Move to Jagran APP

भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कारों में क्या है सबसे बड़ा अंतर?

PM Narendra Modi और Pakistan Prime Minister Imran Khan ये दोनों ही नेता आर्मड कारों में चलते हैं जिन पर गोलियों और बम का असर नहीं होता है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 03:05 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 12:37 AM (IST)
भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कारों में क्या है सबसे बड़ा अंतर?
भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कारों में क्या है सबसे बड़ा अंतर?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। PM Narendra Modi और Pakistan Prime Minister Imran Khan की जब कभी बात आती है, तो मुकाबला हमेशा एक तरफा होता है। Imran Khan की फैन फॉलोइंग जहां केवल उनके देश तक ही सीमित है, तो वहीं, Prime Minister Narendra Modi की लोकप्रियता न केवल दूसरे देशों में बल्कि सोशल मीडिया पर भी काफी ज्यादा है। इमरान खान की पहचान दुनियाभर में एक लेजेंड क्रिकेटर और अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर है। वहीं, PM मोदी की पहचान भारत के प्रधानमंत्री के साथ एक ग्लोबल लीडर के तौर पर भी है। हालांकि, आज हम आपको इनके राजनीतिक व्यक्तित्व की नहीं बल्कि, इनके कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको Imran Khan और PM Narendra Modi के कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकी, आप खुद तय कर सकें कि किसकी कार हैं सबसे सुरक्षित, दमदार और खतरनाक। डालते हैं एक नजर, 

prime article banner

PM Narendra Modi 

  • BMW 7 Series- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की BMW 7 Series 760 Li High Security Edition दुनियाभर में अपनी सुरक्षा के लिए पहचानी जाती है। इस गाड़ी पर गोली और बम का असर नहीं होता है। यह कार अंदर बैठे आदमी को .44 कैलिब्री मैगनम हैंडगन्स और AK-47 जैसे ऑटोमैटिक हथियारों से भी बचा सकती है। इस कार में 20-इंच का बुलेट प्रुफ टायर दिए हुए हैं, जिनपर गोलियों का कोई असर नहीं पड़ता है। यह कार गैस अटैक से लेकर कैमिकल हमले तक को झेल सकती है। इसके अंदर ऑक्सिजन सप्लाई किट भी दी गई है।  इसमें 6.6-लीटर, M Performance TwinPower Turbo 12-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 601 bhp की पावर और 800 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार केवल 3.7 सेकेंड्स में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है। इसकी कीमत करीब 2.14 करोड़ रुपये है, लेकिन PM Modi जिस कस्टमाइज मॉडल का इस्तेमाल करते हैं उसकी कीमत 10.45 करोड़ रुपये के आसपास है।

  • Land Rover Range Rover Sentinel- PM Narendra Modi कई मौकों पर 2010 Range Rover HSE में देखे गए हैं। Tata Motors की स्वामित्व वाली 2010 Range Rover HSE में पैनारॉमिक सनरूफ दिया गया है, जिससे चलते PM Modi के लिए यह कार रोडशो जैसे एवेंट के लिए एक शानदार विकल्प है। इसके स्टैंडर्ड वर्जन में Jaguar सोर्स्ड 5.0-लीटर, सुपरचार्ज्ड V8 इंजन दिया गया है, जो 375bhp की पावर और 508Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।  Land Rover Range Rover Sentinel की टॉप स्पीड 218 किलोमीटर प्रति घंटे की है। यह कार महज 5.3 सेकेंड्स में 5.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है। प्रधानमंत्री इसके ऑर्मड वर्जन पर यात्रा करते हैं। इस SUV में सुरक्षा के कड़े फीचर्स शामिल हैं। इस गाड़ी पर भी गोलियों और बम का असर नहीं पड़ सकता है। यह कार IED ब्लास्ट को भी झेल सकती है। इस कार का टायर डैमेज होने के बावजूद 100 किलोमीटर तक चल सकता है। यह कार पानी से भरे रास्तों पर भी आसानी से चल सकती है।

  • Lexani Toyota land Cruiser- Land Cruiser भारत में Toyota की सबसे महंगी कार है। इसमें पावर के लिए 4.5-लीटर का V8 इंजन दिया गया है, जो 262 PS की पावर और 650 Nm का टॉर्क पैदा करता है। प्रधानमंत्री इसके ऑर्मर्ड वर्जन पर चलते हैं। यह कार महज 6.8 सेकेंड्स में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकती है। इस कार पर ग्रैनेड और हैंडगन का असर नहीं पड़ता है। इसकी टॉप स्पीड 305 किलोमीटर प्रति घंटे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी जिस कस्टमाइज आर्मड कार का इस्तेमाल करते हैं उसकी कीमत 5 करोड़ रुपये है।

Imran Khan की कारें

  • Toyota Land Cruiser- इमरान खान की यह कार एक कस्टमाइज फीचर वाली ऑर्मड गाड़ी है, जिसकी कीमत 3.5 करोड़ रुपये है। इसका वजन 3.5 टन है। इसमें पावर के लिए 4.5-लीटर का V8 इंजन दिया गया है, जो 261 bhp की पावर और 650 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार महज 9.2 सेकेंड्स में 100 किलोमीटर की रफ्तार हासिल कर लेती है। Toyota Land Cruiser स्पेशल ऑर्डर पर बनाई गई है। इस पर गोलियों से लेकर बम तक का असर नहीं पड़ता है। इस कार पर स्मोक अटैक का भी असर नहीं पड़ता है।

Imran Khan- Mercedes Maybach S600 Guard 

इसमें 6-लीटर का V12 पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 530 bhp की पावर और 830 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। Mercedes Maybach S600 Guard की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटे की है। यह कार महज 4.8 सेकेंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है।

Mercedes Maybach S600 Guard दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में गिनी जाती है। यह एक ऑर्मड कार है जिस पर पर गोलियों से लेकर बम तक का असर नहीं पड़ता है। इसकी लंबाई 5453 मिलीमीटर, चौड़ाई 1899 मिलीमीटर और ऊंचाई 1498 मिलीमीटर है। इमरान खान जिस कार में सफर करते हैं उसकी कीमत करीब 12.26 करोड़ रुपये है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.