Move to Jagran APP

क्या Skoda Kushaq है सेगमेंट की सबसे महंगी कार, या Hyundai Creta और Kia Seltos ही मार्केट में करेगी राज

Kushaq सेगमेंट की सबसे महंगी कार नहीं है और न ही यह कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में उपलब्ध सबसे सस्ता विकल्प है वास्तव में यह क्रेटा और सेल्टोस के बराबर कहीं बीच में स्लॉट करती है। इसके डिजाइन में कुछ ऐसा नहीं है जिसे देखकर क्रेटा को अनदेखा किया जा सके।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 08:40 PM (IST)
क्या Skoda Kushaq है  सेगमेंट की सबसे महंगी कार, या Hyundai Creta और Kia Seltos ही मार्केट में करेगी राज
कुशाक के मुख्य रूप से Hyundai Creta और Kia Seltos प्रतिद्वंदी हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Skoda Kushaq Price Comparison: भारत में स्कोडा ने हाल ही में अपनी मिड साइज एसयूवी कुशाक को लॉन्च किया है। इस कार को 10.50 लाख रुपये की कीमत पर उतारा गया है। जो इसके बेस वैरिएंट (Active) की है। कुशाक के टॉप वैरिएंट की कीमत 17.60 लाख रुपये है। अब सोचने वाली बात यह है, कि क्या कुशाक की यह कीमतें अपने सेगमेंट के वाहनों को मैच करती हैं, या कुशाक सेगमेंट में सबसे महंगी कार के रूप में पेश की गई है। आइए विस्तार से बताते हैं:

loksabha election banner

सेगमेंट में सबसे महंगा बेस वैरिएंट

कुशाक के मुख्य रूप से Hyundai Creta और Kia Seltos प्रतिद्वंदी हैं। इन दोनों वाहनों को मार्केट में लोग जमकर खरीदते हैं। क्रेटा की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये और सेल्टॉस की शुरुआती कीमत 9.95 लाख रुपये तय की गई है। Kushaq का बेस वेरिएंट जहां करीब 50,000 रुपये महंगा है, वहीं इसमें ESC, 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और स्टोरेज के साथ फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं। जो क्रेटा और सेल्टॉस के बेस वैरिएंट से गायब हैं।

डायमेंशन में प्रतिद्वंदी कारों से छोटी

स्कोडा कुशाक लंबाई, चौड़ाई और उंचाई तीनों में क्रेटा और सेल्टॉस छोटी है। हालांकि इसमें इन दोनों के मुकाबले व्हीलबेस 25 ज्यादा है। वहीं कुशाक का ग्राउंड क्लीयरेंस भी अपने सेगमेंट के वाहनों से कम है। खास बात यह है, कि इस कार को स्कोडा ने पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो में विजन इन के प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल के रूप में पेश किया था। यह स्थानीयकृत MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित स्कोडा की पहली एसयूवी भी है। यानी इसकी लागत में कमी होनी बनता है। अब जाहिर है, कि लागत कम होने के बावजूद इस कार की कीमत 10 लाख के पार है।

क्रेटा और सेल्टॉस के बीच में कहीं अपने जगह बनाती

स्कोडा कुशाक सेगमेंट की सबसे महंगी कार नहीं है, और न ही यह कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में उपलब्ध सबसे सस्ता विकल्प है, वास्तव में, यह क्रेटा और सेल्टोस के बराबर कहीं बीच में स्लॉट करती है। हालाँकि, इसके डिजाइन में कुछ ऐसा नहीं है, जिसे देखकर क्रेटा और सेल्टॉस को अनदेखा किया जा सके। बाकी यह देखना होगा कि ग्राहक इस कार को कितना पसंद करते हैं।

Kushaq को कंपनी ने दो पेट्रोल इंजन विकल्पों में पेश किया है, जिसमें एक 1.0-लीटर 3-सिलेंडर TSI और एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर TSI इंजन मौजूद है। इसमें पहला इंजन 113 bhp की पॉवर और 175 Nm का टार्क बनाता है, जबकि दूसरा 1.5-लीटर इंजन 148 bhp की पावर और 250 Nm का टार्क प्रदान करता है। दोनों में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है, जबकि ऑफ़र पर ऑटोमैटिक विकल्पों में क्रमशः 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और 7-स्पीड DSG यूनिट शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.