Move to Jagran APP

Hyundai Kona के 100 और Tata Nexon के 150 यूनिट्स खरीदेगा ESSL, सरकारी काम में होगा इस्तेमाल

2019 में ग्रीन वाहनों के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था जिसमें ईईएसएल ने 10 हुंडई कोना एसयूवी खरीदी थी इसी प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाते हुए 250 इलेक्ट्रिक 250 आर्डर हुई हैं

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 06:40 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 06:40 PM (IST)
Hyundai Kona के 100 और Tata Nexon के 150 यूनिट्स खरीदेगा ESSL, सरकारी काम में होगा इस्तेमाल
Hyundai Kona के 100 और Tata Nexon के 150 यूनिट्स खरीदेगा ESSL, सरकारी काम में होगा इस्तेमाल

नई दिल्ली, ऑटोडेस्क। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड ( ईईएसएल ) ने टाटा मोटर्स को 150 नेक्सों इलेक्ट्रिक व्हीकल और हुंडई को 100 कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी का ऑर्डर दिया है।‌ इन दोनों ही कारों का इस्तेमाल सरकारी कामों में किया जाएगा।

loksabha election banner

सरकार ने जब से भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करने का जिम्मा लिया है तभी से भारत में कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग कर चुकी है जिनमें सबसे पहले हुंडई कोना ने भारत में दस्तक दी थी। तो वहीं टाटा की नेक्सों ईवी भी भारत में बेहद ही पॉपुलर है। इतना ही नहीं बल्कि यह दोनों इलेक्ट्रिक कार है भारत में मौजूद सबसे ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारें हैं। ‌ इन्हें चलाने का खर्च बेहद ही कम है जिसकी वजह से भारत में इन दोनों कारों की अच्छी खासी लोकप्रियता है।

आपको बता दें कि 2019 में ग्रीन वाहनों के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था जिसमें ईईएसएल ने 10 हुंडई कोना एसयूवी खरीदी थी और अब इसी प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने फिर से 250 इलेक्ट्रिक वाहन आर्डर किए हैं। इनसे न सिर्फ देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा मिलेगा बल्कि पेट्रोल डीजल वाहनों की संख्या में भी कमी लाने में मदद मिलेगी। तो ऐसे में जान लेते हैं कि आखिर इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों की खासियत क्या है।

Hyundai Kona Electric SUV : हुंडई कोना में 39.2 किलोवाट की लिथियम ऑयल बैटरी दी गई है। कार को नॉर्मल मोड पर चार्ज करने में 6 घंटे 10 मिनट का समय लगता है, इसके लिए एसी लेवल चार्जर से चार्ज करना होगा। डीसी फास्ट चार्जर से इलेक्ट्रिक एसयूवी महज 57 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज हो जाती है। फुल चार्ज होने के बाद कोना 452 किमी की रेंच देती है। Hyundai Kona महज 9.7 सेकेंड में 0 से 100 प्रति घंटा की रफ्तार पर दौड़ सकती है।

कोना में इलेक्ट्रिक सनरूफ, 10-वे पावर अजस्टबेल ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटिलेटेड और हीटेड सीट्स, वायरलेस फोन चार्जर, एंड्रायड ऑटो और एपल कारप्ले के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। आपको बता दें कि हुंडई कोना को 23.71 लाख रुपये ( एक्स-शोरूम ) कीमत में खरीदा जा सकता है।

Tata Nexon EV: नेक्सॉन ईवी में 30.2kWh की बैटरी लगी है। ऑटोमोटिव रिसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) सर्टिफिकेट के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक वेहिकल सिंगल चार्ज में 312 किमी तक चल सकती है। 30.2 kWh कैपेसिटी की लिथियन आयन बैटरी के साथ परमानेंट-मैग्नेट एसी मोटर है जो फ्रंट व्हील पर 129 पीएस का पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इस कार की टॉप स्पीड 120 किमी प्रति घंटा है।

नॉर्मल चार्जर से इसे फुल चार्ज करने में 8 से 9 घंटे का समय लगता है वहीं CCS2 कम्पैटिबल DC फास्च चार्जर से यह सिर्फ 60 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है। इस कार में क्लाईमेट कंट्रोल सिस्टम, कीलेस एंट्री और पुश बटन स्टार्ट, ड्राइव मोट समेत सभी मैंडेटरी सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। इस कार को 13.99 लाख रुपये ( एक्स-शोरूम ) कीमत में खरीदा जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.