Move to Jagran APP

Tata Gravitas 6 सीटर और 7 सीटर ऑप्शन में होगी लॉन्च, अग्रेसिव डिजाइन के साथ हाईटेक फीचर्स से होगी लैस

Tata Motors ग्रैविटास को इसी साल फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च करने वाला था लेकिन COVID19 महामारी की वजह से लॉन्चिंग को आगे बढ़ा दिया गया है। अब ये नये साल की शुरुआत में भारत के अंदर एंट्री करने की तैयारी में है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 10:11 AM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 07:36 AM (IST)
Tata Gravitas 6 सीटर और 7 सीटर ऑप्शन में होगी लॉन्च, अग्रेसिव डिजाइन के साथ हाईटेक फीचर्स से होगी लैस
Tata Gravitas का सीटिंग कंफिगरेशन आया सामने

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors जल्द ही भारत में अपनी फुल साइज एसयूवी Tata Gravitas को लॉन्च करने जा रहा है। जानकारी के अनुसार कंपनी इस एसयूवी को 6 सीटर और 7 सीटर ऑप्शन के साथ मार्केट में लॉन्च करने वाली है जिसे ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं। बेहतरीन सीटिंग कपैसिटी के साथ ही ये एक एग्रेसिव डिजाइन से लैस एसयूवी होगी। कंपनी नये साल की शुरुआत में ही Gravitas को लॉन्च करने की तैयारी में है। तो चलिए आज हम आपको इस अपकमिंग एसयूवी की खासियत और इसमें मिलने वाले फीचर्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Gravitas के 6 सीटर वेरिएंट में कैप्टन सीट का ऑप्शन मिलेगा वहीं 7 सीटर में मिड-रो को बेंच सीट रखा जाएगा, दोनों ही सीटिंग विकल्प में पीछे बेंच सीट दी मिलेंगी। Gravitas को ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित किया गया था। Tata Motors ग्रैविटास को इसी साल फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च करने वाला था लेकिन COVID19 महामारी की वजह से लॉन्चिंग को आगे बढ़ा दिया गया है। अब ये नये साल की शुरुआत में भारत के अंदर एंट्री करने की तैयारी में है। यह हैरियर के ओमेगा प्लेटफॉर्म पर आधारित है और यह अपने डोनर मॉडल की तुलना में 63 मिमी लंबा और 80 मिमी ऊंचा है। मतलब आपने अगर टाटा हैरियर को चलाया है तो आप समझ पाएंगे कि ग्रैविटास आकार में इससे काफी बड़ी है, हालांकि दोनों ही मॉडल्स में काफी ज्यादा समानताएं देखने को मिलती हैं।

इंजन और पावर की बात करें तो इस एसयूवी में 2.0-लीटर का टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जा सकता है जो 168 PS की मैक्सिमम पावर और 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा। इंटीरियर पर नजर डालें तो पता चलता है कि Gravitas को रीडिज़ाइन किया गया है। आपको इसके ले आउट और डैशबोर्ड में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। अगर मुख्य फीचर्स की बात करें तो इस कार में आपको होल्ड फंक्शन के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, आइवरी कलर की अपहोल्स्ट्री और डोर पैड्स देखने को मिलेंगे।

Gravitas को OMEGARC प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है। इसमें Tata Motors के नए Impact Design 2.0 फिलॉस्पी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें ग्राहकों को नया SUV लाइन ग्रिल, स्लिम LED डे टाइम रनिंग लाइट, बड़े हेड लैम्प्स और प्रोजेक्टर लैम्प मिलेंगे। इसे Tata Buzzard कॉन्सेप्ट के साथ डिजाइन किया गया है, जिसे सबसे पहले जिनेवा मोटर शो 2019 में पेश किया गया था।

जानकारी के अनुसार नई Tata Gravitas SUV की कीमत हैरियर से 1 - 2 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार जनवरी 2021 में ही इसे लॉन्च किया जा सकता है, हालांकि लॉन्चिंग को लेकर किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी जल्द ही इसे लेकर ऐलान कर सकती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.