Move to Jagran APP

Tesla की इलेक्ट्रिक कारों में मिलेगा ये हाईटेक फीचर, मुश्किल समय में इसके इस्तेमाल से बचा सकेंगे जान!

अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के सभी वाहनों में अब कार का नेटवर्क इस्तेमाल कर इमजेंसी कॉलिंग की सुविधा देखने को मिल सकती है। हाल ही में टेस्ला के एक ग्राहक ने जब इसके सीईओ से इस बारे में बात की तो उन्होंने इस पर हामी भर दी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 02:09 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 07:01 AM (IST)
Tesla की इलेक्ट्रिक कारों में मिलेगा ये हाईटेक फीचर, मुश्किल समय में इसके इस्तेमाल से बचा सकेंगे जान!
Tesla की कारों में जल्द मिल सकता है इमरजेंसी कॉलिंग फीचर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला भारत में इसी साल प्रवेश करने की तैयारी कर चुकी है। टेस्ला प्रमुख एलन मस्क(Elon Musk) ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं। आए दिन वो टेस्ला के ग्राहकों से सोशल मीडिया पर बातचीत करते हैं और उनके सवालों का जवाब भी देते हैं। हाल ही में जब टेस्ला के एक ग्राहक ने ट्विटर पर एलन मस्क सुझाव दिया कि,अगर कार के नेटवर्क को इस्तेमाल करके आपातकालीन कॉलिंग का फीचर टेस्ला मे मिल जाए तो मुश्किल में फंसे लोग इमरजेंसी नंबर पर कॉल करके अपनी जान बचा सकते हैं, इस सुझाव के जवाब में एलन मस्क ने लिखा, 'बिल्कुल' जिसके बाद ये अनुमान लगाया जा रहा है कि टेस्ला के सभी वाहनों में जल्द ही इमरजेंसी कॉलिंग फीचर देखने को मिल सकता है। 

loksabha election banner

दरअसल टेस्ला के एक ग्राहक ने एलन मस्क को टैग करते हुए ट्विटर पर लिखा, क्या आप एक आपातकालीन कॉल की सुविधा के फंक्शन को अपनी सभी कारों में जोड़ सकते हैं, जिससे कार का नेटवर्क उपयोग करके कॉल की जा सके? हाल ही में मुझे 911 पर इमरजेंसी कॉल करने की आवश्यकता थी लेकिन मेरे फोन में कोई सिग्नल नहीं था इसलिए मैं कॉल करने में असमर्थ रहा। मेरे मॉडल 3 में ये सेवा थी। इमरजेंसी कॉलिंग के लिए मैंने सबकुछ ट्राई किया लेकिन कॉल संभव नहीं हो पाई। अगर ऐसा हो जाए तो लोगों की जान बच सकती है। इस ट्वीट के रिप्लाई में टेस्ला के सीईओ ने जवाब दिया 'बिल्कुल'

बता दें ये पहला मौका नहीं है, जब टेस्ला अपने ग्राहकों के सजेशन पर ध्यान देती दिख रही है। कंपनी ने इससे पहले सोशल मीडिया के जरिए सुझाव के बाद अपनी कारों में डॉग मोड (Dog Mode)को जोड़ा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह एक क्लाइमेट-कंट्रोल फीचर है जिसे खासतौर पर कुत्तों के मालिकों के लिए बनाया गया है। इसके जरिए टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों का क्लाइमेट तब भी आरामदायक रहता है जब गाड़ी के मालिक उसमें अपने डॉग्स को छोड़कर चले जाते हैं।  

बताते चलें टेस्ला भारत में सबसे पहले 2016 में प्रवेश करने वाली थी। लेकिन कुछ पॉलिसी की वजह से देश में उसकी एंट्री नहीं हो सकी थी। लेकिन अब अमेरिका की ये दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी साल 2021 में भारत में आने के लिए अपनी कमर कस चुकी है। इस बात की पुष्टि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के अलावा टेस्ला प्रमुख एलन मस्क भी कर चुके हैं। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस साल के मिड में अपनी मॉडल 3 कार को घरेलू बाज़ार में उतारेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.