Move to Jagran APP

Skoda Kushaq खरीदने के हैं इच्छुक तो हो जाइये तैयार, जुलाई में खत्म हो जाएगा आपका इंतज़ार

स्कोडा कुशक जब से रिवील हुई है तब से ही इसका क्रेज़ ग्राहकों के बीच बना हुआ है। लोग बेसब्री से इसके लांच का इंतज़ार कर रहे हैं। कंपनी इसे जून में भारतीय बाज़ार में लांच कर देगी वहीं इसकी डिलीवरी जुलाई से शुरू हो जाएगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 07:08 PM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 11:01 AM (IST)
Skoda Kushaq खरीदने के हैं इच्छुक तो हो जाइये तैयार, जुलाई में खत्म हो जाएगा आपका इंतज़ार
जुलाई से डीलरशिप पर पहुंचेगी स्कोडा कुशाक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। चेक रिपब्लिक की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा भारतीय बाज़ार में इस साल अपनी एक से एक शानदार कारें लांच करने की तैयारी कर चुका है। हाल ही में कंपनी ने अपनी भारत में बनी मिड साइज़ एसयूवी स्कोडा कुशाक को पेश किया था। जिसके बाद माना जा रहा था कि कंपनी की तरफ से भारत में पहले इसे लांच किया जाएगा। लेकिन इस बीच स्कोडा इंडिया के प्रमुख Zac Hollis ने ट्विटर पर बातचीत के दौरान कंफर्म किया कि स्कोडा की प्रीमियम सेडान ऑक्टेविया को कंपनी अगले महीने यानी अप्रैल के अंत तक भारतीय बाज़ार में लांच कर देगी और मई से इसकी डिलीवरी भी शुरू हो जाएगी। जिस वजह से कुशाक के लांच को लेकर ग्राहकों के बीच संशय बना हुआ था।

loksabha election banner

कुशाक अपने अनावरण के साथ ही ग्राहकों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और लोग लगातार स्कोडा इंडिया से इस एसयूवी के लांच को लेकर कंफर्मेंशन मांग रहे हैं। वहीं ट्विटर पर कुशाक को लेकर एक सवाल का जवाब देते हुए जैक ने कहा कि, स्कोडा कुशाक को जुलाई की शुरुआत में बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। बता दें कंपनी अपनी इस मचअवेटेड एसयूवी कुशाक को जून में लांच करने की तैयारी कर रही है। हालांकि, कंपनी का कहना है कि उन्होंने डीलर्स से स्पष्ट रूप से कह रखा है कि वो कुशाक की बुकिंग तब तक न लें जब तक कंपनी की तरफ से नहीं कहा जाता है।

गौरतलब है कि Skoda KUSHAQ कंपनी की पहली ऐसी एसयूवी है, जिसे MQB-A0 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसके साथ ही यह भारत के लिए तैयार की गई पहली एसयूवी है जिसे भारत में तैयार किया गया है। इस एसयूवी का नाम संस्कृत के शब्द कुशाक पर रखा गया है जिसका मतलब राजा होता है। कंपनी की तरफ से कुछ वक्त पहले कहा गया था कि इसे भारतीयों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है और हमें पूरा विश्वास है कि यह कार ग्राहकों का दिल जीतने में जरूर कामयाब होगी। एसयूवी में बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस देने के लिए Skoda KUSHAQ के प्रोटोटाइप को 15,00,000 किलोमीटर तक चलाकर इसकी टेस्टिंग की गई है जिससे इसमें ग्राहकों को बेहतरीन कंफर्ट और मजबूती मिल सके।

इंजन : चेक रिपब्लिक की इस एसयूवी में दो इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे जिनमें पहला 1.0-लीटर TSI और दूसरा 1.5-लीटर TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन शामिल है। आपको बता दें कि इस एसयूवी का 1.0-लीटर TSI पेट्रोल इंजन 115 PS की मैक्सिमम पावर और 175 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। 1.5-लीटर TSI इंजन की बात करें तो ये 150 पीएस की मैक्सिमम पावर और 250 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 7 स्पीड डाइरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.