Move to Jagran APP

कंफर्म: Tesla की इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च को तैयार, Elon Musk ने ट्वीटर पर कुछ ऐसे दिया जवाब

बता दें Model 3 टेस्ला की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक सेडान है जिसमें आरडब्ल्यूडी और एडब्ल्यूडी ड्राइव्रेन सिस्टम के साथ 60kW घंटे की लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। वहीं अमेरिका में इस इलेक्ट्रिक सेडान की कीमतें $35000 यानी करीब 25.61 लाख रुपये से शुरू होती हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 03:35 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 07:41 AM (IST)
कंफर्म: Tesla की इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च को तैयार,  Elon Musk ने ट्वीटर पर कुछ ऐसे दिया जवाब
Tesla Model 3 की तस्वीर. (फोटो क्रेडिट: टेस्ला)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tesla Coming in India : भारत के लगातार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ बढ़ते कदम अगले साल एक नया रूप ले सकते हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि दुनिया भर में अपनी दमदार इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए जानी जाने वाली कंपनी टेस्ला अगले साल भारत में अपने पहले प्रोडक्ट को लॉच करेगी। दरअसल, टेस्ला के सीईओ Elon Musk से हाल ही में एक ट्वीटर यूजर ने पूछा कि आप भारत में कब आ रहे हैं। जिसके जवाब में मस्क ने कहा "अगले साल निश्चित रूप से" "प्रतीक्षा के लिए धन्यवाद"।

loksabha election banner

आयात शुल्क के चलते कंपनी टाल रही लांचिंग: हालाँकि, यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने टेस्ला के भारत में प्रवेश का वादा किया है। इससे पहले भी वह कई मौको पर भारत में अपनी गाड़ियों को लॉन्च करने की बात कह चुके हैं। लेकिन भारत में आयात शुल्क के चलते टेस्ला की भारत में एंट्री पर देरी हो रही है। रिपोर्टों पर विश्वास करें तो टेस्ला भारत सरकार के साथ देश में आर एंड डी केंद्र स्थापित करने के लिए भी बातचीत कर रही है। हालांकि, यह चर्चा अभी अपने शुरुआती दौर में है।

2017 में भी कंपनी कर चुकी है घोषणा: अमेरिकी कार निर्माता ने 2017 में भारत में टेस्ला मॉडल 3 इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की थी। हालांकि, कंपनी ने आयात शुल्क के कारण इसकी लांचिंग को टाल दिया था। बता दें, मॉडल 3 टेस्ला की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक सेडान है जिसमें आरडब्ल्यूडी और एडब्ल्यूडी ड्राइव्रेन सिस्टम के साथ 60kW घंटे की लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस कार में स्टैंडर्ड तौर पर ब्रांड का ऑटोपायलट सेल्फ-ड्राइविंग फ़ंक्शन भी दिया गया है। वहीं अमेरिका में इस इलेक्ट्रिक सेडान की कीमतें $35,000 यानी करीब 25.61 लाख रुपये से शुरू होती हैं।

टेस्ला की शंघाई में आधारित विनिर्माण सुविधा मॉडल 3 इलेक्ट्रिक सेडान का उत्पादन केंद्र है। यह मॉडल चीनी बाजार में बिक्री चार्ट पर पहले नंबर पर काबिज है। बता दें, टेस्ला मॉडल 3 की अगस्त 2020 में 11,000 से अधिक इकाइयों को रिटेन किया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.