Move to Jagran APP

Renault Triber भारत की सबसे सुरक्षित फैमिली कार

Renault Triber साल 2021 में ग्लोबल NCAP की तरफ से टेस्ट की गई पहली कार है। गौरतलब है कि SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत 2014 से भारतीय निर्मित कारों की सुरक्षा के लिए क्रैश टेस्ट किया जा रहा है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 08:26 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 09:51 AM (IST)
Renault Triber भारत की सबसे सुरक्षित फैमिली कार
Renault Triber भारत की सबसे सुरक्षित फैमिली कार

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय कार ग्राहक काफी जागरूक हो चूका है, अब केवल डिजाइन, फीचर और अच्छे माइलेज से बात नहीं बनती, गाड़ी की मजबूती और फैमिली की सुरक्षा खरीदारी का एक बहुत बड़ा पैमाना बन चुका है। अगर आप भी ऐसे ही जागरूक ग्राहक हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। Renault Triber को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट के लिए 4 स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है। यानि कि Renault Triber केवल स्पेसियस और किफायती ही नहीं, बल्कि भारतीय मार्केट में मौजूद सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक है। Renault Triber साल 2021 में ग्लोबल NCAP की तरफ से टेस्ट की गई पहली कार है। गौरतलब है कि #SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत 2014 से भारतीय निर्मित कारों की सुरक्षा के लिए क्रैश टेस्ट किया जा रहा है। इस परीक्षण के दौरान इन गाड़ियों को 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर क्रैश किया जाता है और उसके बाद गाड़ी में रखे गए मानव रूपी डमी और कार में क्षति के अनुसार आंकलन किया जाता है। क्रैश टेस्ट के दौरान रेनो ट्राइबर के बेस वेरिएंट का इस्तेमाल किया गया, जिसमें दो एयरबैग्स दिए गए हैं। सुरक्षा पैमाने के लिहाज से अपने सेगमेंट में Renault Triber एक नई मिसाल बनने में कामयाब रही है।

loksabha election banner

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए रेनो इंडिया ऑपरेशन के कंट्री CEO और मैनेजिंग डायरेक्टर, वेंकटराम मामिलपल्ले ने कहा, "रेनो के लिए सुरक्षा सर्वोपरि है और हमारे प्रोडक्ट भारतीय नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित आवश्यक सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं और उससे अधिक हैं। भारत और फ्रांस में रेनो टीमों के बीच एक ज्वाइंट प्रोजेक्ट का परिणाम रेनो ट्राइबर ने खुद को एक सफल प्रोडक्ट के रूप में स्थापित कर लिया है और कार खरीदारों के एक व्यापक समूह के बीच जबरदस्त स्वीकृति देखी है। यह भारत में रेनो के लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि ट्राइबर की कल्पना, विकास और उत्पादन भारत में भारतीय ग्राहकों के लिए है। ट्राइबर के लिए ग्लोबल NCAP द्वारा 4-स्टार एडल्ट सेफ्टी रेटिंग सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दोहराया है।"

Renault Triber इंडिया की सच्ची फैमिली कार

भारत छोटी गाड़ियों का एक बहुत बड़ा बाजार है और इस बाजार में एक से बढ़कर एक गाड़ी मौजूद हैं, लेकिन एक असली फैमिली कार का सपना पूरा हुआ Renault Triber के लॉन्च के साथ। इस गाड़ी ने ग्राहकों को न सिर्फ सोचने पर मजबूर किया, बल्कि कम कीमत पर ज्यादा का वादा किया और निभाया। पिछले एक साल में Renault Triber के ग्राहकों ने एक स्वर में इस गाड़ी के डिजाइन, फीचर और सबसे जरूरी सात सीटों की उपयोगिता को सराहा है और सत्यापित किया है। अगस्त 2019 में लॉन्च होने के बाद से रेनो ट्राइबर एक लचीली, आकर्षक और सस्ती पेशकश है। भारत में इसके 75,000 से अधिक ग्राहक मौजूद हैं, जिसके चलते रेनो के लिए यह एक गेम चेंजिंग प्रोडक्ट रहा है।

2021 Renault Triber में क्या है नया ?

2019 में हुई लॉन्च, 2020 में आया नया AMT और अब 2021 में नए फीचर्स और डुअल टोन रंगो का इस्तेमाल यानि ग्राहकों की पहली पसंद तो है ही, साथ में समय के साथ लगातार अपडेट भी हो रहा है और इस नतीजे के चलते Triber ने चुनौतियों को हमेशा पीछे रखा है। 2021 Renault Triber में नया भूरा (Brown) रंग जोड़ा गया और डुअल टोन थी समय की मांग, जिसे Renault ने समझा और इस्तेमाल किया। टर्न इंडीकेटर्स के स्थान को बदला गया है। नए स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स को जोड़ा गया है और अब ड्राइवर सीट की ऊंचाई एडजस्ट कर सकते हैं।

क्यों है Triber परिवार की पहली पसंद?

