Move to Jagran APP

Renault ने भारत में 14 नए डीलरशिप्स और 3 नए वर्कशॉप्स के साथ किया विस्तार

Renault ने भारत में बीते दिनों रहे लॉकडाउन के बावजूद 17 नए सेल्स व सर्विस टचप्वाइंट्स को जोड़ने की घोषणा की है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 11:08 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 11:11 AM (IST)
Renault ने भारत में 14 नए डीलरशिप्स और 3 नए वर्कशॉप्स के साथ किया विस्तार
Renault ने भारत में 14 नए डीलरशिप्स और 3 नए वर्कशॉप्स के साथ किया विस्तार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। रेनो इंडिया ने 17 नए सेल्स एवं सर्विस टचपॉइंट्स जोड़ने की घोषणा की है, जिनमें भारत भर के नए 14 शोरूम और 3 वर्कशॉप शामिल हैं। यह आक्रामक नेटवर्क विस्तार उस रणनीतिक कारोबारी केंद्रीयता का हिस्सा है, जिसके अंतर्गत मौजूदा और उभरते हुए बाजारों में ब्रांड को आगे बढ़ाया जाना है। नई विनिर्माण इकाइयां हिमाचल प्रदेश (4), तेलंगाना (3), राजस्थान (2), उत्तर प्रदेश (2), दिल्ली, पंजाब, आंध्र प्रदेश, असम, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में स्थापित की गई हैं।

loksabha election banner

नई डीलरशिप्स का अनावरण होने के साथ ही रेनो के नेटवर्क का विस्तार 390 सेल्स और 470+ सर्विस टचपॉइंट्स से ज्यादा का हो गया है, जिसमें देश भर की 200+ वर्कशॉप ऑन व्हील्स लोकेशन शामिल हैं।

भारत में रेनो की गाड़ियां ग्राहकों को कुछ खास आकर्षित नहीं कर पाती हैं, लेकिन बीते साल कंपनी ने एक नए सेगमेंट में एंट्री करते हुए देश की सबसे सस्ती कही जाने वाली एमपीवी ट्राइबर को लॉन्च किया था। जिसके बाद से ब्रिकी के आंकड़ो में कुछ इजाफा देखा गया है। जुलाई 2020 में रेनो ने 6,422 इकाइयों की बिक्री दर्ज की है। जो पिछले वर्ष सेल की गई यूनिट्स की तुलना में 75.5 प्रतिशत ज्यादा हैं।

फिलहाल इन नए डीलरशिप के साथ रेनो ने भारत में अपने नेटवर्क को मजबूत कर लिया है, जो वर्तमान में 390 से अधिक बिक्री पाइंट के साथ 470 से अधिक सेवा टचप्वाइंट तक हो गया है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी ने हाल ही में अपनी लोकप्रिय कार Triber और Kwid में कुछ बदलाव किए हैं, जिसके बाद अब कंपनी अगस्त में Duster को टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च करने की योजना बना रही है।

रेनो इंडिया ऑपरेशंस के कंट्री सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर वेंकटराम मामिलपल्ले ने कहा, "रेनो की वैश्विक विकास योजनाओं के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार है और इस गतिशील ऑटोमोटिव बाजार के लिए हमारे पास एक संपूर्ण कारोबारी रणनीति मौजूद है। यह हमारी सुदृढ़ उत्पाद उन्नयन रणनीति, हमारे तीव्र नेटवर्क विस्तार और ग्राहकों की खुशी सुनिश्चित करने हेतु किए जा रहे हमारे उत्साही प्रयासों द्वारा प्रतिबिम्बित होती है। यद्यपि हम वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सचेत व सावधान हैं लेकिन यह देख कर उत्साह बढ़ जाता है कि ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में भी नए डीलर हमारे पास खिंचे चले आ रहे हैं। इसके साथ-साथ अपने मौजूदा पार्टनरों से भी हमें ज्यादा निवेश प्राप्त हो रहा है। इसके चलते हम देश भर में मेट्रो शहरों के साथ ही साथ उभरते हुए टियर II-IV के शहरों की जरूरतें पूरी करने हेतु अपनी उपस्थिति का विस्तार करने में सक्षम हुए हैं।"

