This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Tata Motors की इलेक्ट्रिक वाहन यूनिट में TPG Rise Climate करेगी 1 बिलियन डॉलर का निवेश

टाटा मोटर्स के वर्तमान पीढ़ी के उत्पाद जैसे नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी अपने वर्तमान स्थानों से निर्मित होते रहेंगे। बता दें टीपीजी राइज क्लाइमेट फंड जुटाने के कार्यक्रम में प्रमुख निवेशक है जिसकी घोषणा टाटा मोटर्स ने 12 अक्टूबर को की थी।

BhavanaThu, 14 Oct 2021 07:40 AM (IST)
Tata Motors की इलेक्ट्रिक वाहन यूनिट में TPG Rise Climate करेगी 1 बिलियन डॉलर का निवेश

नई दिल्ली, पीटीआई। Tata Motors Update: घरेलू वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने घोषणा की है, कि वह अपने पैसेंजर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) कारोबार में टीपीजी राइज क्लाइमेट से 9.1 बिलियन अमरीकी डालर तक के मूल्यांकन पर 1 बिलियन अमरीकी डालर (7,500 करोड़ रुपये) जुटाएगी। कंपनी इस फंड का उपयोग एक नई सहायक कंपनी द्वारा अपने ईवी कारोबार के विस्तार के लिए अगले पांच वर्षों में करेगी। जिसमें 10 ईवी मॉडल लॉन्च करनी की योजना शामिल है।

टाटा मोटर्स के वर्तमान पीढ़ी के उत्पाद जैसे नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी अपने वर्तमान स्थानों से निर्मित होते रहेंगे। बता दें, टीपीजी राइज क्लाइमेट फंड जुटाने के कार्यक्रम में प्रमुख निवेशक है जिसकी घोषणा टाटा मोटर्स ने 12 अक्टूबर को की थी। वहीं इस साझेदारी में ADQ सह-निवेशक होगा और नई ईवी कंपनी में नए निवेशक अधिकतम 15 फीसदी तक की हिस्सेदारी रखेंगे। हालांकि, वाणिज्यिक वाहन डिवीजन का ईवी वर्टिकल इस सौदे का हिस्सा नहीं होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा, कि टीपीजी राइज क्लाइमेट सह-निवेशकों के साथ अनिवार्य परिवर्तनीय उपकरणों में 7,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, ताकि कंपनी में 11-15 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की जा सके। ADQ अबू धाबी की सरकार का एक रणनीतिक साझेदार है,यह स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 90 से अधिक कंपनियों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष निवेश के साथ क्षेत्र की सबसे बड़ी होल्डिंग कंपनियों में से एक है।

इस विकास पर टिप्पणी करते हुए, टाटा मोटर्स के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा, "मुझे खुशी है कि टीपीजी राइज क्लाइमेट भारत में एक बाजार-आकार का इलेक्ट्रिक यात्री गतिशीलता व्यवसाय बनाने की हमारी यात्रा में शामिल है। हम रोमांचक उत्पादों में सक्रिय रूप से निवेश करना जारी रखेंगे। कंपनी ने बताया कि इस फंड का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों के प्लेटफॉर्म, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और ईवी बैटरी तकनीक के लिए किया जाएगा। वहीं कंपनी की योजना आगामी सालों में 10 नए इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की है।"

Edited By: Bhavana