Move to Jagran APP

सेकंड्स में बिक गई थी रॉयल एनफील्ड की यह बाइक, अब लोग कर रहे कूड़े में खड़ी

रॉयल एनफील्ड क्लासिक सिग्नल 350 के बाजार में आते ही पेगासस 500 के मालिक कंपनी के बेहद नाराज हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 12:23 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 07:32 AM (IST)
सेकंड्स में बिक गई थी रॉयल एनफील्ड की यह बाइक, अब लोग कर रहे कूड़े में खड़ी
सेकंड्स में बिक गई थी रॉयल एनफील्ड की यह बाइक, अब लोग कर रहे कूड़े में खड़ी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। रॉयल एनफील्ड का लिमिटेड एडिशन क्लासिक 500 पेगासस भारत में हाल ही में लॉन्च किया गया था। कंपनी ने भारत में इसकी केवल 250 यूनिट्स की ही बिक्री की थी जो कि सेल शुरू होते ही मिनटों में ही आउट ऑफ स्टॉक हो गई थी। ठीक इसी के एक महीने बाद कंपनी ने रॉयल एनफील्ड क्लासिक सिग्नल 350 को डुअल चैनल ABS के साथ लॉन्च किया, जिसका डिजाइन काफी हद तक पेगासस 500 से मिलता जुलता है। बता दें क्लासिक सिग्नल 350 के बाजार में आते ही पेगासस 500 के मालिक कंपनी से बेहद नाराज हैं। लोगों की नाराजगी कंपनी को लेकर इस तरह फूट रही है कि वह अपनी पेगासस 500 को कूड़ेदान में खड़ी कर रहे हैं। सबसे हैरानी वाली बात यह थी कि क्लासिक 500 पेगासस लिमिटेड एडिशन की सारी यूनिट्स मात्र 178 सेकंड्स में बिक गई थीं।

loksabha election banner

क्यों हो रहे लोग नाराज?

पेगासस 500 के मालिक क्लासिक सिग्नल 350 लॉन्च होने के बाद इस वजह से नाराज हैं कि उन्हें लिमिटेड एडिशन खरीदने के बाद भी ABS नहीं मिला है। इतना ही नहीं लोगों ने इस बात की भी शिकायत करते हुए कहा कि इस बाइक का डिजाइन भी पेगासस 500 जैसा ही है, जिससे लिमिटेड एडिशन पेगासस 500 की एक्सक्लूजिविटी को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसी वजह से कुछ लोगों ने पेगासस 500 क्लासिक सिग्नल 350 की तुलना में बेकार मोटरसाइकिल बताते हुए कूड़े में खड़ा कर दिया है।

सरकार से भी लोगों ने किए सवाल

कुछ लोगों ने RTI याचिका टायर करके ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री से भी सवाल पूछा है कि रॉयल एनफील्ड ने पेगासस 500 को बिना ABS के साथ क्यों उतारा, जबकि 1 अप्रैल से ABS अनिवार्य कर दिया गया है। इसमें सबसे मजे की बात तो यह है कि वैश्विक बाजार में पेगासस 500 को डुअल-चैनल ABS के साथ निर्यात किया जाता है।

नाराज लोगों से कंपनी वापस खरीद सकती है पेगासस 500

रशलेन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक रॉयल एनफील्ड नाराज लोगों से क्लासिक पेगासस 500 को वापस खरीद सकती है। इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डीलर्स पेगासस 500 को बायबैक कर सकते हैं और उनका इस्तेमाल डीलरशिप पर डिस्प्ले के तौर पर रख सकते हैं। इसके अलावा डीलर्स इन बाइक्स को नए बायर्स को भी बेच सकते हैं। इतना ही नहीं, रिपोर्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि केवल कुछ ही लोग पेगासस 500 से खुश नहीं हैं।

क्लासिक सिग्नल 350 और क्लासिक पेगासस 500 का है एक जैसा डिजाइन

रॉयल एनफील्ड क्लासिक पेगासस 500 और क्लासिक सिग्नल 350 के डिजाइन में काफी समानताएं हैं और दोनों ही बाइक्स के फ्यूल टैंक पर यूनिक नंबर दिया गया है और इनमें मिलिट्री से प्रभावित लोगो भी मौजूद है। इसके अलावा दोनों ही बाइक्स का पूरा डिजाइन एक जैसा ही दिखता है। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस एडिशन की कीमत 2.40 लाख रुपये (ऑन रोड दिल्ली) है। जबकि, क्लासिक सिग्नल 350 डुअल चैनल ABS की कीमत 1,83,962 लाख रुपये (ऑन रोड दिल्ली) है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस लिमिटेड एडिशन में 499cc, एयर कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो क्लासिक 500 में मौजूद है। यह इंजन 27.3bhp की पावर और 41.3Nm का टॉर्क जनरेट करता है। चैसी, ब्रेक और टायर्स समान वही हैं जो क्लासिक 500 में हैं। बाइक का वजन 194 किलोग्राम है।

Image result for royal enfield classic 500 pegasus edition jagran

वर्ल्ड वॉर 2 से प्रभावित है मॉडल

यह लिमिटेड एडिशन वर्ल्ड वॉर 2 में ब्रिटिश आर्मी द्वारा इस्तेमाल किए गए फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकिल से इंस्पायर है। दुनियाभर में इसकी एक हजार यूनिट्स बेची जाएंगी। इसमें सर्विस ब्राउन पेंट स्कीम दी गई है। साथ ही दुनियाभर में बिकने वाली सभी बाइक के फ्यूल टैंक पर यूनिक सीरियल नंबर लिखा है। इसके अलावा फ्यूल टैंक पर पैराशूट रेजीमेंट को रिप्रजेंट करता हुआ पेगासस निशान और रॉयल एनफील्ड बैजेज लगे हैं। इस बाइक में ब्राउन हैंडलबार ग्रिप्स, लैदर स्ट्रैप के साथ एयर फिल्टर ब्रास बकल्स दिए जाएंगे। इसके साथ ही क्रोम बिट्स में हैडलाइट बेजल, किकस्टार्ट लिवर, रिम्स, एग्जॉस्ट और फुट पेग्स को ब्लैक कलर दिया गया है। इसके अलावा पेगासस एडिशन में मिलिट्री-स्टाइल वाले कैनवस पैनियर्स भी शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.