Move to Jagran APP

अगले हफ्ते भारत में लांच होने जा रही हैं ये कारें, इंजन से लेकर फीचर्स तक जानिये इनके बारे में सबकुछ

जून 2021 में अब तक कई ऑटोमेकर्स ने अपनी एक से बढ़कर एक कारों को लांच किया है। लेकिन यह सिलसिला अभी यहीं नहीं थमने वाला है और आगामी हफ्ते में दो और धमाकेदार कारें लांच होने जा रही हैं आइये इन पर एक नज़र डालते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 10:43 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 07:36 AM (IST)
अगले हफ्ते भारत में लांच होने जा रही हैं ये कारें, इंजन से लेकर फीचर्स तक जानिये इनके बारे में सबकुछ
अगले हफ्ते भारत में लांच होने जा रही हैं ये कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जून का महीना अब तक काफी धमाकेदार रहा है। जहां हमने, नयी Skoda Octavia, 7 सीटर Hyundai Alcazar SUV और नई Mercedes-Benz S-Class लक्ज़री सेडान को लॉन्च होते देखा है। जून का चौथा सप्ताह भी एक्शन से भरपूर होगा क्योंकि स्कोडा ऑटो और बीएमडब्ल्यू ने अपने दो नए प्रोडक्ट को लॉन्च करने की योजना बनाई है। जहां चेक ऑटोमेकर 28 जून को स्कोडा कुशाक मिड-साइज एसयूवी को लांच करेगा, वहीं जर्मन कार निर्माता 24 जून को बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज के फेसलिफ्ट को पेश करेगी। आइये जून के आखिरी सप्ताह में लांच होने वाली इन कारों की एक्सपेक्टेड कीमत से लेकर फीचर्स पर एक नज़र डालते हैं।

loksabha election banner

बीएमडब्ल्यू 5 फेसलिफ्ट : बीएमडब्ल्यू की 5-सीरीज लग्जरी सेडान को देश में मिड-लाइफ अपडेट दिया जा रहा है। नए मॉडल की ग्लोबल पेशकश पिछले साल मई में हुई थी। 2021 बीएमडब्लू 5 सीरीज में ध्यान देने योग्य स्टाइलिंग ट्विक्स और फीचर अपग्रेड हैं। इस सेडान में एक नया डिज़ाइन दिया गया है और पहले से चौड़ी फ्रंट ग्रिल है, जो पहले की तुलना में थोड़ी नीचे स्थित है। अन्य अपडेट की बात करें तो बीएमडब्ल्यू को लेजरलाइट तकनीक के साथ नए हेडलैंप, एल-शेप के डीआरएल और रिडिजाइन किए गए टेललैंप और ट्रेपोज़ाइडल टेलपाइप शामिल हैं।

नई पीढ़ी की बीएमडब्ल्यू में आईड्राइव इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जिसमें 10.3 इंच का टचस्क्रीन, न्यू-डिज़ाइन किया गया डैशबोर्ड और एक अपडेटेड सेंट्रल कंसोल है। इंजन की बात करें तो 2021 बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज़ के समान ही इसमें 2.0L का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 252bhp पावर प्रोड्यूस करता है, वहीं इसमें 2.0L का डीजल भी शामिल किया गया है, जो 190bhp की पावर जनरेट करता है। इसके अलावा एक 3.0L डीजल इंजन भी शामिल है, जोकि 265bhp की पावर के साथ आता है। गियरबॉक्स की बात करें तो इसे 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश करने की संभावना है। इसकी कीमत 56 लाख रुपये से 69.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक होने की उम्मीद जताई जा रही है।

स्कोडा कुशाक : स्कोडा की नई मिड साइज एसयूवी कुशाक हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देगी। यह SUV मॉडल लाइनअप के तीन ट्रिम स्तरों - एक्टिव, एम्बिशन और स्टाइल में पेश की जाएगी। इसमें 1.0L TSI टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5L TSI टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। एक कम कैपेसिटी वाले गैसोलीन यूनिट होगी, जोकि एक्टिव ट्रिम के साथ आएगी इसमें 115bhp की पावर और 178Nm का टार्क जनरेट करने की क्षमता होगी। बड़ी क्षमता वाला इंजन 150bhp और 250Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। जिस वजह से यह अपनी चिर प्रतिद्वंदी क्रेटा और सेल्टोस से ज्यादा पावरफुल होगी।

स्कोडा कुशाक को तीन गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किया जाएग जिसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक और एक 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल हैं। यह स्कोडा का पहला प्रोडक्शन मॉडल होगा जिसे भारत-में MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। कुशाक की कीमतें एंट्री-लेवल वेरिएंट के लिए 10 लाख रुपये से शुरू होने की संभावना है और पूरी तरह से लोडेड टॉप-एंड ट्रिम के लिए 16 लाख रुपये तक जाने की संभावना है। इस एसयूवी को 28 जून को भारतीय बाज़ार में उतारा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.