Move to Jagran APP

टूटा विश्व रिकॉर्ड: रोल्स-रॉयस ने पेश किया ऑल इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट, 1 घंटे में भरेगा 623 किमी. की उड़ान

एक नए ऑल इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट ने सारे विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस ऑल इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को रोल्स-रॉयस कंपनी ने एक वर्ल्ड एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन में पेश किया था। यह एयरक्राफ्ट 1 घंटे में 623 किमी. की उड़ान भरेगा।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 09:11 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 07:05 AM (IST)
टूटा विश्व रिकॉर्ड: रोल्स-रॉयस ने पेश किया ऑल इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट, 1 घंटे में भरेगा 623 किमी. की उड़ान
रोल्स रॉयस ने पेश किया ऑल इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट pc- @PaulMatthews67

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अभी तक हम लोग इलेक्ट्रिक कार और बाइक्स की गाड़ियों के बारे में ही सोच रहे हैं, तभी रोल्स-रॉयस कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट पेश कर दिया है। रोल्स-रॉयस कंपनी द्वारा तैयार किए गए ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट ने दो विश्व गति रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इसकी अधिकतम गति 387.4 मील प्रति घंटे (623 किमी / घंटा) तक है, जो इसे अब तक का सबसे तेज इलेक्ट्रिक वाहन बना देगा। 

loksabha election banner

एयरक्राफ्ट ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार रोल्स-रॉयस द्वारा निर्मित एक ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट द्वारा दो विश्व गति रिकॉर्ड तोड़े गए हैं। नवंबर 2021 में स्पिरिट ऑफ इनोवेशन ने औसतन 555.9 किमी/घंटा (345.4 मील प्रति घंटे) और 15 किमी. से अधिक 532.1 किमी/घंटा (330 मील प्रति घंटे) की दूरी तय की थी। वर्ल्ड एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन ने दोनों प्रयोगात्मक प्रयासों को एक विश्व रिकॉर्ड के रूप में सत्यापित किया है। रोल्स-रॉयस ने इसे शानदार उपलब्धि बताई है।

क्या है इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट की स्पीड?

इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट के स्पीड की बात करें तो इसकी अधिकतम गति 387.4 मील प्रति घंटे (623 किमी / घंटा) है, जो इसे अब तक का सबसे तेज इलेक्ट्रिक वाहन बना देगा। हालांकि यह आधिकारिक रिकॉर्ड सबमिशन का हिस्सा नहीं था। यूके सरकार द्वारा समर्थित यह परियोजना एक्सेलरेटिंग द इलेक्ट्रिफिकेशन ऑफ फ्लाइट (ACCEL) परियोजना के अंतर्गत आती है।

535 बीएचपी सुपरकार के बराबर

इस ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट में 400 किलोवाट इलेक्ट्रिक पावरट्रेन विमान द्वारा उपयोग किया जाता है, जो कि 535 बीएचपी सुपरकार के बराबर है।

इस कार्यक्रम के लिए विकसित उन्नत बैटरी और प्रणोदन तकनीक में उन्नत वायु गतिशीलता बाजार के लिए रोमांचक अनुप्रयोग हैं। यह एक और मील का पत्थर है जो 'जेट जीरो' को एक वास्तविकता बनाने में मदद करेगा और टेक्नोलॉजी की सफलताओं को वितरित करने के लिए हमारी महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करता है, जिससे समाज को हवा, जमीन और समुद्र में परिवहन को डीकार्बोनाइज करने की आवश्यकता होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.