Move to Jagran APP

Renault Kwid: ये है देश की सबसे सस्ती स्पेशियस कार, 22kmpl तक का देती है माइलेज, कीमत महज 2.99 लाख से शुरू

Renault Kwid 1.0-लीटर मॉडल में 999cc का इंजन मिलता है जो 67 bhp की पावर और 91 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 21.7kmpl और एएमटी गियरबॉक्स के साथ 22.05kmpl का माइलेज देने में सक्षम है।

By BhavanaEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 06:38 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 08:39 AM (IST)
Renault Kwid: ये है देश की सबसे सस्ती स्पेशियस कार, 22kmpl तक का देती है माइलेज, कीमत महज 2.99 लाख से शुरू
Kwid के वर्तमान मॉउल की तस्वीर (फोटो साभार : Renault India)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Renault Kwid :भारत में एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट हमेशा से लोकप्रिय रहा है। जिसके पीछे कारण इस सेगमेंट की गाड़ियों का कीमत में सस्ती होने के साथ-साथ माइलेज में अव्वल होना है। देश में कोरोनो वायरस के प्रकोप के कारण लोग अपने निजी वाहन को लेकर ज्यादा सक्रिय हो गए हैं, और ऐसे में इस सेगमेंट की मांग में तेजी से इजाफा देखा गया है।

loksabha election banner

अगर आप भी एंट्री-लेवल हैचबैक खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 से लेकर हुंडई सैंट्रो और डैटसन रेडी-गो तक पसंद कर सकते हैं।। हालांकि, यदि आप एक छोटी कार की तलाश कर रहे हैं जो बेहतर बूट स्पेस क्षमता और माइलेज प्रदान करती है, तो आपको रेनॉल्ट क्विड पर जरूर विचार करना चाहिए।

सेगमेंट में सबसे ज्यादा मिलता है स्पेस: Kwid के डायमेंशन की बात करें तो यह 3,731 मिमी लंबी, 1,579 मिमी चौड़ी, 1,474 मिमी उंची है। वहीं इस कार का व्हीलबेस 2,222 मिमी का है। इसका मतलब यह है कि Kwid के पास ऑल्टो 800, डैटसन रेडी-गो, हुंडई सैंट्रो और यहां तक ​​कि मारुति सुजुकी एस-प्रेसो की तुलना में लंबा व्हीलबेस है। इसके अलावा यह कार 279-लीटर का सेगमेंट में सबसे ज्यादा बूट स्पेस भी प्रदान करता है। जिससे यह एक फैमिली कार बन जाती है।

बेस मॉडल के फीचर्स: Kwid के बेस मॉडल में पावर स्टीयरिंग, एसी, हीटर, टेल लाइट के लिए LED सिग्नेचर आदि जैसे कुछ बेसिक फीचर्स मिलते हैं, लेकिन टॉप-एंड वेरिएंट LED DRLs, ऐप्पल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो के साथ आठ इंच के टचस्क्रीन सिस्टम से लैस है। इसके साथ ही इसमें स्पीकर, रिमोट कीलेस एंट्री, फ्रंट पावर विंडो और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल भी दिया गया है। वहीं इस हैचबैक में ड्राइवर-साइड एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रिवर्स पार्किंग कैमरा, स्पीड अलर्ट जैसे सुरक्षा फीचर्स भी मिलते हैं।

इंजन और माइलेज: Kwid में 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका 0.8-लीटर इंजन 53bhp की पावर और 72nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा जाता है। बताते चलें कि, रेनो के 0.8-लीटर वेरिएंट को लेकर कंपनी का दावा है कि यह 22.3kmpl का माइलेज प्रदान करता है।

दूसरी ओर, Kwid 1.0-लीटर में 999 cc का इंजन मिलता है, जो 67 bhp की पावर और 91 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 21.7kmpl और एएमटी गियरबॉक्स के साथ 22.05kmpl का माइलेज देने में सक्षम है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.