Move to Jagran APP

Tesla की Model 3 बनी साल 2020 की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार, भारत में भी जल्द होगी लांच!

अमेरिकन इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला की कार मॉडल 3 साल 2020 की बेस्ट सेलिंग ईवी व्हीकल बन गई है। मॉडल 3 ने सिर्फ बेस्ट सेलिंग कार का तमगा ही हासिल नहीं किया बल्कि कांप्टशीन की बाकी कारों से बिक्री में एक बड़ा अंतर भी दर्ज किया है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 11:52 AM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 12:15 PM (IST)
Tesla की  Model 3 बनी साल 2020 की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार, भारत में भी जल्द होगी लांच!
Tesla की Model 3 बनी साल 2020 की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अमेरिका की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला Tesla अपनी अत्यधुनिक तकनीक वाली कारें बनाने के लिए जानी जाती है। टेस्ला की कारों की खासियत इनकी एडवांस तकनीक के साथ लग्जरी कंफर्ट है। दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, की पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार मॉडल 3 साल 2020 की बेस्ट सेलिंग ईवी बन गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार सभी प्रतिद्वंदियाों को मात देते कंपनी ने मॉडल 3 की बीते साल 3665,240 यूनिट्स की बिक्री के साथ मार्केट में 12% की हिस्सेदारी दर्ज की। खास बात ये है कि बीते साल बिक्री में टेस्ला की इस कार का किसी से कंप्टीशन ही नहीं रहा और फर्स्ट पॉजिशन पर काबिज होने वाली मॉडल 3 की बिक्री अन्य इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबले कहीं ज्यादा रही।

loksabha election banner

 मिड साइज़ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की फेहरिस्त में टेस्ला की मॉडल 3 का जलवा कायम रहा है। यूएसए बेस्ड कंपनी टेस्ला को लेकर स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार मॉडल 3 ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सेल्स में अव्वल स्थान प्राप्त किया है। गौरतलब है कि टेस्ला का वर्ल्ड वाइड ईवी के मार्केट पर सभी सेग्मेंट में अच्छा खासा दबदबा है। हाल ही में कंपनी ने अपनी कार मॉडल S को डी कट स्टीयरिंग व्हील उन्नत टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है। लेकिन अपने वर्चस्व को कायम रखने के लिए टेस्ला की राह आगे इतनी आसान हीं रहने वाली है। 

दरअसल, इस साल कई लग्जरी वाहन निर्माता कंपनियां अपनी एक से एक बेहतरीन ईवी ग्लोबली लांच करने वाली है। टेस्ला सभी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों पर अपनी एनहांस टेक्नोलॉजी की वजह से भारी पड़ता है। लेकिन टेस्ला को इस साल लुसिड मोटर्स के तरफ से आने वाली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार लुसिड एयर से कड़ी चुनौती मिलेगी। क्योंकि लुसिड मोटर्स के सीईओ पीटर राविलसन पहले टेस्ला के चीफ डिज़ाइनिंग इंजीनियर थे जिन्होंने अब अपनी कंपनी खोल ली है और उनका कहना है कि वो वर्ल्ड क्लास टेक्नोलॉजी को अपनी कारों में अफोर्डेबल प्राइज पर उपलब्ध कराएंगे।

वहीं टेस्ला की बात करें तो वो दुनियाभर में अपने बिजनेस के विस्तार की ओर देख रहा है। इसी सिलसिले में टेस्ला ने भारत में भी एंट्री कर ली है। पिछले महीने कंपनी ने बेंगलूरु में अपनी कंपनी को रजिस्टर्ड कराया है और वो कारों के मैन्युफैक्चरिंग के लिए देश के अलग-अलग राज्यों से बात कर रहा है। बता दें टेस्ला सबसे पहले भारत में अपनी इसी लोकप्रिय ईवी मॉडल 3 को साल के सेकेंड हाफ में पेश करेगा। रिपोर्ट्स की मानें तो मॉडल 3 की कीमत भारत में 70 लाख से 90 लाख के बीच होगी। नोट: यह जानकारी अंग्रेजी वेबसाइट ब्लॉग स्पॉट के अनुसार दी गई है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.