Move to Jagran APP

सेमी कंडक्टर असेंबली के लिए टाटा करेगा $300 मिलियन का भारी निवेश, तीन राज्यों से बातचीत में है कंपनी!

देश की जानी मानी कंपनी टाटा समूह सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्टिंग यूनिट स्थापित करने के लिए $300 मिलियन तक निवेश करने की योजना बना रही है। इस प्रोजेक्ट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कंपनी तीन राज्यों से इसके लिए बातचीत कर रही है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 04:06 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 09:18 AM (IST)
सेमी कंडक्टर असेंबली के लिए टाटा करेगा $300 मिलियन का भारी निवेश, तीन राज्यों से बातचीत में है कंपनी!
सेमी कंडक्टर असेंबली के लिए टाटा करेगा $300 मिलियन का भारी निवेश

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत का टाटा समूह सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्टिंग यूनिट स्थापित करने के लिए $300 मिलियन तक निवेश करने के लिए तीन राज्यों के साथ बातचीत कर रहा है, इस मामले से परिचित दो सूत्रों ने कहा, हाई टेक्नोलॉजी निर्माण में टाटा समूह का यह शुरुआती कदम है। सूत्रों ने यह भी बताया कि टाटा दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना से बात कर रहा है और आउटसोर्स सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट (ओएसएटी) प्लांट के लिए जमीन की तलाश कर रहा है।

loksabha election banner

इससे पहले टाटा कह चुकी है कि वह सेमीकंडक्टर बिजनेस में प्रवेश करेगा, यह पहली बार है जब समूह के इस क्षेत्र में प्रवेश और इसके पैमाने के बारे में खबर आई है। एक ओएसएटी प्लांट में फाउंड्री निर्मित सिलिकॉन वेफर्स के संयोजन और टेस्टिंग से उन्हें तैयार करके सेमीकंडक्टर चिप्स में बदला जाएगा।

सूत्रों में से एक ने कहा कि टाटा ने कारखाने के लिए कुछ संभावित स्थानों को देखा गया है, अगले महीने तक एक स्थल को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। सूत्र ने कहा, "जबकि वे (टाटा) चीजों के सॉफ्टवेयर पक्ष पर बहुत मजबूत हैं ... हार्डवेयर एक ऐसी चीज है जिसे वे अपने पोर्टफोलियो में जोड़ना चाहते हैं, जो लंबे समय तक डेवलेप के लिए बहुत जरूरी है।" हालांकि इस बारे में टाटा ग्रुप और तीन राज्यों ने कोई जवाब नहीं दिया है।

टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा, टाटा का यह प्रयास भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया' अभियान को इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण के लिए बढ़ावा देगा, जिसने पहले ही दक्षिण एशियाई देश को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता बनाने में मदद की है। टाटा समूह, जो भारत के टॉप सॉफ्टवेयर कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS.NS) को कंट्रोल करता है और ऑटो से लेकर विमान तक हर चीज में पकड़ रखता है, कंपनी हाई एंड इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजिटल बिजनेस में निवेश करने की योजना बना रही है।

टाटा के ओएसएटी कारोबार के संभावित ग्राहकों में इंटेल (आईएनटीसी.ओ), एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज (एएमडी) (एएमडी.ओ) और एसटीएमइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स (एसटीएम.बीएन) जैसी कंपनियां शामिल हैं। सूत्र ने कहा कि कारखाने के अगले साल के आखिरी में शुरू होने की उम्मीद है और इसमें 4,000 मजदूरों को रोजगार मिल सकता है, सही लागत पर कुशल श्रम की उपलब्धता परियोजना की लंबे व्यवहार्यता के लिए महत्वपूर्ण थी।

सूत्र ने कहा, "एक बार जब टाटा वर्क शुरू कर देगा तो पारिस्थितिकी तंत्र उसके चारों ओर आ जाएगा ... इसलिए श्रम के दृष्टिकोण से सही जगह खोजना बहुत महत्वपूर्ण है।" अलग से, टाटा पहले से ही दक्षिणी तमिलनाडु राज्य में एक उच्च तकनीक वाली इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का निर्माण कर रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.