Move to Jagran APP

Skoda ने संस्कृत शब्द पर रखा अपनी नई SUV का नाम, जानें क्या है इसका मतलब

KUSHAQ का मुकाबला हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टॉस से होगा जिन्हें भारत में काफी पसंद किया जाता है। आपको बता दें कि KUSHAQ नाम को रखने का सबसे बड़ा मकसद ये बताना है कि ये एसयूवी अपने सेगमेंट की अन्य कारों से काफी बेहतर और यूनीक है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 12:58 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 12:58 PM (IST)
Skoda ने संस्कृत शब्द पर रखा अपनी नई SUV का नाम, जानें क्या है इसका मतलब
Skoda ने संस्कृत शब्द पर रखा अपनी नई SUV का नाम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Skoda स्कोडा ने अपनी आगामी एसयूवी Vision IN के नाम से पर्दा उठा दिया है। इस एसयूवी का नाम सस्कृत भाषा के प्राचीन शब्द 'कुशक' (KUSHAQ) पर रखा गया है जिसका मतलब होता है 'राजा' या 'सम्राट', जो कि लॉन्चिंग से पहले ही इस एसयूवी को लेकर ग्राहकों में क्यूरियॉसिटी जेनरेट कर रहा है। भारत में मार्च तक स्कोडा कुशक को लॉन्च किया जा सकता है। ये जानकारी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद हैं जहां पर आपको इस एसयूवी के बारे में बताया गया है।

loksabha election banner

Skoda KUSHAQ का मुकाबला भारत में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टॉस जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवीज से होगा जिन्हें भारत में काफी पसंद किया जाता है। आपको बता दें कि KUSHAQ नाम को रखने का सबसे बड़ा मकसद ये बताना है कि ये एसयूवी अपने सेगमेंट की अन्य कारों से काफी बेहतर और यूनीक है। हालांकि ये बात इसकी लॉन्चिंग के बाद ही पता चल पाएगी।

स्कोडा की अपकमिंग एसयूवी MQB A0-IN प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो कंपनी के 2.0 प्रोजेक्ट का हिस्सा है। KUSHAQ के प्रोटोटाइप को कई मौकों पर परीक्षण के दौरान में देखा जा चुका है। इस एसयूवी में ग्राहकों को बटरफ्लाई के आकार वाली ग्रिल, एलईडी हेडलैंप यूनिट, हैलोजन फॉग लाइट्स, स्किड प्लेट, डायमंड-कट अलॉय व्हील्स और रूफ रेल्स देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही एसयूवी के केबिन में ग्राहकों को ऑल-डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, लेदर कवर्ड 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिल सकता है।

जानकारी के अनुसार स्कोडा अपनी कुशक एसयूवी में 1.0-लीटर और 1.5-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन ऑफर कर सकती है। जो 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी यूनिट के साथ आएगा। अभी इस एसयूवी के बारे में ज्यादा डीटेल्स सामने नहीं आई हैं लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कंपनी इसे अनवील कर सकती है।

मिड-साइज एसयूवी की बात करें तो भारत में Hyundai Creta और Kia Seltos को ग्राहकों के बीच खूब पसंद किया जा रहा है और दोनों एसयूवी की कीमत तकरीबन एक सामान ही हैं। दोनों ही एसयूवी कनेक्टेड फीचर्स से लैस हैं साथ ही साथ इनमें फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स और एयर प्यूरीफायर भी ऑफर किया जा रहा है जिसके चलते इन्हें ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.