रेनो इंडिया के सेल्स एवं नेटवर्क प्रमुख सुधीर मल्होत्रा ने कहा, "हमने अपने ग्राहकों की सर्वोत्तम सेवा करने हेतु हमेशा संगठित प्रयास किए हैं और अपने डीलरशिप नेटवर्क का विस्तार करना हमारे तेजी से बढ़ रहे ग्राहक आधार की अधिक सुगमता से जरूरतें पूरी करने का एक तरीका है। इसने ग्राहकों के लिए की गई ढेर सारी आकर्षक पेशकशों की युक्तिसंगत ढंग से पूर्ति की है, जिनमें सांतरित भुगतान योजनाएं, स्थगित ईएमआई, कैश ऑफर, विनिमय लाभ और विशेष वित्त दरें शामिल हैं। इसी के साथ-साथ अपने डीलर पार्टनरों को विशेष प्रोत्साहन मद प्रदान करके, लक्ष्य प्राप्त करने में छूट देकर, तेजी से वित्तीय लेनदेन संपन्न करवा कर और इन्वेंटरी होल्डिंग खर्च के रूप में सहायता देकर हमने उनके साथ नजदीकी से काम किया, जिससे खासकर इस चुनौतीपूर्ण समय में उनसे अभूतपूर्व कारोबारी रिश्ते बढ़ाने में मदद मिली है।"

इन भावनाओं को प्रतिध्वनित करते हुए प्राइम ऑटो कार्स लिमिटेड (मदरसन ग्रुप) के डीलर प्रिंसिपल श्री लक्ष्मण वामन सहगल ने अपनी बात साझा की, “रेनो ब्रांड के साथ हमारा जुड़ाव समय के साथ मजबूत होता चला गया है तथा हम दिल्ली में एक और रेनो, पटपड़गंज शोरूम खोलते हुए अपने संबंध मजबूत करके बेहद खुश हैं। हमें भारत में रेनो ब्रांड के लिए जबरदस्त तरक्की नजर आती है और भविष्य में भी हम ज्यादा से ज्यादा रेनो डीलरशिप जोड़ने के लिए तत्पर हैं। हम एक टीम के रूप में काम करते हैं और ग्राहकों को बेमिसाल संतुष्टि प्रदान करना हमारा हमेशा से ही उद्देश्य रहा है, जो हम सबकी गतिविधियों का केंद्रबिंदु होता है।“

रेनो पटपड़गंज वाला शोरूम 89, पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र, पटपड़गंज, नई दिल्ली में 3264 वर्ग फुट के लंबे-चौड़े क्षेत्र में स्थित है, जिसमें 3 कारों का एक साथ प्रदर्शन किया जा सकता है।

स्वतंत्रता दिवस के माहौल में शिरकत करने के लिए रेनो ने ‘रीजंस टू स्माइल’ अभियान शुरू किया है, जिसके तहत  ग्राहक डस्टर पर 70,000 रुपए तक, क्विड पर 35,000 रुपए तक और ट्राइबर पर 30,000 रुपए तक के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अन्य पेशकशों में ‘पहले चार महीनों तक कोई ईएम आई नहीं’ और ‘6.99% की विशेष दर’ वाला वित्तपोषण  शामिल है। ऑनलाइन बुकिंग के विकल्पों तथा अन्य हस्तक्षेपों के बल पर रेनो ने उल्लेखनीय ढंग से अपनी डिजिटल क्षमताओं और पोर्टफोलियो को समुन्नत बनाया है। ग्राहक नाममात्र की बुकिंग राशि का भुगतान करके रेनो इंडिया की वेबसाइट या मायरेनो ऐप पर घर बैठे कारें बुक कर सकते हैं और दूर से ही रेनो फाइनैंस की लोन मंजूरी भी पा सकते हैं।

रेनो अपने ग्राहकों और डीलरशिप पार्टनरों के कल्याण और स्वास्थ्य की सुरक्षा हेतु सभी जरूरी कदम उठा रही है। ग्राहकों के लिए खोलने से पहले सभी डीलरशिप- शोरूम और वर्कशॉप का प्रतिदिन पूरी तरह से धूम्रीकरण किया जा रहा है। काम पर आने से पहले सभी डीलरशिप कर्मचारियों की स्वास्थ्य-जांच के लिए कुशल लोग तैनात किए गए हैं और इस जांच के बाद ही कर्मचारी अपना-अपना काम शुरू कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.