Move to Jagran APP

Tata Nexon इलेक्ट्रिक कार से दिल्ली सरकार ने हटाई सब्सिडी, ड्राइविंग रेंज को लेकर लगातार शिकायत दर्ज कर रहे ग्राहक

टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी के लिए ग्राहक ने शिकायत दर्ज की थी। यह कार कंपनी द्वारा बताई गई ड्राइविंग रेंज देने में सफल नहीं हो पाई। फिलहाल इस मामले को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली सरकार ने नेक्सॉन ईवी पर दी जाने वाली सब्सिडी को हटा दिया है।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 10:04 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 10:04 PM (IST)
Tata Nexon इलेक्ट्रिक कार से दिल्ली सरकार ने हटाई सब्सिडी, ड्राइविंग रेंज को लेकर लगातार शिकायत दर्ज कर रहे ग्राहक
Tata Nexon ईवी की तस्वीर (फोटो साभार: टाटा मोटर्स)

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क।Tata Nexon EV Subsidy Suspended: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते चलन को लेकर सरकार पूरी तरह से सक्रिय है। हालांकि इस सेगमेंट में लगातार एंट्री कर रही कंपनियों के लिए ड्राइविंग रेंज एक प्रमुख समस्या है। बेहतर  ड्राइविंग रेंज और कम कीमत में ईवी लॉन्च करने की दौड़ में लगी वाहन निर्माता कंपनियां बेहतर से बेहतर प्रोडक्ट मार्केट में लॉन्च कर रही हैं। हाल ही में हमनें आपको बताया था कि टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी के लिए ग्राहक ने शिकायत दर्ज की थी। यह कार कंपनी द्वारा बताई गई ड्राइविंग रेंज देने में सफल नहीं हो पाई।

prime article banner

फिलहाल इस मामले को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली सरकार ने सोमवार को टाटा नेक्सॉन ईवी पर दी जाने वाली सब्सिडी को हटा दिया है। जिसके पीछे वजह कंपनी द्वारा बताई गई रेंज का ग्राहकों को ना मिलना बताया गया है। वहीं टाटा मोटर्स ने इसे 'दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया और कहा कि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) के अनुसार यह ईवी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर की रेंज देती है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि "कई नेक्सॉन ईवी मालिकों ने इस बात की शिकायतों की है कि उनकी कार की रेंज टाटा मोटर्स द्वारा किए गए दावे के अनुसार नहीं है। जिसके चलते दिल्ली सरकार ने इस कार पर से सब्सिडी निलंबित करने का फैसला किया है, जो एक समिति की अंतिम रिपोर्ट के आधार पर है।" उनहोंने आगे बताया कि "हम ईवी का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, लेकिन नागरिकों के विश्वास की कीमत पर निर्माताओं को ध्यान देने की जरूरत है।"

दिल्ली परिवहन विभाग द्वारा पिछले महीने एक Nexon ईवी मालिक की शिकायत के आधार पर शोकॉज नोटिस जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि उनकी कार 312 किलोमीटर प्रति चार्ज करने पर नहीं चल रही है।शिकायतकर्ता ने इस कार को दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव में एक टाटा मोटर्स के डीलर से खरीदा गया था और इसे पिछले साल 3 दिसंबर को पंजीकृत किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.