Move to Jagran APP

Safest Car Under 10 Lakh: 10 लाख के अंदर ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कार, जानिये इनकी खासियत

कार खरीदते समय न सिर्फ आपको उसके फीचर्स लुक्स और डिजाइन पर ध्यान देना चाहिये बल्कि अपने परिवार के लिए उसकी सेफ्टी पर भी ध्यान देना चाहिये। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं देश की सबसे सुरक्षित कारों के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 11:00 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 11:17 AM (IST)
Safest Car Under 10 Lakh: 10 लाख के अंदर ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कार, जानिये इनकी खासियत
10 लाख के अंदर ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब आप एक नई कार खरीदते हैं, तो उन में किन खूबियों को देखते हैं। जाहिर तौर पर लोग कार के डिजाइन, लुक्स, इंटीरियर और फीचर्स पर काफी ध्यान देते हैं। क्योंकि ये सब चीज़ें मिल कर एक कार को खास बनाती हैं। हालांकि इन सबके चक्कर में हम एक चीज़ भूल जाते हैं और वो है सेफ्टी, दरअसल किसी भी कार में जितने जरूरी उसकी डिजाइन और लुक्स होते हैं, उतनी ही जरूरी उसकी बिल्ड क्ववालिटी और सेफ्टी भी होती है। आपने देखा होगा कि कई हादसों के बाद कारें चकनाचूर हो जाती हैं, या ज्यादा बड़ा एक्सीडेंट हुए बिना ही कारें काफी डैमेज हो जाती साथ ही पैसेंजर्स को भी अच्छी-खासी चोट आ जाती है। हालांकि एयरबैग्स अब सभी कारों सरकार ने जरूरी कर दिये हैं, लेकिन फिर भी कार की बिल्ड क्वालिटी काफी मायने रखती है। जिस वजह से आज अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे भारत में मिलने वाली सबसे ज्यादा सुरक्षित कारों के बारे में।

loksabha election banner

Mahindra XUV 300 : घरेलू वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की यह कॉम्पैक्ट एसयूवी देश की सबसे सुरक्षित कार है। इसे ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 में से पूरे 5 अंक प्राप्त हैं। इतना ही नहीं महिंद्रा एक्सयूवी 300 ने विदेशों में भी अपना परचम लहराया है और अफ्रीका के क्रैश टेस्ट में भी पूरे अंक प्राप्त किये, जिसके बाद यह एसयूवी अफ्रीका की भी सेफेस्ट एसयूवी बन गई है। इस कार में बैठे पैसेंजर्स को एक्सीडेंट के दौरान किसी भी तरह की गंभीर चोट नहीं आएगी। ये एसयूवी न सिर्फ देखने में स्टाइलिश है बल्कि इसके सेफ्टी फीचर्स भी हाईटेक हैं जो एक्सीडेंट के दौरान कार में बैठे सभी लोगों को सुरक्षित रखती है। इसके सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट पार्किंग सेंसर, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, हीटेड ओरआरवीएम्स, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, एयरबैग्स, ईबीडी, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, हिल स्टार्ट एसिस्ट, फीचर्स दिये जाते हैं। इसे आप 7.96 लाख रुपये के एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Tata Nexon : भारतीय कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की तरफ आने वाली टाटा नेक्सॉन कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्सयूवी 300 के आने से पहले देश की पहली सबसे सुरक्षित कॉम्पैक्ट एसयूवी कार थी। हालांकि महिंद्रा एक्सयूवी 300 ने इसे चाइल्ड सेफ्टी में पीछे छोड़ते हुए ज्यादा अंक हासिल किये। लेकिन ऐसा नहीं है कि नेक्सॉन में सेफ्टी की कमी है। ग्लोबल एनकैप द्वारा नेक्सॉन को भी पूरे 5 स्टार की रेटिंग्स प्राप्त है और यह भारत की सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक है। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट पार्किंग सेंसर, एयरबैग्स, ईबीडी, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, हिल स्टार्ट एसिस्ट, जैसे फीचर्स दिये जाते हैं। टाटा नेक्सॉन की अगर कीमत की बात करें तो आप इसे 7.20 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Renault Triber : सेफेस्ट कारों की बात करें तो इस लिस्ट में तीसरा नाम सबको चौंकाते हुए रेनॉल्ट की तरफ से आने वाली Triber का नाम आता है। दरअसल, ग्लोबल एनकैप ने इस सेवन सीटर एसयूवी का क्रैश टेस्ट कुछ वक्त पहले ही किया है। जिसमें रेनॉल्ट की इस कार ने शानदार परफॉर्म करते हुए 4 स्टार की रेटिंग हासिल की है। रेनॉल्ट ट्रिबर अब देश की सबसे सस्ती और सुरक्षित फैमिली कार बन गई है। Renault Triber में 999cc का 3 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 6250 Rpm पर 71 Hp की पावर और 3500 Rpm पर 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Triber के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक है। वहीं सस्पेंशन की बात करें तो Triber के फ्रंट में लोअर ट्रायंगल और क्वाइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्शन स्ट्रटन सस्पेंशन और रियर में टोर्शियन बीम एक्स्ल सस्पेंशन है। कीमत की बात करें तो रेनॉल्ड ट्राइबर को ग्राहक 5.50 लाख रुपये के एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.