Move to Jagran APP

गोवा के Royal Enfield Garage Cafe में बना है मोटरसाइकिल म्यूजियम, देखें तस्वीरें

रॉयल एनफील्ड गैराज कैफे का माहौल रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलिंग के तौर-तरीके से प्रेरित है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 09:31 AM (IST)
गोवा के Royal Enfield Garage Cafe में बना है मोटरसाइकिल म्यूजियम, देखें तस्वीरें
गोवा के Royal Enfield Garage Cafe में बना है मोटरसाइकिल म्यूजियम, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। रॉयल एनफील्ड ने इसी साल की शुरुआत में गोवा के बागा, अर्पोरा में रॉयल एनफील्ड गैराज कैफे का उद्घाटन किया, लेकिन हमें रॉयल एनफील्ड 650 ट्विन्स के लॉन्च के दौरान इस गैराज कैफे में घूमने का मौका मिला। यह गैराज कैफे एक विशाल 120 सीटों वाला कैफे है और यहां रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल संग्रहालय (म्यूजियम) और प्रदर्शनी क्षेत्र, एक विशेष गियर स्टोर, एक मोटरसाइकिल कस्टमाइजेशन क्षेत्र और एक सर्विस क्षेत्र मौजूद है। यह कैफे रॉयल एनफील्ड के ग्राहकों को काफी प्रेरणा देता है और उन्हें उत्साही बनाता है। हालांकि, इस कैफे को आकर्षक जगह बनाने के लिए मोटरसाइकिल प्रेमियों के तौर  पर डिजाइन किया गया है और यह राइडर्स, नॉन-राइडर्स, ट्रैवलर्स और एक्सप्लोरर्स और उनके परिवारों के लिए खुला है।

loksabha election banner

कैफे का माहौल रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलिंग के तौर-तरीके से प्रेरित है। गैराज कैफे में आने वाले ग्राहकों को भोजन, पेय, संगीत और मनोरंजन जैसे लुत्फ उठाने का मौका मिलता है। गैराज कैफे केंद्रीय पारंपरिक पुर्तगाली शैली संरचना से प्रेरित है जो कैफे के अंदरूनी हिस्सों में दिखाई देता है। कैफे रॉयल एनफील्ड के मूल मूल्यों के चारों ओर बनाया गया है जो शाश्वतता और शिल्प कौशल की अभिव्यक्ति है और मोटरसाइकिलिंग के लिए एक अनौपचारिक प्यार है।

करीब आधे एकड़ प्लॉट में फैला यह कैफे रॉयल एनफील्ड के इतिहास की कहानी बयां करता है। उदाहरण के लिए कैफे में रॉयल एनफील्ड की 1939 फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकिल मौजूद है जिसे यूद्ध के मैदान पर हवाई हमलों के लिए द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटिश सेना ने लाल बेरेट पैराशूट रेजिमेंट द्वारा उपयोग किया था। सेना ने इसे 65 किलो वजन, एक 125cc इंजन और छोटे समग्र आयाम के साथ अपनाया था। इस बाइक को ड्रॉप पिंजरे के साथ कहीं भी गिराया जा सकता है और इसे भेजने वाला राइडर उस पर संदेश डिलीवर करता है।

दूसरी आकर्षक रेंज गैराज के ग्राउंड में रखे फ्यूल टैंक थे जो देखने में काफी बेहतरीन लगते हैं। इसके अलावा, रॉयल एनफील्ड म्यूजियम के लिए वहां काफी कस्टमाइज्ड बाइक्स रखी हुई हैं।

हमें गैराज में जो चीज सबसे अच्छी लगी वह वहां शोकेश की गई ऑरिजनल रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल GT थी।

ये दोनों ही बाइक्स इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल GT के इतिहास को बयां करते हैं। रॉयल एनफील्ड गैराज की शोभा बढ़ाने के लिए 1965 MK-2 750cc इंटरसेप्टर, ऑरिजनल 1963 कॉन्टिनेंटल GT कैफे रेसर और रॉयल एनफील्ड फैक्ट्री से रोल आउट हुआ आखिरी कास्ट-आयरन इंजन रखा हुआ है।

गैराज में ये तमाम चीजें किसी एक स्थान पर नहीं रखी गई हैं। बल्कि जो भी रॉयल एनफील्ड गैराज में आता है उसे ये सारी चीजें हर जगह दिखाई देंगी जिस तरह से एक म्यूजियम में देखी जाती हैं।

रॉयल एनफील्ड गैराज कैफे के ठीक बगल में ही रॉयल एनफील्ड एक्सेसरीज का स्टोर भी है। इस स्टोर पर जाकर आप रॉयल एनफील्ड के ऑरिनल राइडिंग गियर्स, हेलमेट्स और टी-शर्ट्स आदि खरीद सकते हैं। इसके बाद ठीक बगल में आपको रॉयल एनफील्ड का सर्विस सेंटर मिलेगा जहां आपकी रॉयल एनफील्ड बाइक्स के सभी मुद्दों का ख्याल रखा जाता है।

यह भी पढ़ें: इस वजह से Royal Enfield ने भारत से पहले दूसरे देशों में लॉन्च की 650 Twins, पढ़ें Exclusive इंटरव्यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.