Move to Jagran APP

Tata Motors के साथ ग्राहकों का जुड़ा विश्वास ही हमारी पहचान है- राजेश कौल: EXCLUSIVE

Tata Motors के मीडियम एंड हेवी कॉमर्शियल व्हीकल के वाइस प्रसिडेंट और हेड राजेश कौल से EXCLUSIVE बातचीत

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 11:19 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 06:25 PM (IST)
Tata Motors के साथ ग्राहकों का जुड़ा विश्वास ही हमारी पहचान है- राजेश कौल: EXCLUSIVE
Tata Motors के साथ ग्राहकों का जुड़ा विश्वास ही हमारी पहचान है- राजेश कौल: EXCLUSIVE

नई दिल्ली (श्रीधर मिश्रा)। Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने हाल ही में E Commerce Expo 2019 में 13 कॉमर्शियल वाहनों को पेश किया था। इनमें SCV, ILCV और MHCV सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाले वेरिएंट्स भी शामिल थे। इस इवेंट में Tata (टाटा) ने सर्विस को और भी पारदर्शी (ट्रांसपैरेंट) बनाने के लिए कुछ नए फीचर्स पेश किए। इनमें तीन CCTV कैमरे के साथ एक रियर कैमरा, टच स्क्रीन, कनेक्टिविटी और OTP से खुलने वाला कंटेनर शामिल है। इस दौरान हमने Tata Motors के मीडियम एंड हेवी कॉमर्शियल व्हीकल के वाइस प्रसिडेंट और हेड राजेश कौल से तमाम मुद्दों पर EXCLUSIVE सवाल किए। ये रहे कुछ अंश..

loksabha election banner

नए साल में Tata Motors की वो कौन सी रणनीति है जिससे ग्राहकों को बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा?

राजेश कौल- Tata Motors की हमेशा से नीति रही है कि ग्राहकों को कैसे कॉमर्शियल व्हीकल के जरिए ज्यादा से ज्यादा फायदा दिया जाए। हमने ई-कॉमर्स सेगमेंट में बड़ी से लेकर छोटी गाड़ियों को डिस्प्ले किया है। पहली बार हमने मल्टी एक्ससेल में लंबे व्हीलबेस पर जो कि लगभग 31 फुट पर कंटेनर बना है जिसपर हमने टाटा मोटर्स का सिग्ना कैबिन दिया है। इसके साथ फ्यूल थेफ्ट सेंसर और AMT (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) सिस्टम दिया है जिससे फ्यूल की बचत होगी और ड्राइवर को कम थकान होगी। इसके अलावा कंटेनर से लेकर ड्राइवर के कैबिन में सीसीटीवी कैमरा दिया है।

‘सम्पूर्ण सेवा’ (Sampurna Seva) प्रोग्राम के बारे में क्या बताना चाहेंगे?

राजेश कौल- हमने इस प्रोग्राम में Tata Alert (टाटा अलर्ट) जैसी सर्विस दी है। इसमें गाड़ी के खराब होने पर ग्राहक को टोल फ्री (toll free) नंबर पर कॉल करना होगा। यह टोल फ्री नंबर 24X7 काम करता है। इसके बाद हम 24 घंटे के अंदर गाड़ी को ठीक करके ग्राहक को सौंप देंगे। वहीं, टाटा सुरक्षा सर्विस में हम गाड़ी के मेनटेनेंस की पूरी जिम्मेदारी लेंगे।

सरकार की तरफ से कंपनी को क्या मदद मिल रही है?

राजेश कौल- सरकार की तरफ से इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजक्ट में काफी काम हुआ है। ‘भारत माला’ प्रोजेक्ट की बात करें या ‘प्रधानमंत्री ग्राम सड़क’ योजना या फिर नॉर्थ-साउथ या ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर को लें जैसे ही इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ेगा हर कंपनी का फायदा होगा। जब आखिरी छोर तक गाड़ी पहुंचती है तब इफीशियंसी बढ़ती है। इसके साथ जब इंफ्रास्ट्रक्चर के और भी प्रोजेक्ट्स मिलेंगे तब हर कॉमर्शियल व्हीकल कंपनी के साथ दूसरी कंपनियों को भी मौका मिलता है, जिससे बड़ा फायदा होता है।

Tata Motors छोटे शहरों और गावों के ग्राहकों को कैसे देखती है?

राजेश कौल- टाटा के साथ विश्वास शब्द सालों से जुड़ा है। यही कारण है कि ग्राहकों के लिए Tata Motors का मतलब हमेशा से Trust रहा है। हमारी सर्विसेज और सुविधाएं न सिर्फ बड़े शहरों बल्कि छोटी जगहों पर भी पूरी तरह से पहुंचती हैं। हमारी वर्कशॉप्स हाईवे पर हैं जिसका फायदा गांव में रहने वाले लोगों को होता है। हमारे (Sampurna Seva) प्रोग्राम के जरिए हर छोटे शहर, गांव और रिमोट में ग्राहकों को फायदा होता है।

BS-6 नॉर्म्स कितनी बड़ी चुनौती है और इसका कीमत पर क्या असर पड़ेगा?

BS-6 के लिए सरकार से कंपनियों को सीधे-सीधे तीन सालों का समय दिया है। यह हमारे लिए बड़ी चुनौती है, लेकिन टाटा मोटर्स उन चुनौतियों का जमकर सामना भी कर रही है। इससे इमिशन काफी कम होगा। रही बात कीमत की तो इंतजार कीजिए हम आपको अपने नए लॉन्च के साथ उसकी जानकारी देंगे।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.