Move to Jagran APP

भारत में 30 मई को लॉन्च होने जा रही यह खास बाइक, वर्ल्ड वॉर 2 से है कनेक्शन

रॉयल एनफील्ड दुनियाभर में पेगासस एडिशन की सिर्फ 1000 यूनिट्स ही बनाएगी, जिसमें से भारत में सिर्फ 250 यूनिट्स ही बेची जाएंगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 07:14 PM (IST)
भारत में 30 मई को लॉन्च होने जा रही यह खास बाइक, वर्ल्ड वॉर 2 से है कनेक्शन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की दिग्गज बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में अपनी क्लासिक 500 पेगासस लिमिटेड एडिशन को यूके में पेश किया था। अब कंपनी इस लिमिटेड एडिशन को भारत में 30 मई 2018 को लॉन्च करने जा रही है। नई रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस लैजेंडरी RI/WD फ्लाइंग फ्ली 125 मोटरसाइकिल को श्रद्धांजलि अर्पित करती है, जिसे वर्ल्ड वॉर 2 के दौरान वेस्टवुड, ब्रिटेन में निर्माता की अंडरग्राउंड फेसिलिटी में बनाया गया था। इसका इस्तेमाल ब्रिटिश पैराट्रूपर्स द्वारा किया जाता था और इसे आमतौर पर फ्लाइंग फ्ली के नाम से जाना जाता था।

loksabha election banner

रॉयल एनफील्ड दुनियाभर में पेगासस एडिशन की सिर्फ 1000 यूनिट्स ही बनाएगी, जिसमें से भारत में सिर्फ 250 यूनिट्स ही बेची जाएंगी। वहीं, यूके में इसकी 190 यूनटि्स बेची जाएंगी। ऑरिजनल फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकिल को वर्ल्ड वॉर 2 के दौरान बनाया गया था। इस बाइक को दुश्मन की रेखाओं के पीछे अपनी सेवाओं के लिए डिजाइन किया गया था और इसे उस वक्त सुरक्षित स्टील क्रैडल में एयरक्राफ्ट से गिराया गया था। अब इस आधुनिक समय में रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस एडिशन को उतारा जा रहा है जो ऑरिजनल मोटरसाइिकल श्रद्धांजलि देता है।

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस एडिशन मोटरसाइकिल के फ्लूय टैंक पर यूनीक सीरियल नंबर स्टेंसिल लगाया गया है, जो 2nd वर्ल्ड वॉर के दौरान सेवा की गई 250 वीं एयरबोर्न लाइट कंपनी की याद दिलाएगी। यह बाइकल दो कलर ऑप्शन के साथ आएगी जो कि ऑरिजनल फ्लाइंग फ्ली - सर्विस ब्राउन और ओलिव ड्रेब ग्रीन से प्रेरित है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि मिलिट्री ओलिव ग्रीन शेड को भारत में बेचा जाएगा या नहीं।

इस लिमिटेड एडिशन में ब्राउन हैंडलबार ग्रिप्स, एक लैदर स्ट्रैप के साथ एयर फिल्टर पर ब्रास बकलेस और मिलिट्री स्टाइल वाली कैनवस पैनियर्स दी जाएंगी। इसके अलावा बाइक के एग्जॉस्ट, इंजन, हैंडलबार, व्हील्स, पेडल्स, किक-स्टार्ट और हैडलाइट बेजल में ब्लैक्ड-आउट ट्रीटमेंट किया जाएगा।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस लिमिटेड एडिशन में 499cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 5250 rpm पर 27.2 bhp की पावर और 4000 rpm पर 41.3 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है। बाइक की चैसी, सस्पेशन और ब्रेक्स स्टैंडर्ड क्लासिक 500 की तरह समान रखा गया है। यूके में रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस एडिशन की कीमत करीब 4.5 लाख रुपये रुपये होगी, जो कि वहां मौजूद स्टैंडर्ड क्लासिक 500 से 6 फीसद महंगी है। भारत में पेगासस एडिशन की कीमत 1.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम) हो सकती है। इस बाइक को चेन्नई में मौजूद प्लांट में ही बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.