Move to Jagran APP

अर्काना नाम से आएगी रेनो की नई एसयूवी, जानिये किससे होगा मुकाबला

रेनो ने अपनी अपकमिंग कूपे एसयूवी के नाम की घोषणा की है। इसका नाम अर्काना रखा गया है।

By Pramod KumarEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 05:55 PM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 05:55 PM (IST)
अर्काना नाम से आएगी रेनो की नई एसयूवी, जानिये किससे होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कार कंपनी रेनो ने अपनी अपकमिंग कूपे एसयूवी के नाम की घोषणा की है। इसका नाम अर्काना रखा गया है। यह नाम लैटिन शब्द 'आर्कनम' से लिया गया है। इसका मतलब रहस्य है। इस एसयूवी को 29 अगस्त को मॉस्को मोटर शो में पेश किया जाएगा।

loksabha election banner

इससे पहले कंपनी ने इसके फ्रंट और रियर लुक की फोटो जारी की थी। फोटो को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसमें स्वूपिंग रूफलाइन दी गई है। इस एसयूवी को रैनो कैप्चर वाली ड्यूल-प्लेटफॉर्म स्ट्रैटजी पर तैयार किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, इस एसयूवी को सबसे पहले रूस, चीन, ब्राजील और साउथ कोरिया में पेश किया जाएगा। इसे अलगे साल लॉन्च किया जाएगा। भारत में इसकी लॉन्चिंग की बारे में अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसे भारत में लॉन्च कर सकती है। अगर यह एसयूवी भारत में लॉन्च होती है तो इसकी मुकाबला जीप कंपास से होगा।

जीप कंपास से होगा मुकाबला

इस समय भारत में जीप कंपास बेहद पॉपुलर SUV के रूप में उभर कर सामने आई है। भारत में जीप कंपास की कीमत 15.18 लाख रूपये (एक्स शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। जीप कंपास में दो इंजन विकल्प में उपलब्ध है जिसमें 1.4 लीटर का मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज मल्टीजेट डीजल इंजन दिया गया है। जून में कंपनी ने इसका बेडरॉक लिमिटेड एडिशन लॉन्च किया था। जीप कंपास बेडरॉक को कंपनी ने एक साल में हुई 25,000 जीप कंपास की बिक्री की उपलब्धि पर लॉन्च किया है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो कंपास बेडरॉक के स्पोर्ट ट्रिम में 2.0 लीटर, 173 PS डीजल इंजन दिया गया है जो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। यह कार सिर्फ 4x2 ड्राइव सिस्टम के साथ उपलब्ध होगी। जीप कंपास की मैन्युफैक्चरिंग FCA के रंजनगांव प्लांट में की जा रही है। इसके अलावा इस प्लांट के जरिए कंपास ऑस्ट्रेलिया, जापान, आयरलैंड और यूके में निर्यात की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.