेगी। मस्क ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा था कि हम पैनासोनिक, एलजी और सीएटीएल से बैटरी सेल खरीद को कम नहीं करना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.