This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

विरोध के बावजूद टेस्ला बर्लिन गीगाफैक्ट्री में शुरू कर सकती है प्रोडक्शन; जानें रिपोर्ट

टेस्ला कथित तौर पर अगले महीने से अपने बर्लिन गीगाफैक्ट्री में प्रोडक्शन शुरू करने की योजना बना रही है। हालांकि टेस्ला के इस प्लांट को कई विरोध का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने अभी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की।

Atul YadavWed, 01 Dec 2021 09:00 AM (IST)
विरोध के बावजूद टेस्ला बर्लिन गीगाफैक्ट्री में शुरू कर सकती है प्रोडक्शन; जानें रिपोर्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला का बर्लिन गीगाफैक्ट्री को काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इसके बावजूद, टेस्ला कथित तौर पर अगले महीने से अपने बर्लिन गीगाफैक्ट्री में प्रोडक्शन शुरू करने की योजना बना रही है। इस नए प्रोडक्शन प्लांट को लेकर कंपनी का प्लान 2022 की पहली छमाही के अंत में 30,000 कारों को बनाना है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

जर्मन मीडिया आउटलेट ऑटो मोबिल वोक के अनुसार, बर्लिन गीगाफैक्ट्री को पर्यावरण विभाग से अंतिम संचालन परमिट की आवश्यकता है, जिसे जल्द ही मिलने की संभावना है। इससे संबंधित मंजूरी मिलने के बाद कंपनी देश में मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर सकेगी।

बर्लिन गीगाफैक्ट्री पर हैं 800 से अधिक मुकदमें

बर्लिन गीगाफैक्ट्री काफी चर्चा में इसलिए है, क्योंकि पर्यावरण एक्टिविस्टों ने इस प्लांट को लेकर कई शिकायतें दर्ज करवाएं हैं, जिसके चलते कंपनी को कई मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है। यहां तक की कुछ शिकायत स्थानीय लोगों द्वारा भी किए गए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो, इस प्लांट के खिलाफ 800 से अधिक शिकायतें दर्ज किए गए हैं।

ब्रैंडेनबर्ग के अर्थव्यवस्था मंत्री के अनुसार, विरोध के बावजूद, टेस्ला को कारखाने की मंजूरी मिलने की 95 प्रतिशत संभावना है।

वहीं दूसरी ओर, 'गीगा-फेस्ट' में बोलते हुए, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा कि इलेक्ट्रिक कार-निर्माता लाखों बैटरी सेल के अलावा मॉडल वाई वाहनों के निर्माण भी शुरू करेगी।

टेस्ला का लक्ष्य सालाना 500,000 कारों का उत्पादन करना है और बर्लिन संयंत्र में 12,000 कर्मचारी हैं।

मस्क ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि टेस्ला अपने मुख्यालय को सिलिकॉन वैली के पालो ऑल्टो, कैलिफोर्निया से ऑस्टिन, टेक्सास ले जा रही है, जहां वह एक संयंत्र का निर्माण कर रही है।

टेस्ला का कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में मौजूद इलेक्ट्रिक वाहन फैक्ट्री का संचालन जारी रहेगा। कंपनी का दावा है कि वह इस प्लांट के प्रोडक्शन में 50 प्रतिशत की इजाफा करेंगे।

Edited By Atul Yadav