चार मीटर से छोटी होने के बावजूद Triber में जिस तरह स्पेस बनाने का काम किया गया है, बेहद ही अनूठा है और बाकि कार कंपनियों के लिए मिसाल भी है। बाहर से दिखने में यह जितनी छोटी लगती है, असल में उतनी छोटी है नहीं। डिजाइन कुछ ऐसा है कि कहीं से भी यह गाड़ी आपको मल्टी पर्पज व्हीकल ना लगकर एक प्रीमियम हैचबैक की झलक देती है। इस कीमत पर शायद ही कोई और कार दूसरी और तीसरी सीट पर इतनी सुविधा प्रदान करती है जैसे कि AC वेंट्स और बढ़िया स्पेस। ट्राइबर में दूसरी और तीसरी सीट को आगे-पीछे किया जा सकता है। इस सेगमेंट में और इस कीमत पर यह अकेली गाड़ी है, जिसमें 7 पैसेंजर बिना लड़े लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, तीसरी सीट को आप बेहद आसानी से कुछ ही सेकंड में फोल्ड करके गाड़ी से हटा भी सकते हैं, और अपने सामान के लिए 625 लीटर का बूट स्पेस बना सकते हैं।

एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, कीलेस एंट्री जैसे अनेक बेहद जरूरी फीचर्स इस गाड़ी में दिए गए हैं। अब जरा कीलेस एंट्री का फायदा देखिए आपको गाड़ी में अंदर या बहार जाते वक्त जेब से चाबी निकालने की जरूरत ही नहीं। सुरक्षा के लिहाज से भी Renault ने कहीं भी कटौती नहीं की और इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS और EBD भी दिया गया है।

पावरफुल और किफायती

जब बात हो गाड़ी के पावर और कंफर्ट की तो वहां पर भी Renault Triber बाजी मारती है। फैमिली के साथ आप लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। सस्पेंशन को इस तरह रखा गया है कि हाई स्पीड पर बड़े - छोटे गढ्ढों पर या ओवरटेकिंग के वक्त आप विचलित न हो। Triber में लगा है 999cc का 3-सिलेंडर इंजन जो की पावरफुल होने के साथ-साथ किफायती है। इसमें आपको 5 - स्पीड मैनुअल और 5 -स्पीड AMT गियरबॉक्स का विकलप मिलता है। 72bhp की पावर, 96Nm का बेहतरीन टॉर्क और 18 - 19kmpl की किफायती माइलेज इस कार को बनाती है एक उत्तम सिटी कार। लॉन्च के वक्त केवल मैनुअल का ऑप्शन दिया गया था, लेकिन ग्राहकों की जरूरत को समझते हुए रेनो ने पिछले साल इसमें AMT का विकल्प भी जोड़ दिया।

शहर के अंदर ट्रैफिक में AMT बेहद कामयाब साबित होती है और शायद इसलिए ग्राहकों को बेहद पसंद आ रही है। क्विड से अलग इसमें मैनुअल जैसा AMT ट्रांसमिशन के लिए गियर दिया गया है। बाजार में मौजूद बाकी AMT गियरबॉक्स के मुकाबले यह ज्यादा बेहतर साबित होती है। ऊपर के तीन वेरिएंट्स में AMT का विकल्प दिया गया है और मात्र 40,000 हजार देकर बिना किसी फीचर से समझौता किए आप रोजमर्रा के हैवी ट्रैफिक से बच सकते हैं।

घर पर Renault Triber यानि आपका फायदा

Triber को कुल चार वेरिएंट्स में उतारा गया है। इसकी कीमत 5.30 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि टॉप वेरिएंट 7.65 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है। अगर आप इस उलझन में हैं कि प्रीमियम हैचबैक और एंट्री लेवल सेडान के बीच कौन सी गाड़ी सबसे बढ़िया होगी, तो वो रेनो ट्राइबर है। अगर आप सोच रहे हैं 7 सीटर वो भी हैचबैक की कीमत पर तो जल्द जाएं शोरूम और जांच ले अपनी नई कार।

लेखक- नंद कुमार नायर (कंसल्टिंग एडिटर - ऑटो, जागरण हाईटेक)

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.