Move to Jagran APP

Renault Kiger से जुड़ी ये हैं तीन खास बातें, जिस वजह से आप इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को खरीद सकते हैं!

Top 3 Features of Kiger फ्रांसिसि वाहन निर्माता कंपनी Renault ने बीते सप्ताह भारत में अपनी सबसे सस्ती एसयूवी Kiger को लांच कर दिया। यह कार बाकियों से अलग कैसे हैं क्यों आपको ये खरीदनी चाहिये इसकी खासियत पर एक नज़र डालते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 09:35 AM (IST)
Renault Kiger से जुड़ी ये हैं तीन खास बातें, जिस वजह से आप इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को खरीद सकते हैं!
Renault Kiger से जुड़ी ये हैं तीन खास बातें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फ्रांसिसि प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Rnault ने भारत में पिछले हफ्ते यानी 15 फरवरी को अपनी मच-अवेटेड सब-फोर मीटर एसयूवी Kiger को लांच किया था। रेनॉ काइगर ने लांच के साथ ही भारत की सबसे सस्ती एसयूवी होने का तमगा हासिल कर लिया है, कंपनी की ये कार सबसे सस्ती होने के साथ-साथ दमदार इंजन, डिज़ाइन और फीचर्स से लैस है। इसके अलावा इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को दो इंजन विकल्पों के साथ भी पेश किया गया है। Kiger को चार वेरिएंट RXE, RXL, RXT और टॉप-स्पेक RXZ में पेश किया गया है। जिसमें इसके RXZ और RXT वेरिएंट में AMT और CVT के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है। आइये एक नज़र डालें सबसे सस्ती एसयूवी के फीचर्स पर।

loksabha election banner

डिज़ाइन: भारतीय बाज़ार को मद्देनज़र रखते हुए कंपनी ने रेनॉल्ट काइगर को कम बजट में बेहतरीन स्पोर्ट्स लुक दिया है। डिजाइन की बात करें तो रेनॉ ने इसे कंपनी के CMF-A + प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। यह वही प्लेटफार्म है जिस पर Triber MPV, और Nissan Magnite जैसी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को बनाया गया था। इसके अलावा कार को 3 ड्राइविंग मोड्स Eco, Normal और Sport में उतारा गया है। इसमें आपको LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs), सी-शेप एलईडी टेल लाइट्स, ORVM पर टर्न इंडिकेटर्स, रियर स्पॉइलर, सैटिन रूफ रेल, साइड डोर डिकल्स, व्हील कवर के साथ 16 इंच के एलॉय व्हील जैसे फीचर्स मिल जाते हैं।

इंजन: दाम में कम और काम में दम वाली इस एसयूवी को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों में लांच किया गया है। जिसमें एक इजंन 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है तो वहीं दूसरा 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन इसमें दिया गया है। नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन 72 PS की पावर और 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं एसयूवी का टर्बो पेट्रोल इंजन 100 PS की पावर और 160 Nm का पीक टॉर्क बना सकता है। हालांकि ग्राहकों को इस कार में डीज़ल इंजन की पावर देखने को नहीं मिलेगी। इसके अलावा काइगर 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या CVTऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है। सेफ्टी के लिहाज़ से काइगर में ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

सेग्मेंट की सबसे सस्ती कार: काइगर न सिर्फ दमदार फीचर्स बेहतरीन डिज़ाइन और आकर्षक कलर ऑप्शन के साथ आती है। बल्कि यह सब फोर मीटर सेग्मेंट की बाकी गाड़ियों के मुकाबले सस्ती है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत की बात करें तो उसकी शुरुआत स्टैंडर्ड फीचर्स के साथ 5.45 लाख रुपये के एक्स शोरूम तय की गई है। बताते चलें कि काइगर ने भारत में लांच के साथ ही ग्राहकों का दिल जीतना शुरू कर दिया है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लांच के महज़ एक हफ्ते बाद ही इसका डिलीवरी वेटिंग पीरियड तकरीबन 6 से 8 हफ्ते पहुंच गया है। काइगर की सीधी टक्कर निसान की तरफ से आने वाली एसयूवी मैग्नाइट से है जिसे 5.49 लाख रुपये एक्स शोरूम प्राइज पर खरीदा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.