Move to Jagran APP

TATA Nexon EV की 5 बड़ी बातें, जानें क्या है खास

भारतीय बाजार में लॉन्च हुई नई इलेक्ट्रिक कार TATA Nexon EV की ये पांच बड़ी बातें इसे खास बनाती हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 11:30 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 11:30 AM (IST)
TATA Nexon EV की 5 बड़ी बातें, जानें क्या है खास
TATA Nexon EV की 5 बड़ी बातें, जानें क्या है खास

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी TATA Motors ने TATA Nexon EV को 28 जनवरी 2020 को भारतीय बाजार में लॅान्च किया। TATA Nexon EV कार टाटा मोटर्स की पहली फुल एसयूवी है, जिसमें जिपट्रॅान इलेक्ट्रानिक पावरट्रेन टेक्नोलॅाजी का इस्तेमाल किया गया है। Nexon EV को एक बार चार्ज करके 312 KM तक चलाया जा सकता है, जिसके लिए यह एक ARAI सर्टिफाइड कार है। TATA Nexon EV में आपको एफिशिएंट हाई वोल्टेज सिस्टम, फास्ट चार्जिंग कैपेबिलिटी, इक्सटेंडेड बैटरी लाईफ मिलती है। आज हम आपको TATA Nexon EV की पांच बड़ी बातों के बारे बता रहे हैं जो कि TATA मोटर्स की इस कार को अलग बनाती है।

loksabha election banner

Nexon EV भारतीय बाजार में 3 कलर ऑप्शन - सिग्नेचर टील ब्लू ,ग्लेशियर व्हाइट, मूनलाइट सिल्वर में उपलब्ध है। साथ ही Nexon EV अपने तीन वेरिएंट्स XM, XZ+ और XZ+ LUX में लॅान्च हुई है। TATA Nexon EV में 30.2 kWh की हाई एनर्जी डेस्टिनी की लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है। चार्जिंग की बात करें तो इस कार को 1 बार की फुल चार्जिंग पर 312 का इलेक्ट्रिक रेंज मिलती है। जिसमें फास्ट चार्जिंग की मदद से 60 मिनट में 0-80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है और नॅार्मल चार्जिंग में 8.5 घंटे में 10 से 90 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है।

पावर की बात करें तो यह कार महज 9.9 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है, साथ ही 4.5 सेकेंड में 0-60 किमी तक की रेंज मिलती है। इस कार की मोटर 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है और स्पोर्ट मोड में 60 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 2 ड्राइविंग मोड्स ड्राइव और स्पोर्ट्स मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स पर ध्यान दें तो इस नई कार में IP67 की सर्टीफाइड बैटरी और मोटर मिलती है। इस कार में ड्यूल एयर बैग्स और रिवर्स पार्क एसिस्ट कैमरा मिलता है। इसके साथ AIS048 के नेल पेनेट्रेशन, क्रश टेस्टस, शॉर्ट प्रोटेक्शन, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, CSC, चाइल्ड सेफ्टी रियर डोर लॉक और ISOFIX दिया गया है।

डिजाइन के मामले में TATA Nexon EV में आपको अधिक स्पेस वाला इंटीरियर एंबियंट के और टनल डिटेक्शन के साथ प्रोजैक्टर हैडलैंप्स मिलता है, साथ ही 'फॅालो मी होम' का फीचर रोड पर ध्यान देने के लिए मिलता है। हम कंफर्ट की बात करें तो इस कार में प्रिमियम लिथराइट सीट्स, सनरूफ और फुल क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो TATA Nexon EV की एक्स शोरूम कीमत 16.56 लाख से 18.92 लाख तक है। भारतीय बाजार में TATA Nexon EV का मुकाबला MZ ZS EV और Hyundai Kona से हो सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.