Move to Jagran APP

Hyundai Creta Vs Skoda Kushaq जानें किस एसयूवी का बेस वैरिएंट आपके लिए होगा सही, यहां पढ़ें डिटेल कंपैरिजन

चेक वाहन निर्माता ने अपनी मिड साइज एसयूवी स्कोडा कुशाक को भारत में 28 जून को लांच किया गया है। भारत में इसकी सीधी टक्कर हुंडई क्रेटा से है। आज हम आपको बताएंगे क्रेटा बेस वैरिएंट और स्कोडा कुशाक बेस वैरिएंट के डिटेल कंपैरिजन के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 09:20 AM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 12:42 PM (IST)
Hyundai Creta Vs Skoda Kushaq जानें किस एसयूवी का बेस वैरिएंट आपके लिए होगा सही, यहां पढ़ें डिटेल कंपैरिजन
हुंडई क्रेटा और स्कोडा कुशाक के बेस वैरिएंट में कौन सा रहेगा आपके लिए सही

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इस वक्त एसयूवी सेग्मेंट में जबरदस्त टक्कर है। तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी एक से बढ़कर एक एसयूवी पेश कर रही हैं। वहीं इस सेग्मेंट में दक्षिण कोरियन कंपनी हुंडई की मिड-साइज़ एसयूवी क्रेटा की जबरदस्त डिमांड है। क्रेटा ने मई के महीने में सबको पीछे छोड़ते हुए बिक्री के मामले में नंबर एक की पोजिशन कायम की थी। हालांकि, जून में एक नए प्लेयर स्कोडा कुशाक ने मिड-साइज़ एसयूवी सेग्मेंट में एंट्री ली है। जिसे क्रेटा के खिलाफ एक प्रबल दावेदार माना जा रहा है। स्कोडा कुशाक को 28 जून को लांच किया गया था और लुक्स और स्टाइल में ये मिड-साइज़ एसयूवी सेग्मेंट में किंग मानी जाने वाली क्रेटा के लिए एक कड़ी चुनौती पेश कर सकती है। आइये एक नज़र डालते हैं स्कोडा कुशाक और हुंडई क्रेटा के बेस वैरिएंट पर और आपको बताते हैं आपके लिए कौन सी कार का बेस वैरिएंट 'वैल्यू फॉर मनी' साबित होगा।

loksabha election banner

कुशाक बेस वेरिएंट और क्रेटा बेस वेरिएंट फीचर्स : 

चेक वाहन निर्माता द्वारा लांच की गई स्कोडा कुशाक के बेस वैरिएंट यानी कुशाक एक्टिव में स्टैंडर्ड तौर पर, एलईडी डीआरएल के साथ हैलोजन हेडलैंप, एलईडी टेल लाइट, फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट, सात इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, छह स्पीकर, एसी और सभी चार पावर विंडो जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। वहीं क्रेटा बेस वेरिएंट की बात करें तो इसमें प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी पोजिशन लैंप, रियर स्पॉइलर, एसी, फॉलो-मी-होम हेडलैंप, फ्रंट आर्मरेस्ट, रियर एसी वेंट, सभी चार पावर विंडो और हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसी सुविधाएं मिलती हैं। हालांकि क्रेटा के बेस मॉडल में म्यूजिक सिस्टम और स्पीकर्स देखने को नहीं मिलते हैं। जिस वजह से फीचर्स के मामले में क्रेटा के बेस वैरिएंट से आगे निकलता दिखता है स्कोडा कुशाक के बेस वैरिएंट।

क्रेटा बेस वैरिएंट और कुशाक बेस वैरिएंट इंजन :

स्कोडा कुशाक को जहां सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है, तो वहीं क्रेटा का बेस वैरिएंट पेट्रोल और डीज़ल दोनों में आता है। स्कोडा कुशाक एक्टिव 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो 113 बीएचपी और 178 एनएम पीक टॉर्क पैदा करती है। यह इसे सिक्स-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है। यह केवल स्कोडा के एक्टिव ट्रिम पर ही उपलब्ध है। दूसरी ओर, Hyundai Creta E में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल यूनिट दी गई है। इसका पेट्रोल इंजन 113 बीएचपी पावर और 144 एनएम का टॉर्क बनाता है, जबकि क्रेटा ई डीजल में 113 बीएचपी और 250 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने की क्षमता है। ये दोनों ही इंजन सिक्स-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ केवल E वेरिएंट में उपलब्ध हैं।

कीमत और माइलेज :

कीमत की बात करें तो स्कोडा कुशाक का बेस यानी एक्टिव ट्रिम 10.50 लाख रुपये के एक्स-शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है। वहीं क्रेटा का बेस वैरिएंट यानी क्रेटा ई पेट्रोल को 10 लाख रुपये के एक्स-शोरूम कीमत व डीज़ल को 10.51 लाख रुपये के एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। माइलेज की बात करें तो स्कोडा कुशाक 17.88 किमीं. का किफायती माइलेज देती है। जबकि क्रेटा पेट्रोल में 16.8 और डीज़ल में 21.4 किमी. का बेहतरीन माइलेज देने का दावा करती है। अगर क्रेटा और कुशाक के बेस वैरिएंट की टक्कर की बात करें तो दोनों ही एसयूवी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देते हुए नज़र आती हैं। हमने आपको दोनों कारों का डिटेल कंपैरिजन बता दिया। अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सी एसयूवी खरीदना पसंद करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.