Move to Jagran APP

Tata की ये कार बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली Electric Car

टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार Tata Tigor EV देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन गई है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 02:03 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 02:03 PM (IST)
Tata की ये कार बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली Electric Car
Tata की ये कार बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली Electric Car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Tata की इलेक्ट्रिक कार Tata Tigor EV देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बनी है। भारतीय बाजार की बात की जाए तो 2019 में अप्रैल-दिसंबर कुल 1,554 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई है और इस पीरियड में टाटा टिगोर की 669 यूनिट बिकी। पिछले साल अप्रैल से दिसंबर तक टाटा टिगोर ने इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के मामले में बाजी मारी है।

loksabha election banner

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में Tata Tigor EV में 72 V 3-फेज AC इंडक्शन मोटर दी गई है जो कि 4500 Rpm पर 30 kW की पावर और 2500 Rpm पर 105 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। मोटर को पावर देने के लिए इस कार में 21.5 kWh की बैटरी दी गई है। ट्रांसमिशन की बात की जाए तो इस कार में सिंगल स्पीड, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। चार्जिंग समय की बात की जाए तो इस कार को 11.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है, वहीं फास्ट चार्जिंग की बात की जाए तो इस कार को फास्ट चार्जिंग के जरिए महज 2 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो इस कार को 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाया जा सकता है। रेंज के मामले में दावा किया जाता है कि सिंगल चार्जिंग में Tata Tigor EV 213 km की दूरी तय कर सकती है।

फीचर्स

फीचर्स के मामले में Tata Tigor EV में ब्लूटूथ, यूएसबी और AUX कनेक्टिविटी के साथ हरमन 2-DIN ऑडियो सिस्टम, 14 इंच के व्हील, हाईट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, शार्क-फिन एंटीना और एलईडी टेल लैंप जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कलर ऑप्शन की बात की जाए तो टाटा टिगोर ईवी पियरलेसेंट व्हाइट, मिस्री ब्लू और रोमन सिल्वर जैसे कलर ऑप्शन में आती है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स के मामले में Tata Tigor EV में ड्यूल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Tigor EV की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 9,54,175 रुपये है।

डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात की जाए तो Tigor EV की लंबाई 3992, चौड़ाई 1677, ऊंचाई 1537, व्हीलबेस 2450, ग्राउंड क्लीयरेंस 176, बूट स्पेस 255, टर्निंग रेडिएस 5.1 मीटर, वजन 1590 किलो और सीटिंग कैपेसिटी 5 सीटर दी गई है।

यह भी पढ़ें: 31.76 km माइलेज देती है ये देश की सबसे सस्ती Maruti Suzuki फैमिली कार

यह भी पढ़ें: 24.3km का माइलेज देने वाली Maruti Brezza से कैसे बेहतर है Hyundai Venue


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.