Move to Jagran APP

देसी इलेक्ट्रिक कार Pravaig Extinction MK1 होगी किसी टैंक की तरह, केबिन में मिलेगी हिमालयन एयर क्वालिटी

इंटीरियर के बारे में सामने आई जानकारी से ये पता चला है कि इस कार में 10x सीओ2 रिडक्शन और एक शक्तिशाली PM2.5 फिल्टर दिया जाएगा जिससे कार की एयर क्वालिटी हिमालयन एयर जैसी होगी। इस कार को टैंक की तरह डिजाइन किया गया है

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 07:28 AM (IST)
देसी इलेक्ट्रिक कार Pravaig Extinction MK1 होगी किसी टैंक की तरह, केबिन में मिलेगी हिमालयन एयर क्वालिटी
Pravaig Extinction MK1 की इंटीरियर डीटेल्स आई सामने

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जल्द ही Tesla की एंट्री होने जा रही है लेकिन उससे पहले ही देसी कंपनी Pravaig की Extinction MK1 लग्जरी इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाया जा चुका है। ये कार बेहतरीन खासियतों से लैस है और जानकारी के अनुसार एक बार चार्ज होकर ये 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। आपको बता दें कि अब Pravaig की इस कार के इंटीरियर से जुड़ी कई जानकारिया सामने आई हैं जिनमें इसके बेहतरीन फीचर्स का खुलासा किया गया है।

prime article banner

इंटीरियर के बारे में सामने आई जानकारी से ये पता चला है कि इस कार में 10x सीओ2 रिडक्शन और एक शक्तिशाली PM2.5 फिल्टर दिया जाएगा जिससे कार की एयर क्वालिटी हिमालयन एयर जैसी होगी। कार में 15 इंच का लैपटॉप रखने के लिए एक डेस्क, पावर पोर्ट्स और 2 USB थंडरबोल्ट पोर्ट्स दिए जाएंगे। सिर्फ इतना ही नहीं Pravaig इलेक्ट्रिक कार को किसी टैंक की तरह तैयार किया जा रहा है। ये जानकारी कंपनी के Instagram अकाउंट पर मौजूद है।

आपको बता दें कि बेंगलुरु स्थित Pravaig डायनैमिक्स की ये कार ग्लोबल ऑटोमेकर्स का ध्यान खींच रही है क्योंकि अब तक इलेक्ट्रिक कार मार्केट में टेस्ला का वर्चस्व है जिसे टक्कर देने के लिए Pravaig ने तैयारी कर ली है। Pravaig Extinction MK1 को पूरी तरह से भारत में ही तैयार किया गया है। कंपनी ने हर साल इस कार के 2500 यूनिट्स बनाने का लक्ष्य लिया है।

जानकारी के अनुसार Pravaig Extinction MK1 फुल चार्ज होने के बाद पूरे 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। कंपनी ने बताया है कि Extinction MK1 को 80 फीसद चार्ज करने में महज 30 मिनट का समय लगेगा। बैटरी और मोटर की बात करें तो इस कार में 96 kHw की बैटरी दी गई है जो 200 hp की मैक्सिमम पर और 196 kmph की मैक्सिमम स्पीड जेनरेट करने में सक्षम है। ये कार शून्य से 100 kmph की रफ़्तार तक पहुंचने में 5.4 सेकेंड का वक्त लेगी। ये एक लग्जरी इलेक्ट्रिक कार होगी जिसमें बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.