Move to Jagran APP

Best EV in India : सिंगल चार्ज पर 400Km से ज्यादा दौड़ती हैं ये इलेक्ट्रिक कारें, 1 घंटे में 80 फीसदी तक हो जाती हैं चार्ज

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों की मांग काफी बढ़ गई है वहीं भारत में भी आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या काफी बढ़ जाएगी। आज इस लेख के जरिये हम आपको मौजूदा समय में भारत की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बता रहे हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 02 Oct 2021 07:40 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 09:37 AM (IST)
Best EV in India : सिंगल चार्ज पर 400Km से ज्यादा दौड़ती हैं ये इलेक्ट्रिक कारें, 1 घंटे में 80 फीसदी तक हो जाती हैं चार्ज
सिंगल चार्ज पर 400Km से ज्यादा दौड़ती हैं ये इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पर्यावरण को नुकसान से बचाने के लिए दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों पर काफी जोर दिया जा रहा है, अब वो दिन दूर नहीं है जब दुनिया के हर कोने में आपको इलेक्ट्रिक कारें सड़कों पर दौड़ती नज़र आएंगी। वहीं बात अगर भारत की करें तो देश में फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों को लेकर ऑप्शन कम हैं, लेकिन आने वाले समय में यह इनकी संख्या काफी बढ़ने वाली है और आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं भारत में मौजूद उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में विस्तार से जिन्हें आप इस त्यौहारी सीज़न पर खरीद सकते हैं।

loksabha election banner

Tata Nexon EV : टाटा नेक्सॉन ईवी को कंपनी ने साल 2020 में यानी पिछले साल लॉन्च किया था। अपने ICE इंजन के इस इलेक्ट्रिक वर्जन को ग्राहकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है और यह इलेक्ट्रिक एसयूवी साल दर साल अपनी बिक्री में इजाफा करती जा रही है। गौरतलब है कि टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक 5 वेरिएंट्स, XM, XZ+, XZ+ LUX, Dark और XZ+ LUX Dark में उपलब्ध है, जिनकी कीमत क्रमश: 13.99 लाख रुपये, 15.65 लाख रुपये, 16.65 लाख रुपये, 15.99 लाख रुपये और 16.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसमें 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी और परमानेंट मैग्नेट तुल्यकालिक चुंबक प्रेरण मोटर से लैस है जो 125bhp की पावर और 245Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। यह एक बार चार्ज करने पर 312km की प्रमाणित रेंज पेश करने का दावा करती है। बैटरी पैक को डीसी फास्ट चार्जर से 80% चार्ज होने में 1 घंटे और स्टैंडर्ड एसी चार्जर से फुल चार्ज होने में 8-9 घंटे लगते हैं।

MG ZS EV : चीन के स्वामित्व वाली ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी MG Motors भारत में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी एमजी जेड एस की बिक्री करती है। MG ZS EV मॉडल में 419 किलोमीटर की प्रमाणित रेंज के साथ बेहतरीन 44.5 kWh HT (हाई-टेक) बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। यह नया बैटरी पैक 8.5 सेकंड में कार को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार देने में सक्षम है, यह बैटरी पैक 143 पीएस की पॉवर और 350 एनएम टार्क और जेनरेट करने में सक्षम है। इतना ही नहीं MG ZS EV का नया बैटरी पैक आठ साल की वारंटी के साथ आता है, वहीं कंपनी इस पर पांच साल की असीमित किलोमीटर वारंटी या 1.50 लाख किलोमीटर, पांच साल की लेबर फ्री सर्विस, रोड साइड असिस्टेंस, 5-वे चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी प्रदान करती है। कीमत की बात करें तो आप इसे 20,99,800 रुपये की (एक्स-शोरूम) कीमत पर खरीद सकते हैं।

Tata Tigor EV : घरेलू वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी टिगोर ईवी को अपडेटेड फीचर्स के साथ लॉन्च किया है। नई Tata Tigor EV में पहले से बेहतर फीचर्स को शामिल किया गया है साथ ही साथ इसकी रेंज में भी सुधार किया गया है। टिगोर ईवी Ziptron टेक्‍नोलॉजी द्वारा संचालित इलेक्ट्रिक कार है, जिसका इस्तेमाल कंपनी ने अपनी टाटा नेक्सॉन ईवी में भी किया है। Tigor Electric 306 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज करती है। यह 55kW इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित है। यह पावरट्रेन 74bhp (55kW) की पावर और 170Nm का पीक टार्क पैदा करने में सक्षम है। कीमत की बात करें तो टाटा टिगोर ईवी की शुरुआती कीमत 11,99,000 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.